Move to Jagran APP

IND vs NZ 2nd Test: अपने ही जाल में फंसकर भारतीय टीम ने गंवाई सीरीज, जानें टीम इंडिया की हार के सभी कारण

भारत के खिलाफ 3 टेस्‍ट मैचों की सीरीज को न्‍यूजीलैंड ने अपने नाम कर लिया है। कीवी टीम ने पहला टेस्‍ट 8 विकेट से और दूसरा 113 रन से अपने नाम किया। भारतीय टीम 12 साल बाद होम ग्राउंड पर टेस्‍ट सीरीज हारी है। इस हार के साथ ही घर पर लगातार 18 टेस्‍ट सीरीज जीतने का सिलसिला भी टूटा है।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Sat, 26 Oct 2024 07:54 PM (IST)
Hero Image
वानखेड़े में खेला जाएगा आखिरी टेस्‍ट। इमेज- बीसीसीआई
 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पुणे टेस्‍ट में हार के साथ ही भारतीय टीम ने कई शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम किए। यह भारतीय टीम की घर पर लगातार 18 टेस्‍ट सीरीज जीतने के बाद हार है। इतना ही नहीं टीम इंडिया घर पर 12 साल बाद टेस्‍ट सीरीज हारी है।

महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में न्‍यूजीलैंड ने भारत को 113 रन से हराया। भारतीय टीम अपने ही जाल में फंस गई और टेस्‍ट सीरीज गंवा बैठी। ऐसे में आइए जानते हैं कि भारत की हार के कारण क्‍या रहे हैं।

खराब बल्‍लेबाजी

पुणे टेस्‍ट में भारतीय बल्‍लेबाजों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। पहली पारी में भारतीय टीम 156 रन पर सिमट गई। कोई भी बल्‍लेबाज फिफ्टी तक नहीं लगा सका। रवींद्र जडेजा ने सबसे जयादा 38 रन बनाए थे। दूसरी पारी में भारतीय टीम को जीत के लिए 359 रन चाहिए थे। हालांकि, पूरी टीम 245 रन पर ही ढेर हो गई। यशसवी जायसवाल के अलावा कोई भी बल्‍लेबाज अर्धशतक तक नहीं लगा सका।

अपने ही जाल में फंसी टीम

महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम की पिच से स्पिनर्स को मदद मिलती है। ऐसे में भारतीय टीम रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर और रविचंद्रन अश्विन की स्पिन तिकड़ी की दम पर कीवी टीम पर धावा बोलने वाली थी। भारतीय स्पिनर्स ने काफी अच्‍छा प्रदर्शन भी किया। हालांकि , न्‍यूजीलैंड ने स्पिनर्स ने भारत से बेहतर प्रदर्शन कर भारत को परास्‍त किया।

पेसर्स के हाथ रहे खाली

मुकाबले में भारतीय पेसर्स से धार देखने को नहीं मिली। जसप्रीत बुमराह और आकाश दीप के हाथ खाली रहे। दोनों को कोई सफलता नहीं मिली। ऐसे में सारा दबाव स्पिनर्स पर आ गया। न्‍यूजीलैंड की दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह ने 6 ओवर गेंदबाजी की। दूसरी ओर आकाश दीप को गेंद तक नहीं थमाई गई।

ये भी पढ़ें: IND vs NZ: न्‍यूजीलैंड ने भारत में जीती पहली टेस्‍ट सीरीज, टीम इंडिया के नाम दर्ज हुए कई शर्मनाक रिकॉर्ड

पंत का रन आउट

दूसरी पारी में भारतीय टीम को अच्‍छी शुरुआत मिली। 126 रन तक भारतीय टीम ने सिर्फ 2 विकेट गंवाए थे। 1 रन के भीतर टीम को 2 झटके लगे। 22वें ओवर में यशस्‍वी जायसवाल पवेलियन लौटे। अगले ही ओवर में ऋषभ पंत रन आउट हुए। पंत खाता तक नहीं खोल सके। 5 गेंदों के भीतर भारत के 2 विकेट गिर गए। ऐसे में टीम बैकफुट पर आ गई।

ये भी पढ़ें: 'मैं बैटर और बॉलर'... Rohit Sharma ने किसे ठहराया हार का दोषी? सीरीज हारने के बाद बताया तीसरे टेस्‍ट का प्‍लान