Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिग्गजों से सजा भारत का बैटिंग ऑर्डर हुआ शर्मसार, बांग्लादेश ने किया था चमत्कार, आज भी चुभती है World Cup की वो हार!

2007 का साल था और वेस्टइंडीज में 50 ओवर का वर्ल्ड कप खेला जा रहा था। दिग्गजों से सजी टीम इंडिया को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। सचिन गांगुली धोनी युवराज और कप्तान द्रविड़ जैसे सरीखे खिलाड़ी भारतीय प्लेइंग इलेवन का हिस्सा थे। टूर्नामेंट के पहले मैच में भारत को बांग्लादेश से भिड़ना था और हर कोई इसको महज प्रैक्टिस मैच से ज्यादा नहीं मान रहा था।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Tue, 17 Oct 2023 05:52 PM (IST)
Hero Image
IND vs BAN: बांग्लादेश ने भारत को साल 2007 में हराया था।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्लीIND vs BAN World Cup 2007: 2007 का साल था और वेस्टइंडीज की धरती पर 50 ओवर का वर्ल्ड कप खेला जा रहा था। दिग्गजों से सजी टीम इंडिया को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, एमएस धोनी, युवराज सिंह और कप्तान राहुल द्रविड़ जैसे सरीखे खिलाड़ी भारतीय प्लेइंग इलेवन का हिस्सा थे।

टूर्नामेंट के पहले मैच में भारत को बांग्लादेश से भिड़ना था और हर कोई इसको महज प्रैक्टिस मैच से ज्यादा नहीं मान रहा था। हालांकि, 17 मार्च 2007 को पोर्ट ऑफ स्पेन के ऐतिहासिक मैदान पर बांग्लादेश ने टीम इंडिया को जो हश्र किया, उसकी कड़वी यादें आज भी फैन्स को कचोटती हैं।

औंधे मुंह गिरा था भारतीय बैटिंग ऑर्डर

वर्ल्ड कप 2007 के आठवें मैच में बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी। स्कोर बोर्ड पर अभी 6 ही रन लगे थे कि वीरेंद्र सहवाग को मशरफे मुर्तजा ने क्लीन बोल्ड कर दिया। मैदान पर सन्नाटा छा गया।

सहवाग के आउट होने के बाद सौरव गांगुली और रॉबिन उथप्पा ने मिलकर अभी 15 रन और ही जोड़े थे कि उथप्पा को भी मुर्तजा ने पवेलियन की राह दिखा दी। नंबर चार पर उतरे सचिन तेंदुलकर सिर्फ 7 रन बनाकर टीम को मझधार में छोड़कर चलते बने। कप्तान राहुल द्रविड़ से काफी उम्मीदें थीं, लेकिन वह मात्र 14 रन ही बना सके। भारतीय बल्लेबाजों में जिस तरह से पवेलियन लौटने की होड़ मची हुई थी, उसको देखकर मैदान पर बैठे भारतीय दर्शकों हैरान थे। किसी के लिए भी आखों पर यकीन करना संभव नहीं हो रहा था।

युवराज गांगुली की साझेदारी

72 के स्कोर पर चार विकेट गंवाने के बाद सौरव गांगुली को आखिरकार एक जोड़ीदार मिला। गांगुली और युवराज सिंह ने पांचवें विकेट के लिए 85 रन जोड़े। युवी क्रीज पर सेट लग रहे थे और 47 के स्कोर पर पहुंच चुके थे। हालांकि, अब्दुर रज्जाक की गेंद पर युवराज चूक कर गए और भारत को पांचवां झटका लग गया। युवराज के आउट होने के एक रन बाद ही गांगुली की 66 रन की शानदार पारी का भी अंत हो गया। अपना पहला वर्ल्ड कप खेल रहे एमएस धोनी खाता तक नहीं खोल सके। देखते ही देखते भारत की पूरी टीम 191 रन पर ढेर हो गई।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: Ashwin का होगा कमबैक! शार्दुल करेंगे आराम, बांग्लादेश के खिलाफ ऐसी होगी Team India की Playing 11

बांग्लादेश की ऐतिहासिक जीत

बल्लेबाजों के बाद भारतीय गेंदबाज भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके। 192 रन के लक्ष्य को बांग्लादेश ने 5 विकेट खोकर 9 गेंद शेष रहते हुए ही हासिल कर लिया। तमीम इकबाल ने शुरुआत में ही भारतीय बॉलर्स के मनोबल को अपनी आतिशी बल्लेबाज से तोड़ डाला। तमीम ने 51 रन की तेज तर्रार पारी खेली। वहीं, मुशफिकुर रहीम ने 56 रन की नाबाद पारी खेलते हुए वर्ल्ड कप का शायद सबसे बड़ा उलटफेर कर डाला। इस मैच को गंवाने के बाद भारतीय टीम का विश्व कप में सफर ग्रुप स्टेज में ही खत्म हो गया था।