Move to Jagran APP

IND vs NZ: बारिश रुकने के बाद जल्‍द शुरू होगा खेल, M Chinnaswamy Stadium के ड्रेनेज सिस्टम की सुविधाएं हैं शानदार; जानें डिटेल्‍स

IND vs NZ 1st Test Day 1 भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 टेस्ट की सीरीज के पहले मुकाबले की शुरुआत आज यानी 16 अक्टूबर से होनी है लेकिन बेंगलुरु में बारिश के कारण पहला टेस्ट के टॉस में देरी हो गई है। 9 बजे टॉस का सिक्का उछाला जाना था लेकिन बारिश को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि पहले सेशन का खेल भी नहीं हो पाएगा।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Wed, 16 Oct 2024 09:26 AM (IST)
Hero Image
IND vs NZ: बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम का ड्रेनेज सिस्टम डिटेल्स (M Chinnaswamy Stadium Drainage System)

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। M Chinnaswamy Stadium Drainage System: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 टेस्ट की सीरीज के पहले मुकाबले की शुरुआत आज यानी 16 अक्टूबर से होनी है, लेकिन बेंगलुरु में बारिश के कारण पहला टेस्ट के टॉस में देरी हो गई है। 9 बजे टॉस का सिक्का उछाला जाना था, लेकिन बारिश को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि पहले सेशन का खेल भी नहीं हो पाएगा।

बेंगलुरु में एक दिन पहले बारिश की वजह से टीम इंडिया का ट्रेनिंग सेशन रद्द कर दिया गया। वहीं, मौसम की वेबसाइट एक्यूवेदर के अनुसार, बेंगलुरु में 16 अक्टूबर से अगले 5 दिन बारिश का अनुमान है। ऐसे में अगर बारिश पहले टेस्ट मैच के पहले सेशन में बाधा डालती है तो भी घबराने की बात नहीं है, क्योंकि एम चिन्नास्वामी स्टेडियम का ड्रेनेज सिस्टम काफी बेहतरीन हैं। आइए जानते हैं इसकी सुविधाएं।

IND vs NZ: बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम का ड्रेनेज सिस्टम डिटेल्स (M Chinnaswamy Stadium Drainage System)

  • भारत में सबसे अच्छे ड्रेनेज सिस्टम में बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम को माना जाता है।
  • बारिश बंद होने के चंद घंटों में ही मैच शुरू हो जाता है, क्योंकि यहां मैदान को सुखाना आसान होता है।
  • इस स्टेडियम में सब-एयर ड्रेनेज सिस्टम लगे है, जो बारिश के बाद मैदान से पानी अब्जॉर्ब कर लेता है और नीचे लगे ड्रेनेज पाइप की मदद से स्टेडियम से उसे बाहर कर देते है।
  • यह सिस्टम 200 हॉर्सपावर की मशीन से चलता है, जिसमें सक्शन मोड और प्रेशर मोड हाता है।
  • यह सिस्टम 10 हजार लीटर पानी प्रति मिनट निकाल सकता है।
  • बारिश रुकने के 15 मिनट बाद मैदान को खेलने के लिए तैयार किया जा सकता है।
  • बारिश होने पर यहां पिच और बॉलिंग एरिया समेत पूरे ग्राउंड को कवर्स से ढका जाता है।

यह भी पढ़ें: IND vs NZ 1st Test Preview: भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट मैच आज से, बेंगलुरु में वर्षा कर सकती है मजा किरकिरा

M Chinnaswamy Stadium की खासियत

  • बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में लगभग 40 हजार दर्शकों के बैठने की संभावना है।
  • इस स्टेडियम की बाउंड्री काफी छोटी है, जिसका फायदा बल्लेबाज उठाते हुए नजर आते हैं।
  • इस मैदान की पिच पर स्पिन गेंदबाजों को खास मदद मिलती है।

IND vs NZ 1st Test: दोनों टीमों की स्क्वाड

भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उप कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज और आकाश दीप

रिजर्व प्लेयर्स: हर्षित राणा, मयंक यादव, प्रसिद्ध कृष्णा और नीतीश कुमार रेड्डी

न्यूजीलैंड- टॉम लैथम (कप्तान), टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), माइकल ब्रेसवेल (केवल पहला टेस्ट), मार्क चैपमैन, डेवोन कॉनवे, मैट हेनरी, डेरिल मिशेल, विल ओ'रूर्के, अजाज पटेल, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रवींद्र , मिशेल सैंटनर, बेन सियर्स, ईश सोढ़ी (केवल दूसरा और तीसरा टेस्ट), टिम साउदी, केन विलियमसन और विल यंग.