Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs ENG: रोहित की रणनीति तो यशस्वी का डबल धमाल, टेस्ट सीरीज के इन पांच खिलाड़ियों ने बनाई अपनी खास पहचान

भारत टेस्ट जीतकर यह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टॉप पर पहुंच गई हैं। इस टेस्ट सीरीज में अपने दमदार प्रदर्शन से कुछ खिलाड़ियों अपनी खास पहचान बनाई। दोनों ही टीमों के लिए कई खिलाड़ियों ने जहां अपना टेस्ट डेब्यू किया। कुलदीप यादव रविंद्र जडेजा ध्रूव जुरेल और सरफराज खान जैसे खिलाड़ियों ने छाप छोड़ी। हालांकि ऐसे पांच मुख्य खिलाड़ी रहे जिन्होंने अपने प्रदर्शन से सभी को हैरान कर दिया।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sat, 09 Mar 2024 05:07 PM (IST)
Hero Image
भारत और इंग्लैंड टेस्ट के पांच हीरो। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत ने इंग्लैंड को पांच टेस्ट मैचों में 4-1 से हराकर सीरीज अपने नाम की। पहले टेस्ट मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि, इसके बाद भारत ने वापसी की और बाकी चारों टेस्ट में इंग्लैंड को हार थमाई। टेस्ट सीरीज शुरू होने पहले जहां बैजबॉल की कभी धूम थी। टेस्ट सीरीज शुरू होने का बाद बैजबॉल की रणनीति फेल हो गई।

भारत टेस्ट जीतकर यह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टॉप पर पहुंच गई हैं। इस टेस्ट सीरीज में अपने दमदार प्रदर्शन से कुछ खिलाड़ियों अपनी खास पहचान बनाई। दोनों ही टीमों के लिए कई खिलाड़ियों ने जहां अपना टेस्ट डेब्यू किया। कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा, ध्रूव जुरेल और सरफराज खान जैसे खिलाड़ियों ने छाप छोड़ी। हालांकि, ऐसे पांच मुख्य खिलाड़ी रहे जिन्होंने अपने प्रदर्शन से सभी को हैरान कर दिया।

1. यशस्वी जायसवाल

भारतीय टीम के युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने पूरी सीरीज में 700 से ज्यादा का रन बनाकर इतिहास रचा। वह दूसरे ऐसे भारतीय खिलाड़ी बनें जिन्होंने एक टेस्ट सीरीज में 700 से ज्यादा रन बनाए। जायसवाल ने 5 मैचों की 9 पारियों में 89.00 की औसत और 79.91 की स्ट्राइक रेट से 712 रन बनाने में सफल रहे। इस दौरान दो दोहरे शतक जमाए।

2. रविचंद्रन अश्विन

इस सीरीज में आर अश्विन ने भी अपनी छाप छोड़ी। इसके अवाला 500 टेस्ट विकेट लेने का आंकड़ा भी पूरा किया। पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में अंग्रेज बल्लेबाज अश्विन को पढ़ने में नाकाम रहे। अश्विन ने 5 मैचों कुछ 26 विकेट लिए। अश्विन ने दो बार पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए। वहीं, एक बार चार अंग्रेज बल्लेबाजों को आउट किया।

3. रोहित शर्मा

रोहित की कप्तानी में भारत ने ना सिर्फ इस सीरीज में इंग्लैंड से बेहतर क्रिकेट खेली है, बल्कि रोहित ने कई आक्रामक निर्णय लिए हैं। भारत हर बार पांच गेंदबाजी विकल्प के साथ उतरा, वह भी तब जब उसके बाद बल्लेबाजी में काफी गहराई थी। वहीं, इंग्लैंड ने पांच गेंदबाजी विकल्प के साथ न जाकर जो रूट पर अधिक भरोसा जताया था। रोहित की रणनीति ने बैजबॉल को चारो खाने चित्त कर कर दिया।

यह भी पढ़ें- IND vs ENG: अश्विन का 'पंजा', भारत में बैजबॉल की उड़ गई धज्जियां; धर्मशाला में इंग्लैंड को हराकर 4-1 से जीती सीरीज

4. टॉम हार्टली

इंग्लैंड के लिए टेस्ट डेब्यू करने वाले टॉम हार्टली ने अपनी गेंदबाजी से बहुत प्रभावित किया। पहले टेस्ट मैच में टॉम ने भारत की दूसरी पारी में 7 विकेट लेने का कारनाम किया था। पांच मैचों में वह कुल 22 विकेट लेने में सफल रहे। टॉम ने एक बार चार विकेट तो दो बार पांच या उससे ज्यादा विकेट चटकाए।

5. शोएब बशीर

वीजा समस्या के चलते पहले टेस्ट मैच से दूर रहे शोएब बशीर ने दूसरे टेस्ट मैच में डेब्यू किया। इस स्पिनर ने भारत की पिचों पर प्रभावशाली प्रदर्शन किया। शोएब ने दो बार पांच विकेट चटकाए। तीन मैचों में कुल 17 विकेट ले उड़े।

यह भी पढे़ं- IND vs ENG: टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों पर अब होगी पैसों की बारिश, जय शाह ने की बड़ी घोषणा; BCCI ने लॉन्च की नई स्कीम