Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN: बांग्लादेश सीरीज से पहले R Ashwin ने रिटायरमेंट को लेकर किया बड़ा खुलासा, बताया कब कहेंगे क्रिकेट को अलविदा

रविचंद्रन अश्विन की गिनती भारत के महान खिलाड़ियों में होती है। अश्विन की कैरम बॉल से बच पाना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं है। भारतीय परिस्थितियों में उनकी गेंदबाजी का कोई सानी नहीं है। पिछले एक दशक में वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़े मैच विनर साबित हुए हैं। बांग्लादेश सीरीज में भी अश्विन का रोल अहम होगा।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sun, 15 Sep 2024 10:53 PM (IST)
Hero Image
आर अश्विन ने अपने रिटायरमेंट पर दिया बड़ा बयान। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज शुरू होने को है। इससे पहले भारत के स्टार ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने अपने रिटायरमेंट को लेकर बड़ा खुलासा किया है। अश्विन ने स्पष्ट किया है कि वह तभी क्रिकेट से संन्यास लेंगे, जब उन्हें अपने खेल को बेहतर बनाने की इच्छा नहीं होगी।

अपने यूट्यूब चैनल पर एक सवाल के जवाब में बांग्लादेश के खिलाफ भारत की घरेलू टेस्ट सीरीज से पहले बोलते हुए अश्विन ने इसका खुलासा किया। उन्होंने कहा कि संन्यास लेने की कोई खास समयसीमा तय नहीं की है। इसके बजाय, संन्यास का फैसला उनकी व्यक्तिगत प्रेरणा और प्रदर्शन पर निर्भर करेगा।

'मेरे दिमाग में ऐसा कुछ नहीं'

अश्विन ने कहा, मेरे दिमाग में ऐसा कुछ नहीं है। मैं एक बार में केवल एक दिन के बारे में सोचता हूं, क्योंकि जब आप बड़े हो जाते हैं, तो आपको हर दिन अतिरिक्त प्रयास करना पड़ता है। मैंने संन्यास का फैसला नहीं किया है, लेकिन जिस दिन मुझे लगेगा कि मैं सुधार नहीं करना चाहता, मैं खेल छोड़ दूंगा।

नंबर वन हैं गेंदबाज

गौरतलब हो कि 40 साल की के करीब पहुंचने के बावजूद अश्विन भारतीय टीम के लिए टेस्ट में बेहरीन प्रदर्शन करते आ रहे हैं। अश्विन आईसीसी टेस्ट गेंदबाज रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर हैं। भारत की आगामी पांच टेस्ट मैचों की घरेलू सीरीज में अश्विन की भूमिका अहम मानी जा रही है।

दूसरे सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज

अश्विन ने 100 टेस्ट मैच की 189 पारियों में 516 विकेट लिए हैं। वह टेस्ट में भारत के दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उनसे आगे सिर्फ अनिल कुंबले हैं, जिनके नाम 619 विकेट दर्ज हैं। अश्विन ने टेस्ट में 3309 रन भी बनाए हैं, जिसमें पांच शतक और 14 अर्धशतक भी शामिल हैं।

यह भी पढे़ं- IND vs BAN: कौन हैं हिमांशु सिंह? जिन्हें टीम इंडिया ने भेजा बुलावा, अश्विन जैसी है बॉलिंग स्टाइल

यह भी पढे़ं- R Ashwin का खुलासा, धोनी-कोहली और गंभीर की तरह नहीं हैं रोहित शर्मा; लीडरशिप में जमीन-आसमान का अंतर