Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN: सीरीज जीतने के बाद भी परंपरा नहीं भूले रोहित शर्मा, जारी रखी गांगुली-धोनी की बेशकीमती विरासत

भारत और बांग्लादेश के बीच कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में रोहित शर्मा ने सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी की विरासत को कायम रखा है। भारत ने दूसरे टेस्ट मैच में बांग्लादेश को सात विकेट से मात दे सीरीज 2-0 से अपने नाम की। इसके बाद रोहित ने जो किया वो दिल जीतने वाला काम था।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Tue, 01 Oct 2024 06:45 PM (IST)
Hero Image
रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने बांग्लादेश को टेस्ट सीरीज में 2-0 से दी मात

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम ने हैरतअंगेज खेल दिखाते हुए कानपुर टेस्ट मैच को ढाई दिन में ही अपने नाम कर लिया। इस मैच में बारिश ने खलल डाला जिसके कारण ढाई दिन का खेल नहीं हो सका था। बावजूद इसके टीम इंडिया ने बांग्लादेश को इस मैच में सात विकेट से मात दी। इस जीत के बाद रोहित ने एक खास काम किया जिससे उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली की विरासत को कायम रखा है।

मैच के पहले दिन सिर्फ 35 ओवरों का ही खेल हो सका था। दूसरे दिन बारिश आने के कारण खेल नहीं हो सका जबकि तीसरे दिन बारिश तो नहीं आई, लेकिन खराब आउटफील्ड के कारण दिन का खेल रद्द करना पड़ा। चौथे दिन मैच शुरू हुआ और पांचवें दिन दूसरे सेशन में भारत ने जीत हासिल कर सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: रोहित शर्मा के दो छक्कों ने टीम इंडिया को जिताया कानपुर टेस्ट, नहीं तो ड्रॉ तय था, कोच ने की जमकर तारीफ

रोहित ने आकाशदीप को दी ट्रॉफी

मैच खत्म होने के बाद टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने ट्रॉफी उठाई। वह जब ट्रॉफी लेने गए थे तब बाकी की टीम फोटो सेशन के लिए तैयार थी और चैंपियन लिखे बोर्ड के पीछे खड़ी थी। रोहित जब ट्रॉफी लेकर आए तो उन्होंने इसे आकाशदीप को दे दिया। टीम इंडिया में ये परंपरा लंबे समय से चली आ रही है कि टीम के सबसे नए-नवेले खिलाड़ी को विजेता ट्रॉफी दी जाती है।

आकाशदीप का कानपुर टेस्ट तीसरा ही मैच था और वह टीम के लिए सबसे नए खिलाड़ी हैं और इसलिए रोहित ने ट्रॉफी उन्हें दी। ये परंपरा सौरव गांगुली,एमएस धोनी के समय से चली आ रही जिसे विराट कोहली ने भी जारी रखा था और अब रोहित शर्मा इसे आगे बढ़ा रहे हैं।

— Ashraful Islam (@imAshraf_Vk) October 1, 2024

आकाशदीप ने दिखाया दम

आकाशदीप ने इंग्लैंड के खिलाफ रांची में खेले गए टेस्ट मैच में डेब्यू किया था। इस टेस्ट में उन्होंने तीन विकेट अपने नाम किए थे। इसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई में खेले गए टेस्ट मैच में उन्होंने फिर अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया था। इस मैच की पहली पारी में उन्होंने दो विकेट लिए थे। कानपुर टेस्ट मैच में उन्होंने पहली पारी में दो और दूसरी पारी में एक विकेट लिया। इसी के साथ आकाशदीप ने न्यूजीलैंड के खिलाफ आने वाली टेस्ट सीरीज के लिए अपनी दावेदारी पुख्ता कर ली है।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: विराट कोहली ने शाकिब को अपनी सबसे पसंदीदा चीज देकर लगाया गले, आखिरी मैच में किया दिल जीतने वाला काम