Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs ENG: R Ashwin की धुन पर नाचे इंग्लिश बल्लेबाज, नाम जुड़ा एक और बड़ा कीर्तिमान; Anil Kumble का रिकॉर्ड किया चकनाचूर

रविचंद्रन अश्विन बेन स्टोक्स को आउट करने के साथ ही भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ सर्वाधिक विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। टेस्ट क्रिकेट में अश्विन ने स्टोक्स को 12वीं बार पवेलियन की राह दिखाई है। टेस्ट क्रिकेट में अब आर अश्विन ने सबसे ज्यादा बार स्टोक्स का विकेट अपने नाम किया है।

By Shubham Mishra Edited By: Shubham Mishra Updated: Sat, 27 Jan 2024 03:59 PM (IST)
Hero Image
IND vs ENG: आर अश्विन के नाम जुड़ी एक और बड़ी उपलब्धि

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। टीम इंडिया के ऑफ स्पिन गेंदबाज आर अश्विन अपने करियर के उस मुकाम पर पहुंच चुके हैं, जहां वह हर टेस्ट मैच के साथ एक नया कीर्तिमान स्थापित करते जा रहे हैं। हैदराबाद में इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट में भी अश्विन ने एक और बडे़ रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है। बेन स्टोक्स को क्लीन बोल्ड करने के साथ ही अश्विन ने खास मामले में अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया है।

अश्विन के नाम जुड़ी एक और बड़ी उपलब्धि

रविचंद्रन अश्विन बेन स्टोक्स को आउट करने के साथ ही भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ सर्वाधिक विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन ने इस मामले में अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया है।

कुंबले के नाम टेस्ट में इंग्लिश टीम के खिलाफ 92 विकेट दर्ज हैं, जबकि अश्विन ने कुल 93 इंग्लिश बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई है। इस लिस्ट में अश्विन से आगे सिर्फ भागवत चंद्रशेखर हैं, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ कुल 95 विकेट निकाले हैं।

यह भी पढ़ें- IND vs ENG: ना बल्ला हिल सका और ना पैर, Bairstow के ऑफ स्टंप को चूमकर निकल गई गेंद; हैदराबाद में दिखी 'सर जडेजा' की क्लास

अश्विन ने 12वीं बार किया स्टोक्स का शिकार

बेन स्टोक्स को आउट करने के साथ ही आर अश्विन ने एक बड़े रिकॉर्ड को भी अपने नाम कर लिया है। दरअसल, टेस्ट क्रिकेट में अश्विन ने स्टोक्स को 12वीं बार पवेलियन की राह दिखाई है। टेस्ट क्रिकेट में अब अश्विन ने सबसे ज्यादा बार स्टोक्स का विकेट अपने नाम किया है। स्टोक्स के बाद भारतीय ऑफ स्पिनर ने 11 बार डेविड वॉर्नर को चलता किया है।

भारत को मिली विशाल बढ़त

भारतीय टीम ने पहली पारी के आधार पर 190 रन की विशाल बढ़त हासिल की है। इंग्लैंड द्वारा बनाए गए 246 रन के जवाब में पहली पारी में भारत की पूरी टीम 436 रन बनाकर ऑलआउट हुई। टीम की ओर से रविंद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा 87 रन बनाए, जबकि केएल राहुल ने 86 और यशस्वी जायसवाल ने 80 रन की शानदार पारी खेली। श्रीकर भरत ने 41 रन का योगदान दिया, तो श्रेयस अय्यर 35 रन बनाकर आउट हुए।