Move to Jagran APP

IND vs NZ: कहां चूक गई भारतीय टीम, पहले टेस्ट मैच में क्या-क्या की गलतियां; रोहित ने भी है माना

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने रविवार को इतिहास रच दिया। कीवी टीम ने बेंगलुरू में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत को आठ विकेट से हरा दिया। पहला दिन बारिश में धुलने के बाद दूसरे दिन न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने भारत को जमकर परेशान किया और उसे 46 रनों पर ढेर कर दिया। कीवी टीम ने पहली पारी में 402 रन बनाए।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sun, 20 Oct 2024 05:39 PM (IST)
Hero Image
भारतीय टीम की हार के चार प्रमुख कारण।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 8 विकेट से जीत दर्ज की है। भारत पहली पारी में 46 रन पर सिमट गई थी। इसके बाद न्यूजीलैंने पहली पारी में 402 रन बनाए। मेहमान टीम ने 356 रन की बढ़त हासिल की। दूसरी पारी में भारतीय टीम ने 462 रन बनाए और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 107 रन का लक्ष्य दिया। न्यूजीलैंड ने 27.4 ओवर में दो विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने पहली पारी में 46 रन पर सिमटने के बाद कहा था कि वह पिच को नहीं पढ़ पाए थे। वहीं, दूसरी पारी में निचले क्रम के बल्लेबाजों ने अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाई। आइए जानते हैं कि भारत मैच में कहां चूक गया और उसने क्या-क्या गलतियां की हैं।

1. टॉस के दौरान गलत फैसला

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। मैच शुरू होने के पहले ही दिन बेंगलुरू में बारिश हो गई थी। पिच पर कवर्स पड़े रहे। ऐसे में दूसरे दिन भी पिच पर नमी बनी रही। इसका फायदा कीवी गेंदबाजों ने उठाया। गेंद खूब स्विंग हुई और भारतीय बल्लेबाज ढेर हो गए। कप्तान रोहित ने भी पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद अपनी गलती मानी थी।

2. तीन स्पिनर्स के साथ उतरना

भारत इस मैच में तीन स्पिनर्स के साथ उतरा था। इसके उलट न्यूजीलैंड ने अपनी टीम में तीन तेज गेंदबाजों को शामिल किया। मैच के दूसरे दिन ही कीवी तेज गेंदबाजों ने भारत के इस फैसले को गलत साबित किया, जब उन्होंने भारतीय पारी को धराशाई कर दिया। पहले टेस्ट मैच में कुल 32 विकेट गिरे, जिसमें से तेज गेंदबाजों ने 22 विकेट लिए।

3. औसत गेंदबाजी

न्यूजीलैंड की पहली पारी के दौरान भारतीय टीम ने औसत गेंदबाजी की। जसप्रीत बुमराह को मात्र एक ही विकेट मिला तो वहीं सिराज को दो विकेट मिला। कुलदीप और जडेजा ने तीन-तीन विकेट निकाले। कुलदीप और अश्विन ने 90 के ऊपर रन दिए। सिराज ने 18 ओवर में 84 रन लुटाए। जडेजा ने 20 ओवर में 72 रन दिए। भारतीय गेंदबाज न ही रन रोक पाए और न ही जल्दी-जल्दी विकेट ले पाए।

4. निचले क्रम का गैर-जिम्मेदाराना प्रदर्शन

भारत की दूसरी पारी में ऋषभ पंत के आउट होने के बाद केएल राहुल, आर अश्विन और जडेजा ने बल्ले से कोई खास कमाल नहीं किया। पहली पारी में जहां पांच बल्लेबाज अपना खाता नहीं खोल पाए थे। वहीं, दूसरी पारी में भी केएल राहुल एक अच्छी पारी नहीं खेल सके। वह मजह 15 रन बनाकर आउट हुए। जडेजा ने पांच रन का सहयोग किया और अश्विन 12 रन बनाकर आउट हो गए।

यह भी पढे़ं- IND vs NZ: CSK के कारण बेंगलुरु में भारत को मिली हार, रचिन रवींद्र ने कर दिया खुलासा, जानिए क्या है मामला

यह भी पढ़ें- IND vs NZ: न्यूजीलैंड की भारत पर ऐतिहासिक जीत, खत्म किया 36 साल का सूखा