Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN: 18 गेंदों पर टीम इंडिया ने बनाए रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड, जो 147 साल में नहीं वो कर दिखाया. रोहित-जायसवाल में मचाया कोहराम

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने कानपुर में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में तूफान ला दिया है। दोनों ने पहली पारी में शुरुआत में ही टी20 अंदाज में बल्लेबाजी कर रिकॉर्ड बुक को हिला डाला। इन दोनों की तूफानी बैटिंग के दम पर भारत ने महज 18 गेंदों पर 50 रन पूरे कर रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना डाले।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 30 Sep 2024 02:10 PM (IST)
Hero Image
रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने कानपुर में बरसाए रन

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। बांग्लादेश को 233 रनों पर ढेर करने के बाद अपनी पहली पारी खेलने उतरी टीम इंडिया ने महज 18 गेंदों पर वो रिकॉर्ड बना लिया जिसके बारे में किसी ने सोचा भी नहीं था और टेस्ट में ये रिकॉर्ड किसी अजूबे से कम नहीं है।

शुरुआती तीन दिन बारिश के कारण बर्बाद हुए जिससे टीम इंडिया के सामने इस अहम मैच को जीतना चुनौती बन रहा है। हालांकि, भारतीय टीम इस मैच को हर हाल में जीतने की कोशिश कर रही है। चौथे दिन उसने बांग्लादेश के सात विकेट जल्दी समेट दिए और फिर तूफानी बल्लेबाजी कर बता दिया कि वह ये मैच जीतना चाहती है। इसी में उसके नाम एक वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हो गया।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: मोमिनुल हक ने शतक ठोक बनाया बड़ा रिकॉर्ड, कानपुर में खास काम करने वाले दूसरे बल्लेबाज, खत्म किया 20 साल का सूखा

कानपुर में आया तूफान

रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल जैसे ही मैदान पर आए तो अपने साथ तूफान लेकर आए। ये तूफान रनों का था। आते ही दोनों ने तबाड़तोड़ बल्लेबाजी शुरू कर दी। इन दोनों की बल्लेबाजी देख लग रहा था कि सफेद कपड़ों में टी20 मैच खेला जा रहा है। महज 18 गेंदों यानी तीन ओवरों में भारत ने अपने 50 रन पूरे कर लिए और इसी के साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया।

ये टेस्ट में किसी भी टीम द्वारा बनाई गई सबसे तेज फिफ्टी है। 147 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अभी तक 3 ओवरों में किसी भी टीम ने फिप्टी नहीं बनाई थी। इससे पहले ये रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम था जिसने इसी साल वेस्टइंडीज के खिलाफ 4.2 ओवरों में अर्धशतक पूरा किया था। ये पहली बार है जब भारत किसी भी फॉर्मेट में सिर्फ तीन ओवरों में अर्धशतक तक पहुंचा है। टेस्ट में आमतौर पर बल्लेबाज आराम से बल्लेबाजी करते हैं और 50 रन बनाने में आराम से 8-10 ओवरों का समय लेते हैं लेकिन मैच जीतने की चाहत ने इन दोनों को अपना रोद्र रूप दिखाने को मजबूर कर दिया।

नाम किया एक और रिकॉर्ड

इन दोनों ने जो बल्लेबाजी दिखाई उससे सिर्फ टीम इंडिया के नाम ही रिकॉर्ड दर्ज नहीं हुआ है बल्कि इन दोनों का नाम भी रिकॉर्डबुक में आ गया है। रोहित और यशस्वी किसी भी फॉर्मेट में भारत के लिए सबसे तेज अर्धशतकीय साझेदारी करने वाली जोड़ी बन गए हैं। रोहित ने इस मैच में जो शुरुआती दो गेंदें खेलीं दोनों पर छक्के मारे। वह अपनी पारी की शुरुआत में शुरुआती दो गेंदों पर छक्के मारने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज हैं। इस फेहरिस्त में सचिन तेंदुलकर का नाम भी है।

सबसे तेज शतक

भारत ने इस मैच में 10.1 ओवरों में अपना शतक पूरा किया। ये टेस्ट में किसी भी टीम द्वारा बनाया गया सबसे तेज शतक है। भारत ने इस मामले में अपने ही पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा है। भारत ने साल 2023 में पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए मैच में 12.2 ओवरों में शतक पूरा किया था। 

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: अकेले लड़े मोमिनुल हक, भारतीय गेंदबाजों के सामने पस्त हुए बांग्लादेशी बल्लेबाज, 233 पर ढेर