Move to Jagran APP

36 महीने में 11 बार हुए चोटिल, KL Rahul और Ravindra Jadeja की इंजरी की पूरी टाइमलाइन; भारत ने झेले तगड़े झटके

पिछले तीन साल में जडेजा 5 बार घायल हो चुके हैं। वहीं केएल राहुल को 6 बार इंजरी के चलते टीम से बाहर रहना पड़ा। यह टीम इंडिया के लिए चिंता का विषय है। फिलहाल दोनों फिर चोटिल होकर टीम से बाहर हो गए हैं। ऐसे में इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम के सामने एक और चुनौती खड़ी हो गई है।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Published: Wed, 31 Jan 2024 05:23 PM (IST)Updated: Wed, 31 Jan 2024 05:23 PM (IST)
इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच से बाहर हुए जडेजा और राहुल।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। KL Rahul and Ravindra Jadeja Injury Timeline: रवींद्र जडेजा 35 साल के और केएल राहुल 31 साल के, लेकिन 2021 से दोनों को कुल 11 बार इंजरी हो चुकी है। पिछले तीन साल में दोनों के शरीर ने कई चोटों का सामना किया है। इसके चलते भारतीय टीम को इन दोनों की कमी बड़े टूर्नामेंट में खली है। चोट के चलते भारतीय टीम संयोजन में दिक्कतें आ रही हैं।

पिछले तीन साल में जडेजा 5 बार घायल हो चुके हैं। वहीं, केएल राहुल को 6 बार इंजरी के चलते टीम से बाहर रहना पड़ा। यह टीम इंडिया के लिए चिंता का विषय है। फिलहाल दोनों फिर चोटिल होकर टीम से बाहर हो गए हैं। ऐसे में इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम के सामने एक और चुनौती खड़ी हो गई है। आइए जानतें हैं साल 2021 से कब-कब इन दो स्टार खिलाड़ियों को चोट लगी और भारतीय टीम को मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

रवीन्द्र जडेजा

1. अंगूठे की चोट (जनवरी से मार्च 2021): बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दौरान, सिडनी टेस्ट में बल्लेबाजी करते समय रवींद्र जडेजा के अंगूठे में चोट लग गई थी। मिचेल स्टार्क की एक शॉट बॉल उछलकर उनके ऊपर लगी तो जडेजा के बाएं अंगूठे पर चोट लग गई। बाद में स्कैन में फ्रैक्चर का पता चला, जिसके कारण जडेजा को इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज से बाहर होना पड़ा।

2. बांह की चोट (नवंबर 21 से फरवरी 2022): बांह की सूजन के कारण जडेजा को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट से बाहर कर दिया गया था। जडेजा लंबे समय तक मैदान से बाहर रहे और साउथ अफ्रीका दौरे से चूक गए थे।

यह भी पढ़ें- SA20: मैथ्‍यू ब्रीजके और जूनियर डला ने किया करिश्‍माई प्रदर्शन, DSG ने शान से क्‍वालीफायर 1 में पक्‍की कर ली जगह

3. पसली की चोट (मई से जून 2022): चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान के रूप में कठिन समय के बाद, पसली में चोट के कारण जडेजा को आईपीएल 2022 के मैचों से बाहर होना पड़ा था। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ फील्डिंग के दौरान उन्हें चोट लग गई थी। इसके बाद उन्हें लंबे समय तक टीम से बाहर रहना पड़ा था। वह इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट वापस लौटे।

4. घुटने की चोट (अगस्त 2022 से फरवरी 2023): भारतीय क्रिकेट पर बड़ा संकट तब आया जब एशिया कप के दौरान जडेजा के घुटने में चोट लग गई और उन्हें सर्जरी के बाद अगले छह महीने तक मैदान से बाहर रहना पड़ा। रणजी ट्रॉफी में सौराष्ट्र के लिए कड़ी मेहनत करने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अपनी बहुप्रतीक्षित वापसी करने से पहले, वह टी 20 वर्ल्ड कप, बांग्लादेश दौरे, श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज से चूक गए थे।

5. हैमस्ट्रिंग (जनवरी 2024): हैदराबाद में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के शुरुआती मैच के चौथे दिन उनकी हैमस्ट्रिंग में खिंचाव के कारण जडेजा को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट से बाहर कर दिया गया। वह एनसीए लौट आए हैं। इससे उनके बाकी चार मैचों में खेलने की संभावना काफी हद तक प्रभावित हुई है।

केएल राहुल

1. कलाई में खिंचाव (जनवरी 2021): सिडनी में तीसरे टेस्ट से पहले, राहुल की कलाई में खिंचाव आ गया और उन्हें 2020/21 बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से बाहर होना पड़ा।

2. अपेंडिसाइटिस (मई 2021): आईपीएल के बीच में राहुल को अपेंडिसाइटिस की सर्जरी करानी पड़ी। पंजाब किंग्स के लिए खेलते हुए केएल राहुल ने 7 पारियों में 331 रन बनाए थे।

3. जांघ में खिंचाव (नवंबर 2021): जांघ में खिंचाव के कारण राहुल न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर दो टेस्ट मैचों की सीरीज से बाहर हो गए थे।

4. ग्रोइन/स्पोर्ट्स हर्निया (जून 2022): घरेलू टी20I सीरीज में साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत का नेतृत्व करने से एक दिन पहले, राहुल को ग्रोइन की चोट के कारण बाहर कर दिया गया था। यह बढ़कर स्पोर्ट्स हर्निया बन गया, जिसके लिए राहुल को सर्जरी करानी पड़ी। हालांकि, एशिया कप में उन्होंने वापसी की।

5. जांघ की चोट (मई 2023): आईपीएल 2023 में फील्डिंग करते समय जांघ में चोट लगने के बाद केएल राहुल को बाकी मैचों के लिए बाहर होना पड़ा था। चोट इतनी गंभीर थी कि राहुल को तीन महीने तक मैदान से बाहर रहना पड़ा। इसके चलते वह वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल, वेस्टइंडीज और आयरलैंड के दौरे से चूक गए थे।

6. क्वाड्रिसेप्स चोट (जनवरी 2024): वर्ल्ड कप और एशिया कप और दक्षिण अफ्रीका दौरे में कुछ दमदार पारियां खेलने के बाद राहुल अपने दाहिने क्वाड्रिसेप्स में दर्द की शिकायत के बाद वापस मैदान से बाहर हो गए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान उन्हें दर्द की शिकायत हुई थी। अब उनका दूसरे टेस्ट मैच में खेलना संदिग्ध लग रहा है।

यह भी पढ़ें- IND vs ENG: शुभमन गिल के समर्थन में उतरे जहीर खान, स्टार बल्लेबाज को लेकर कह दी बड़ी बात


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.