Move to Jagran APP

IND vs NZ 1st Test Pitch: बैटर्स मचाएंगे धमाल या कहर बनकर टूटेंगे गेंदबाज? कैसा रहेगा एम चिन्नास्वामी की पिच का मिजाज

IND vs NZ 1st Test Pitch Report भारतीय टीम ने हाल ही में बांग्लादेश को टेस्ट सीरीज में हराया और अब उसकी नजरें न्यूजीलैंड को टेस्ट सीरीज में हराने पर है। 16 अक्टूबर से दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज होना है। पहला टेस्ट मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाना है। ऐसे में जानते हैं पहले टेस्ट की पिच का हाल।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Tue, 15 Oct 2024 11:21 AM (IST)
Hero Image
IND vs NZ: कैसा खेलेगी एम चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच? (M Chinnaswamy Stadium Pitch Report)

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Ind vs Nz 1st Test Pitch Report: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 16 अक्टूबर से होना है। पहला टेस्ट बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाना है।

हाल ही में बांग्लादेश को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से मात देने के बाद टीम इंडिया के हौसले बुलंद है। अब टीम इंडिया की नजरें न्यूजीलैंड को रौंदकर टेस्ट सीरीज जीतने पर है। वहीं, न्यूजीलैंड की टीम ने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ दोनों टेस्ट मैचों में हार झेली। अब उसकी नजरें कमबैक कर भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने पर होगी।

कीवी टीम ने अपने आखिरी पांच टेस्ट मैच में हार का सामना किया, जबकि भारतीय टीम ने अपने आखिरी पांचों मुकाबलों में जीत हासिल की। WTC प्वाइंट्स टेबल में टीम इंडिया इस वक्त पहले स्थान पर हैं। ऐसे में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जाने वाले पहले टेस्ट से पहले आइए जानते हैं एम चिन्नास्वामी की पिच कैसा खेलेगी?

कैसा खेलेगी एम चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच? (M Chinnaswamy Stadium Pitch Report Stats)

अगर बात करें बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम (Bengaluru Pitch) की पिच के बारे तो यह बिलकुल सपाट है। यहां पर आमतौर पर बल्लेबाजों को खूब रन बनाते हुए देखा जाता है। वहीं, धीमी गति की गेंद कारगर साबित हो सकती है।

बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी की पिच पर खेले गए पिछले चार टेस्ट मैचों में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 75% मैच जीते हैं, जबकि एक मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ है। ऐसे में यहां टॉस जीतने वाली टीम के कप्तान पहले बैटिंग चुनना चाहेंगे।

यह भी पढ़ें: IND vs NZ Test: R Ashwin के निशाने पर WTC का वर्ल्ड रिकॉर्ड, न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी को पछाड़ेंगे

M Chinnaswamy Stadium में भारत का आखिरी टेस्ट मैच का क्या रहा था नतीजा?

भारतीय टीम ने अपना आखिरी टेस्ट मैच साल 2022 में बेंगलुरु में खेला था। वह डे-नाइट टेस्ट था। उस टेस्ट मैच में भारत का सामना श्रीलंका से था, जिसमें दोनों टीमों ने तीन-तीन स्पिनर्स के साथ मैदान पर उतरी थी।

भारतीय टीम की तरफ से रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल थे, जबकि श्रीलंका की तरफ से लसिथ, प्रवीण और धनंजय डी सिल्वा को प्लेइंग-11 में शामिल किया गया था।

उस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 252 रन बनाए थे, जबकि श्रीलंकाई स्पिनर्स ने 8 विकेट पहली पारी में लिए थे। श्रेयस अय्यर ने भारत के लिए 92 रन की पारी खेली थी।

यह भी पढ़ें: IND vs NZ 1st Test: पहले टेस्ट में होगी रिकॉर्ड्स की बौछार, विराट कोहली से लेकर अश्विन तक, ये खिलाड़ी रचेंगे कीर्तिमान

इसके जवाब में भारतीय गेंदबाज बुमराह ने 5 विकेट हॉल लिया था और स्पिनर्स ने 3 विकेट लेकर श्रीलंकाई टीम को 109 रन पर ढेर कर दिया था। वहीं, दूसरी पारी में भारत ने 303 रन पर घोषित कर दी थी। इसके बाद 447 रन का पीछा करते हुए श्रीलंराई टीम 208 रन पर ढेर हो गई थी और भारत ने ये मैच 238 रन से अपने नाम कर लिया था।

M Chinnaswamy Stadium Test Records

  • पहला टेस्ट मुकाबला-वेस्टइंडीज बनाम भारत- 22 नवंबर से 27 नवंबर 1974
  • आखिरी टेस्ट मुकाबला- भारत बनाम श्रीलंका- 12 मार्च से 14 मार्च 2022
  • सबसे ज्यादा टोटल- भारत बनाम पाकिस्तान मैच- 570 रन
  • सबस ज्यादा रन- सचिन तेंदुलकर- 869 रन
  • सबसे ज्यादा विकेट- अनिल कुंबले- 41 विकेट