Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN Test में सर्वाधिक शतक जड़ने वाले टॉप-5 बल्लेबाज, गंभीर को पछाड़ने पर Kohli की नजरें

Ind vs Ban भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 19 सितंबर से होना है। इस सीरीज के लिए दोनों टीमों के स्क्वॉड की घोषणा हो चुकी है। इस सीरीज में दोनों टीम के प्लेयर्स शानदार प्रदर्शन करते हुए नजर आएंगे। आइए जानते हैं टॉप- 5 बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने भारत-बांग्लादेश के बीच खेले गए टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा शतक जड़े है।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Sun, 15 Sep 2024 02:36 PM (IST)
Hero Image
IND vs BAN Test: भारत-बांग्लादेश के बीच टेस्ट इतिहास में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बैटर

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के बीच 19 सितंबर से टेस्ट सीरीज की शुरुआत होनी है, जिसके लिए दोनों टीमों का एलान भी हो चुका है। हाल ही में बांग्लादेश की टीम ने पाकिस्तान को टेस्ट सीरीज में करारी शिक्सत दी और बांग्ला टाइगर्स कॉन्फिडेंस के साथ भारत को हराने के इरादे से मैदान पर उतरने को तैयार हैं। हालांकि, भारतीय टीम को हराना बांग्लादेश के लिए आसान नहीं होगा।

दोनों टीमों के बीच अब तक 8 टेस्ट सीरीज और 13 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें से 7 सीरीज भारतीय टीम ने अपने नाम की हैं। दोनों टीमों के बीच आखिरी टेस्ट सीरीज दिसंबर 2022 में खेली गई थी, जिसमें भारत की कप्तानी केएल राहुल के पास थी। इस सीरीज में भारत ने 2-0 से बांग्लादेश को मात दी थी।

ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं भारत-बांग्लादेश के बीच टेस्ट इतिहास में सर्वाधिक शतक जड़ने वाले बैटर्स के नाम।

IND vs BAN Test: भारत-बांग्लादेश के बीच टेस्ट इतिहास में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बैटर

1. सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम भारत-बांग्लादेश के बीच अब तक खेले गए टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा शतक जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज हैं। सचिन ने भारत-बांग्लादेश के बीच टेस्ट क्रिकेट मैच के इतिहास में कुल पांच बार शतक ठोका है। 2000-2010 के बीच भारत-बांग्लादेश के बीच खेले गए 7 टेस्ट मैच का सचिन हिस्सा रहे, जिसमें उन्होंने 820 रन बनाए।

2. राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid)

भारतीय टीम के पूर्व हेड कोच राहुल द्रविड़ भारत-बांग्लादेश के बीच खेले गए टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले बैटर्स की सूची में दूसरे स्थान पर है। द्रविड़ भारत-बांग्लादेश के बीच 7 टेस्ट मैचों का हिस्सा रहे, जिसमें उन्होंने 3 शतक जड़े और कुल 560 रन बनाए।

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: कद 6 फुट 4.5 इंच, गेंदबाजी एक्शन नाहिद राणा जैसा; ‘पंजाबी पुत्तर’ की रफ्तार से खौफ में बांग्लादेशी खेमा- VIDEO

3. मुरली विजय (Murali Vijay)

मुरली विजय ने भारत-बांग्लादेश के बीच 2010-2017 के बीच कुल 3 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने दो शतक जमाए। इस दौरान मुरली के बल्ले से 295 रन बने।

4. गौतम गंभीर (Gautam Gambhir)

भारतीय टीम के मौजूदा हेड कोच और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने 2004-2010 तक के बीच भारत-बांग्लादेश के बीच टेस्ट मैच खेलते हुए 2 शतक जड़े। गंभीर भारत-बांग्लादेश के 4 टेस्ट मैचों का हिस्सा रहे, जिसमें उनके बल्ले से कुल 381 रन निकले।

5. विराट कोहली (Virat Kohli)

भारतीय टीम के स्टार बैटर विराट कोहली के पास पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है। विराट कोहली ने भी 2015 से अब तक भारत-बांग्लादेश टेस्ट मैच खेलते हुए कुल 2 शतक जड़े है। अगर आगामी टेस्ट सीरीज में किंग कोहली एक शतक बांग्लादेश के खिलाफ जड़ देते हैं, तो वह गौतम गंभीर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।