Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs ENG 3rd Test Pitch Report: रनों का लगेगा अंबार या गेंदबाज करेंगे वार? राजकोट टेस्ट से पहले जानिए पिच का मिजाज

भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG 3rd Test) के बीच तीसरा टेस्ट मैच राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में होना है। इस मैदान पर बल्लेबाजों को जमकर चौके-छक्के लगाते हुए देखा जाता है। गेंद बल्ले से काफी अच्छी तरह से कनेक्ट होती है और इस ग्राउंड पर बैटर्स को हाथ खोलकर बल्लेबाजी करना आसान होता है। गेंदबाजों के लिए राजकोट की पिच पर रनों को रोकना मुश्किल होता है।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Wed, 14 Feb 2024 06:18 PM (IST)
Hero Image
IND vs ENG 3rd Test: कैसी खेलती है राजकोट की पिच? (Rajkot’s Pitch Condition)

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG 3rd Test) के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के दो मुकाबले खेले जा चुके है। पहला मैच इंग्लैंड ने जीता था, तो वहीं दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने वापसी करते हुए सीरीज में 1-1 की बराबरी की।

अब भारत बनाम इंग्लैंड का तीसरा टेस्ट मैच राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। राजकोट टेस्ट में जीत हासिल कर दोनों टीमें सीरीज में बढ़त हासिल करना चाहेंगी। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए जानते है राजकोट टेस्ट में बल्लेबाज या गेंदबाज किसे फायदा मिलेगा

IND vs ENG 3rd Test: कैसी खेलती है राजकोट की पिच? (Rajkot’s Pitch Condition)

भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG 3rd Test) के बीच तीसरा टेस्ट मैच राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में होना है। इस मैदान पर बल्लेबाजों को जमकर चौके-छक्के लगाते हुए देखा जाता है। गेंद बल्ले से काफी अच्छी तरह से कनेक्ट होती है और इस ग्राउंड पर बैटर्स को हाथ खोलकर बल्लेबाजी करना आसान होता है। गेंदबाजों के लिए राजकोट की पिच पर रनों को रोकना एक चैलेंज भरा काम होता है।

राजकोट के इस मैदान पर अब तक कुल 2 टेस्ट मैच खेले गए है, जिसमें एक मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ। भारत और इंग्लैंड के बीच 2016 में इस मैदान पर एक मैच खेला गया था, जो कि ड्रॉ रहा। वहीं, साल 2018 में वेस्टइंडीज बनाम भारत के बीच खेले गए मैच में भारत ने एक पारी और 272 रन से जीत हासिल की थी।

यह भी पढ़ें: Mohammad Nabi ने खत्म किया Shakib Al Hasan का 1739 दिन का राज, बने दुनिया के नंबर 1 ऑलराउंडर

राजकोट में भारत का रिकॉर्ड बेमिसाल (India’s Record at Rajkot Stadium)

भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG Test) के बीच तीसरे टेस्ट की शुरुआज 15 फरवरी से होने वाली है। तीसरा टेस्ट राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। अगर बात करें राजकोट के इस स्टेडियम में खेले गए टेस्ट मैचों में अब तक के हाईएस्ट स्कोर की तो भारत ने साल 2018 में ही सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया था। वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने 2018 में 649/9 रन बनाए थे और इस मैच को एक पारी और 272 रन से जीता था।

IND vs ENG Test: ध्रुव जुरैल और सरफराज खान को मिल सकता है डेब्यू का मौका

राजकोट टेस्ट में भारत की तरफ से दो भारतीय खिलाड़ियों को डेब्यू करने का मौका मिल सकता है। श्रेयस अय्यर के बाहर होने और केएल राहुल के चोट से उबरने में विफल रहने से सरफराज खान के लिए दरवाजे खुल गए हैं, जो पिछले कुछ सालों से रणजी ट्रॉफी में लगातार रन बना रहे हैं। ध्रुव जुरैल को बेहतर बल्लेबाजी के चलते केएस भरत की जगह टीम में जगह मिल सकती है।

IND vs ENG 3rd Test: भारत की संभावित प्लेइंग 11 (India’s Playing 11 for Rajkot Test)

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, रवींद्र जडेजा, ध्रुव जुरेल/केएस भरत (विकेटकीपर), आर अश्विन, अक्षर पटेल/कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज और मुकेश कुमार।

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: Ravindra Jadeja ने राजकोट टेस्‍ट से पहले इंग्‍लैंड पर किया करारा प्रहार, बोले- 'मैं नहीं मानूंगा...'