Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN: कानपुर में सचिन, गावस्कर के क्लब में शामिल होंगे विराट कोहली, अश्विन भी लगाएंगे 'शतक' !

भारत और बांग्लादेश के बीच आज से कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट मैच शुरू हो रहा है। इस मैच में भारत की नजरें जीत पर होंगी। वहीं विराट कोहली एक बड़ी पारी खेलना चाहेंगे। विराट इस मैच में कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर सकते हैं। चेन्नई टेस्ट मैच के हीरो रविचंद्रन अश्विन भी इस मैच में खास शतक पूरा कर सकते हैं।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Fri, 27 Sep 2024 08:16 AM (IST)
Hero Image
विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन नाम कर सकते हैं बड़े रिकॉर्ड्स

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम ने चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश को हरा सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच आज से कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में शुरू हो रहा है। इस मैच को जीत भारत सीरीज अपने नाम करना चाहेगा। वहीं बांग्लादेश की कोशिश बराबरी के साथ इसका अंत करने की होगी। कानपुर में तीन साल बाद कोई टेस्ट मैच हो रहा है और इस मैच में विराट कोहली एक खास क्लब में शामिल हो सकते हैं।

विराट पहले मैच में बुरी तरह से फेल रहे थे। उम्मीद है कि वह दूसरे मैच में शतक जमाएंगे और कई रिकॉर्ड्स अपने नाम करेंगे। एक खास शतक से चेन्नई टेस्ट मैच के हीरो रविचंद्रन अश्विन भी काफी करीब हैं। कानपुर में ये ऑलराउंडर भी अपने हिस्से कई रिकॉर्ड्स डाल सकता है। हम आपको बता रहे हैं, कानपुर में बनने वाले रिकॉर्ड्स के बारे में।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: ग्रीन पार्क में करो 'क्लीन स्वीप' भारतीय टीम, टेस्ट में दबदबा बनाए रखने उतरेंगे मेजबान

कानुपर में होगी रिकॉर्ड्स की बारिश

  1. विराट कोहली कानपुर टेस्ट में अगर 129 रन बना लेते हैं तो वह टेस्ट क्रिकेट में अपने 9000 रन पूरे कर लेंगे। इसी के साथ वह भारत के चौथे खिलाड़ी बन जाएंगे जिसके टेस्ट में 9000 रन हैं। अभी तक भारत की तरफ से सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सुनील गावस्कर के नाम ही टेस्ट में इतने रन हैं।
  2. विराट कोहली 35 रन बनाते हैं तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 27,000 रन पूरे कर लेंगे। ऐसा करने वाले वह दुनिया के चौथे क्रिकेटर होंगे। उनसे पहले इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर, कुमार संगाकारा और रिकी पोंटिंग के नाम हैं।
  3. विराट कोहली अगर इस मैच में सात चौके मार देते हैं तो वह भारत के पांचवें क्रिकेटर बन जाएंगे जिसके नाम टेस्ट में 1000 चौके होंगे। सचिन, द्रविड़, वीरेंद्र सहवाग और वीवीएस लक्ष्मण के नाम इस फेहिरस्त में पहले से हैं।
  4. अश्विन अगर इस मैच की चौथी पारी में एक विकेट लेते हैं तो वह अपने 100 विकेट पूरे कर लेंगे। चौथी पारी में 100 विकेट लेने वाले वह पहले भारतीय होंगे। अभी तक चौथी पारी में किसी भी भारतीय ने विकेटों की शतक नहीं जमाया है। शेन वॉर्न, नाथन लॉयन, रंगना हेराथ, मुथैया मुरलीधरन ऐसा कर चुके हैं।
  5. अश्विन बल्ले से भी रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। वह अगर 78 रन और बनाते हैं तो दुनिया के सिर्फ दूसरे क्रिकेटर होंगे जिसके नाम टेस्ट में 3500 रन और 500 से ज्यादा विकेट हैं।
  6. भारत के केएल राहुल भी अपने हिस्से एक उपलब्धि दर्ज करा सकते हैं। राहुल 99 रन बनाते ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 3000 रन पूरे कर लेंगे।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: बांग्लादेश के सबसे बड़े क्रिकेटर शाकिब को घर लौटने में लग रहा डर, BCB से कर दी यह मांग