Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN: लाल मिट्टी या काली मिट्टी? कैसी होगी कानपुर टेस्ट मैच में ग्रीन पार्क की पिच

भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट मैच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाना है। इस मैच में टीम इंडिया जीत हासिल कर सीरीज अपने नाम करना चाहेगी। वहीं बांगलादेश की कोशिश इस मैच को जीत बराबरी हासिल करने की होगी। सभी की नजरें इस स्टेडियम की पिच पर हैं। सभी के मन में सवाल है कि स्टेडियम की पिच लाल मिट्टी की होगी या काली मिट्टी की।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Tue, 24 Sep 2024 10:47 AM (IST)
Hero Image
भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट मैच कानपुर में खेला जाना है

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत ने चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश को हरा दिया। अब दोनों टीमों के बीच दूसरा मैच 27 सितंबर से कानपुर में शुरू हो रहा है। सभी की नजरें इस बात पर हैं की ग्रीन पार्क स्टेडियम की पिच कैसी होगी? ये पिच लाल मिट्टी की होगी या काली मिट्टी की?

चेपॉक स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में पिच लाल मिट्टी की थी। पिच में अच्छा बाउंस मिला था और बात में इस पिच में टर्न भी देखने को मिला था।

यह भी पढ़ें- कानपुर में इतिहास रचने उतरेंगे रवींद्र जडेजा, अब तक 2 भारतीय क्रिकेटर ही हासिल कर सके ये उपलब्धि

कैसी होगी कानपुर की पिच

वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, कानपुर में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच की पिच काली मिट्टी की होगी। ये पिच पहले के मुकाबले काफी फ्लैट होगी और यहां बाउंस भी कम होगा। साथ ही जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता जाएगा पिच धीमी होती जाएगी। साथ ही यहां स्पिनर को ज्यादा टर्न मिलने की उम्मीद कम है।

इसका साफ मतलब है कि बल्लेबाजों को इस पिच पर ज्यादा परेशानी नहीं होगी और वह आसानी से रन बना पाएंगे। काली मिट्टी की पिच है और ये समय के साथ धीमी होगी। ऐसे में टीम यहां तीन पेसरों को नहीं खिलाएंगी। भारत यहां तीन स्पिनरों के साथ उतर सकता है। बांग्लादेश भी तीन स्पिनर उतार सकती है। चेन्नई में भारत ने जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और आकाशदीप को खिलाया था। कानपुर में इन तीनों में से कोई एक बाहर जा सकता है और कुलदीप यादव या अक्षर पटेल को मौका मिल सकता है।

बांग्लादेश की बड़ी टेंशन

हालांकि, बांग्लादेश के लिए इस मैच में बड़ी चिंता खड़ी हो सकती है। उसके मुख्य स्पिनर और अनुभवी खिलाड़ी शाकिब अल हसन को उंगली में चोट है। उनके चेन्नई टेस्ट मैच में उंगली में परेशानी हुई थी और उंगली में ही उन्हें बुमराह की गेंद लग गई थी। देखना होगा कि उनकी चोट कैसी है और क्या वह खेल पाते हैं या नहीं।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN 2nd Test: मक्के की रोटी-सरसों का साग से लेकर से लेकर निहारी और बिरयानी तक, कानपुर टेस्‍ट का पूरा मेन्‍यू आया सामने