Move to Jagran APP

IND vs NZ 2nd Test Playing 11: टीम इंडिया में होंगे बड़े बदलाव, KL Rahul का कटेगा पत्‍ता! स्‍टार बल्‍लेबाज करेगा वापसी

IND vs NZ 2nd Test Playing 11 भारतीय टीम न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट मैच को हर हाल में जीतना चाहेगी। यह मैच पुणे में 24 अक्‍टूबर से खेला जाएगा। बेंगलुरु में खेले गए पहले टेस्‍ट में मेजबान टीम का हार का स्‍वाद चखना पड़ा था। ऐसे में दूसरे टेस्‍ट में भारत की प्‍लेइंग 11 में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Tue, 22 Oct 2024 07:00 AM (IST)
Hero Image
सीरीज में वापसी पर होगी भारतीय टीम की नजर। इमेज- बीसीसीआई

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पहले टेस्‍ट मैच में हार के बाद अब भारतीय टीम जीत की पटरी पर वापस लौटना चाहेगी। ऐसे में सीरीज के दूसरे मुकाबले के लिए भारत की प्‍लेइंग 11 में बड़े बदलाव किए जा सकते हैं।

दूसरा टेस्‍ट पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मुकाबले की शुरुआत 24 अक्‍टूबर से होगी। ऐसे में आइए जानते हैं कि दूसरे टेस्‍ट में भारतीय टीम की संभावित प्‍लेइंग 11 क्‍या हो सकती है।

सलामी जोड़ी

भारत की ओर से पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और यशस्‍वी जायसवाल ही कर सकते हैं। बेंगलुरु में पहली पारी में 2 रन पर आउट होने के बाद, रोहित ने दूसरी पारी में 63 गेंदों पर 52 रन बनाए थे। वहीं यशस्‍वी जायसवाल ने पहली पारी में 63 गेंदों का सामना किया था और 13 रन बनाए थे। दूसरी पारी में अच्‍छी शुरुआत के बाद यशस्‍वी जायसवाल 35 रन ही बना सके थे।

Scorecard ▶️ https://t.co/8qhNBrs1td#INDvNZ | @idfcfirstbank pic.twitter.com/6Xg4gYo8It— BCCI (@BCCI) October 20, 2024

मिडिल ऑर्डर

गर्दन में अकड़न के कारण पहला टेस्‍ट नहीं खेलने वाले शुभमन गिल की दूसरी मुकाबले में वापसी हो सकती है। अगर गिल की वापसी होती है तो केएल राहुल का पत्‍ता कट सकता है। पहले टेस्‍ट की पहली पारी में केएल राहुल का खाता नहीं खुला था। साथ ही दूसरी पारी में उन्‍होंने 12 रन बनाए थे।

विराट कोहली टेस्‍ट क्रिकेट में लय पकड़ रहे हैं। बेंगलुरु टेस्‍ट की दूसरी पारी में विराट ने 3 नंबर पर बल्‍लेबाजी करते हुए 102 गेंदों पर 70 रन बनाए थे। पहले टेस्‍ट में शतक से चूकने वाले विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत 5 नंबर पर खेलते नजर आ सकते हैं।

पहले टेस्‍ट में उन्‍होंने 105 गेंदों पर 99 रन की पारी खेली थी। हाल ही में पिता बने सरफराज खान को 6 नंबर पर मौका मिल सकता है। बेंगलुरु में उन्‍होंने अपने टेस्‍ट करियर का पहला शतक लगाया था। सरफराज ने 195 गेंदों का सामना किया था और 150 रन बनाए थे।

ऑलराउंडर और स्पिनर

पुणे की पिच से स्पिनर्स को मदद मिलने के आसार हैं। ऐसे में भारतीय टीम 3 स्पिनर्स के साथ मैदान में उतर सकती है। दूसरे और तीसरे टेस्‍ट के लिए भारतीय स्‍क्वॉड में वॉशिंगटन सुंदर को शामिल किया गया है।

ऐसे में उन्‍हें पुणे टेस्‍ट में मौका मिल सकता है। अगर सुंदर अंतिम 11 में आते हैं तो कुलदीप यादव की छुट्टी हो सकती है। सुंदर के अलावा रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन दूसरे और तीसरे भारतीय स्पिनर हो सकते हैं।

तेज गेंदबाज

अगर भारतीय टीम पहला टेस्‍ट जीत जाती तो काफी हद तक संभावना थी कि जसप्रीत बुमराह को आराम दिया जाता। हालांकि अब वह पुणे में भी गेंदबाजी करते नजर आ सकते हैं। दूसरे तेज गेंदबाज के रूप में मोहम्‍मद सिराज की जगह आकाश दीप को तरजीह मिल सकती है।

ये भी पढ़ें: IND vs NZ 2nd Test: सीरीज में वापसी के इरादे से पुणे पहुंची टीम इंडिया, यहां पहली बार न्‍यूजीलैंड से होगी भिड़ंत

भारत की संभावित प्‍लेइंग 11

रोहित शर्मा (कप्‍तान), यशस्‍वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, आकाश दीप।

ये भी पढ़ें: Sarfaraz Khan बने पिता, न्‍यूजीलैंड सीरीज के बीच घर में आईं खुशियां