Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs NZ : युजवेंद्र चहल ने तोड़ा भुवनेश्वर कुमार का रिकॉर्ड, टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में किया बड़ा कमाल

IND vs NZ भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरे टी20 मैच में पहला विकेट लेते ही युजवेंद्र चहल ने इतिहास रच दिया। चहल भारत की ओर से टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

By Umesh KumarEdited By: Umesh KumarUpdated: Sun, 29 Jan 2023 07:48 PM (IST)
Hero Image
चहल ने रचा इतिहास, भुवनेश्वर कुमार का तोड़ा रिकॉर्ड। फाइल फोटो

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरे टी20 मैच में पहला विकेट लेते ही युजवेंद्र चहल ने इतिहास रच दिया। चहल भारत की ओर से टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। चहल ने 91वां विकेट लेकर भुवी (90) को पीछे छोड़ दिया।

बता दें कि दूसरे टी20 में भारत के कप्तान हार्दिक पांड्या ने एक गेंदबाजी में एक बदलाव किया। उमरान मलिक की जगह युजवेंद्र चहर को मौका दिया। इस मौके का युजवेंद्र ने भरपूर मौका उठाया और अपने पहले ओवर में ही फिन ऐलन को बोल्ड कर कमाल कर दिया। युजवेंद्र चहल के नाम अब भारत की तरफ से टी20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया।

युजवेंद्र चहल ने तोड़ा भुवनेश्वर कुमार का रिकॉर्ड

युजवेंद्र ने 75 मैच की 74 पारियों में 91 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनकी इकोनॉमी 8.14 की रही और औसत 18.20 की। युजवेंद्र चहल ने एक बार पांच विकेट लेने का कारनाम किया है। कुलदीप यादव के साथ उनकी जोड़ी ने कई बार भारत को महत्वपूर्ण मैच जिताए हैं।

पहला टी20 मैच हार चुकी है भारत

बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच कीवी टीम जीत चुकी है। पहला मैच रांची में खेला गया था। उस मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 21 रन से हराया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए कीवी टीम ने 176 रन बनाए। वहीं, भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 155 रन ही बना सका। 

यह भी पढ़ें- IND W vs ENG W: 'ट्रॉफी हमारी', विश्व कप जीतने से पहले ही Shweta Sehrawat ने घर वालों से किया था जीत का वादा

यह भी पढे़ं- भारत की बेटियों ने ICC U-19 Women T20 World Cup खिताब जीतकर बढ़ाया देश का मान, फाइनल में अंग्रेजों को रौंदा