Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs ENG: टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों पर अब होगी पैसों की बारिश, जय शाह ने की बड़ी घोषणा; BCCI ने लॉन्च की नई स्कीम

भारतीय टेस्ट खिलाड़ियों के लिए शनिवार को बड़ी खुशखबरी आई। भारत के इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने के बाद बीसीसीआई ने टेस्ट क्रिकेट प्रोत्साहन योजना की घोषणा की है। इसके तहत टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ियों को 15 लाख रुपये मैच फीस के अलावा अतिरिक्त इंसेंटिव दिया जाएगा। अगर कोई खिलाड़ी 50 फीसदी से कम मैच खेले तो उसे कोई भी इंसेंटिव नहीं मिलेगा।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sat, 09 Mar 2024 04:05 PM (IST)
Hero Image
बीसीसीआई ने भारतीय टेस्ट खिलाड़ियों के लिए की बड़ी घोषणा। फोटो- एपी

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत ने धर्मशाला टेस्ट मैच जीतकर पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 4-1 जीत दर्ज की। भारतीय टीम की जीत के बाद बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बड़ी घोषणा की। BCCI सचिव जय शाह ने 'टेस्ट क्रिकेट प्रोत्साहन योजना' की घोषणा की, जो मौजूदा मैच फीस के ऊपर अतिरिक्त इंसेंटिव दिया जाएगा।

भारतीय टेस्ट खिलाड़ियों के लिए शनिवार को बड़ी खुशखबरी आई। भारत के इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने के बाद बीसीसीआई ने 'टेस्ट क्रिकेट प्रोत्साहन योजना' की घोषणा की है। इस योजना की शुरुआत 2022-23 सीजन से होगी और खिलाड़ियों को उनकी मैच फीस 15 लाख रुपये के अलावा अतिरिक्त इंसेंटिव दिया जाएगा। 

बीसीसीआई ने की बड़ी घोषणा

बीसीसीआई ने उन खिलाड़ियों के लिए प्रत्येक मैच के लिए मौजूदा 15 लाख रुपये की फीस बढ़ाकर 45 लाख रुपये की जो एक सत्र में सात या इससे अधिक टेस्ट मैच में हिस्सा लेते हैं। वहीं 50 फीसदी मैचों में प्लेइंग-11 का हिस्सा रहने वाले खिलाड़ियों को कुल 30 लाख रुपये प्रति मैच मिलेंगे।

— Jay Shah (@JayShah) March 9, 2024

टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों को मिलेगा इंसेंटिव

वहीं, इतने ही मैचों में टीम का हिस्सा रहने वाले खिलाड़ियों को 15 लाख प्रति मैच मिलेंगे। अगर कोई खिलाड़ी 50 फीसदी से कम मैच खेले तो उसे कोई भी इंसेंटिव नहीं मिलेगा। सिर्फ मैच फीस 15 लाख रुपये प्रति मैच ही दिए जाएंगे। टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने के लिए इस योजना की घोषणा की गई है।

यह भी पढ़ें- James Anderson का टेस्‍ट में कौन था पहला शिकार? फिर 700 विकेट तक कैसे किया सफर तय? यहां जानें उनके रोचक आंकड़े

भारत ने 4-1 से जीती सीरीज

बता दें कि भारत ने पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच में इंग्लैंड को पारी और 64 रन से मात दी। इंग्लैंड ने पहली पारी में 218 रन बनाए थे। भारत ने 477 रन का स्कोर बनाकर 259 रन की बढ़त हासिल की। इसके जवाब में इंग्लैंड दूसरी पारी में 194 रन पर सिमट गई। अश्विन ने पांच विकेट लिए, जबकि कुलदीप और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट लिए।

यह भी पढ़ें- WTC Points Table: भारत ने 'बैजबॉल' का बैंड बजाते हुए सीरीज 4-1 से जीती, 'रोहित ब्रिगेड' प्‍वाइंट्स टेबल में कर रही राज