Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

R Ashwin Records: 'मैजिशियन अश्विन'... चेन्नई में किया कमाल, वॉल्श को छोड़ा पीछे, शेन वॉर्न के बराबर पहुंचे, लगा दी रिकॉर्ड्स की लाइन

भारतीय टीम के ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन ने चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में बल्ले और गेंद दोनों से धमाल मचाया और भारत की जीत में अहम रोल निभाया। अश्विन ने पहली पारी में शतक जमाया और दूसरी पारी में छह विकेट लिए। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। अपने इस प्रदर्शन से अश्विन ने कई रिकॉर्ड्स नाम कर लिए।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sun, 22 Sep 2024 12:00 PM (IST)
Hero Image
चेन्नई में चमके रविचंद्रन अश्विन, बने मैन ऑफ द मैच

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत ने बांग्लादेश को पहले टेस्ट मैच में 280 रनों के अंतर से हार दिया। टीम इंडिया की इस जीत के हीरो रहे लोकल ब्वॉय रवीचंद्रन अश्विन। अश्विन ने चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेले गए मैच में भारत की पहली पारी में मुश्किल समय में विकेट पर पैर जमाए और शतक जमाया। इसके अलावा दूसरी पारी में उन्होंने छह विकेट अपने नाम किए। अपने इस प्रदर्शन से भारतीय ऑलराउंडर ने कई दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया और रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी।

अश्विन ने पहली पारी में 133 गेंदों का सामना करते हुए 113 रन बनाए जिसमें 11 चौके और दो छक्के शामिल हैं। दूसरी पारी में उन्होंने 21 ओवरों में 88 रन देकर छह विकेट लिए। पहली पारी में अश्विन को एक भी विकेट नहीं मिला था। अश्विन को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN 1st Test: अश्विन का पंजा, जडेजा ने किया फिनिश, पहले टेस्ट में भारत ने बांग्लादेश को दी करारी शिकस्त

कर्टनी वॉल्श को छोड़ा पीछे

अश्विन ने इस मैच में टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में वेस्टइंडीज के महान तेज गेंदबाज कर्टनी वॉल्श को पीछे छोड़ दिया। महान तेज गेंदबाज ने टेस्ट में कुल 519 विकेट हैं। चेन्नई टेस्ट में अश्विन ने जैसे ही शाकिब अल हसन को आउट किया उन्होंने वॉल्श को पीछे कर दिया। अश्विन टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में आठवें नंबर पर आ गए हैं।

शेन वॉर्न की बराबरी

अश्विन का ये टेस्ट में 37वां फाइव विकेट हॉल है। वह टेस्ट की एक पारी में सबसे ज्यादा बार पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर हैं। इन दोनों से आगे श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन हैं। अश्विन इसके साथ ही सबसे ज्यादा बार एक ही मैच में फाइव विकेट हॉल और शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे नबंर पर आ गए हैं। भारतीय ऑलराउंडर ने चार बार ये काम किया है। उनसे आगे इंग्लैंड के इयान बॉथम हैं जिन्होंने पांच बार एक ही टेस्ट मैच में फाइव विकेट हॉल और शतक जमाया है।

अश्विन भारत के लिए एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले सबसे उम्रदराज क्रिकेटर भी बन गए हैं। उन्होंने चेन्नई टेस्ट में 38 साल दो दिन की उम्र में ये काम किया है। इससे पहले ये रिकॉर्ड वीनू मांकड़ के नाम था जिन्होंने पेशावर में 1955 में 37 साल 206 दिन की उम्र में ये काम किया।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: शतक लगाते ही चेन्नई के खास क्लब में शामिल हुए शुभमन गिल, राहुल द्रविड़ के साथ जुड़ा नाम