Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN: सचिन तेंदुलकर के आखिरी टेस्ट में विराट कोहली के साथ जो हुआ था वो 11 साल बाद कानपुर में फिर हो गया, ऐसी उम्मीद तो नहीं थी

भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज विराट कोहली के साथ कानपुर टेस्ट में वो हो गया जो 11 साल पहले सचिन तेंदुलकर के आखिरी टेस्ट मैच में हुआ था। टीम के दिग्गज बल्लेबाज के साथ जो हुआ उसकी उम्मीद किसी को नहीं थी और इसका कारण बनी टीम इंडिया की रणनीति। भारत इस मैच को जीतने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध नजर आ रही है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 30 Sep 2024 04:09 PM (IST)
Hero Image
विराट कोहली के साथ 11 साल बाद हुआ अजीब किस्सा

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम इस समय कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में बांगलादेश के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच खेल रही है। मैच का आज चौथा दिन है और टीम इंडिया अपनी तूफानी बल्लेबाजी से रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना रही है। इस मैच में विराट कोहली ने भी वो काम कर दिया है जो आखिरी बार उन्होंने महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के आखिरी टेस्ट मैच में किया था।

इस मैच के पहले दिन डेढ़ सेशन का ही खेल हो सका था। बारिश ने कारण पूरे ओवर फेंके नहीं जा सके थे। अगले दो दिन भी बारिश और मैदान की खस्ता हालत ने एक भी गेंद फेंकने नहीं दी। चौथे दिन धूप खिली और मैच हुआ। भारत ने बांग्लादेश को पहली पारी में 233 रनों पर ढेर कर दिया। इसके बाद टीम इंडिया तूफानी बैटिंग करने उतरी और जमकर रन बरसाए। इसी तूफानी बैटिंग की कोशिश में विराट कोहली के साथ वो हो गया जो आखिरी बार उनके साथ 2013 में हुआ था।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: Virat Kohli ने कानपुर में किया बड़ा कारनामा, महान सचिन तेंदुलकर का ध्वस्त किया वर्ल्ड रिकॉर्ड

विराट का डिमोशन

रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने आते ही चौके-छक्कों की बारिश कर दी। इन दोनों ने तीन ओवरों में ही भारत को 50 रनों तक पहुंचा दिया। रोहित आउट हुए तो फिर आए शुभमन गिल। गिल और यशस्वी ने दमदार खेल दिखाना शुरू किया। यशस्वी को हसन महमूद ने 72 रनों पर बोल्ड कर दिया। इसके बाद आना था विराट कोहली को। लेकिन आए ऋषभ पंत। गिल जब आउट हुए तो फिर कोहली आए। यानी चार नंबर पर खेलने वाले कोहली ने इस मैच में नंबर-5 पर बल्लेबाजी की जिसकी उम्मीद किसी को नहीं थी।

ये 2013 के बाद पहली बार है जब किसी टेस्ट मैच की पहली पारी में नाइट वॉचमैन न उतारा गया हो और कोहली को नंबर-5 या इससे नीचे के क्रम पर बल्लेबाजी करनी पड़ी हो। कोहली ने आखिरी बार पहली पारी में नंबर-5 पर बल्लेबाजी सचिन के आखिरी टेस्ट मैच में की थी। ये मैच 14 नवंबर 2013 को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया था।

पंत हुए नाकाम

पंत तूफानी बैटिंग करते हैं और इसिलए उन्हें प्रमोट करते हुए कोहली की जगह भेजा गया था। लेकिन बाएं हाथ का ये बल्लेबाज इस पारी में तूफानी अंदाज नहीं दिखा सके। पंत सिर्फ 11 गेंदों पर नौ रन बनाकर आउट हो गए। शाकिब अल हसन की गेंद पर उन्होंने बड़ा शॉट मारना चाहा लेकिन लॉन्ग ऑन पर हसन महमूद द्वारा लपके गए।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसी गलती कौन करता है? बांग्‍लादेशी गेंदबाज की बचकानी हरकत से Virat Kohli को मिला जीवनदान