Move to Jagran APP

IND vs NZ: 23 साल बाद टीम इंडिया से हो गई ये गलती, सीरीज गंवाकर न करना पड़ जाए भुगतान, न्यूजीलैंड ने तो गजब कर दिया

न्यूजीलैंड ने पुणे में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया को पहली पारी में सस्ते में ढेर कर दिया है। इसी के साथ न्यूजीलैंड ने वो काम कर दिया जो भारत में 23 साल से नहीं हुआ था। साल 2001 में आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया ने भारत को इस स्थिति में पहुंचाया था। 2024 में वही न्यूजीलैंड ने कर दिया।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Fri, 25 Oct 2024 03:16 PM (IST)
Hero Image
भारतीय क्रिकेट टीम पुणे टेस्ट मैच में पहली पारी में बड़ा स्कोर नहीं कर पाई
 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम पुणे में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में पहली पारी में बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर पाई। न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने मेजबान टीम को महज 156 रनों पर ढेर कर दिया। इसी के साथ टीम इंडिया ने अनजाने में वो काम कर दिया जो साल 2001 से नहीं हुआ था और ये मेजबान टीम के लिए अच्छी बात नहीं है।

न्यूजीलैंड के मिचेल सैंटनर के सात विकेटों के दम पर न्यूजीलैंड ने भारत को विशाल स्कोर करने से रोक दिया। न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 259 रन बनाए थे। पहली पारी के आधार पर वह 103 रनों की बढ़त लेकर उतरी। किसी ने उम्मीद नहीं की थी कि भारत की ये स्थिति होगी। हालांकि, इससे पहले बेंगलुरु टेस्ट की पहली पारी में भी भारत महज 46 रनों पर ढेर हो गया था।

यह भी पढ़ें- IND vs NZ: 'सत्ता' खोल मिचेल सैंटनर ने रचा इतिहास, दिग्गजों की लिस्ट में पहुंचे, पहली बार टेस्ट में किया ऐसा कारनामा

23 साल बाद हुआ ऐसा

न्यूजीलैंड ने बेंगलुरु में खेले गए पहले टेस्ट मैच में पहली पारी के आधार पर बढ़त ले ली थी। पुणे टेस्ट मैच में भी वह इस काम में सफल रही। 2001 के बाद ये पहली बार जब भारत ने अपने घर में लगातार दो मैचों में पहली पारी में बढ़त दी है। ऑस्ट्रेलिया ने साल 2001 में वानखेड़े में खेले गए टेस्ट मैच में 173 और फिर कोलकाता में खेल गए टेस्ट मैच में 274 रनों की बढ़त ले ली थी।

सैंटनर ने इस पारी में 19.3 ओवरों में 53 रन देकर सात विकेट अपने नाम किए। ये उनका टेस्ट में अभी तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इसके अलावा वह अपने देश के उन स्पिनरों में शामिल हो गए हैं जिन्होंने भारतीय जमीन पर एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हों।

नहीं बना एक भी अर्धशतक

भारतीय बल्लेबाज पहली पारी में पूरी तरह से फेल रहे। टीम इंडिया की तरफ से एक भी बल्लेबाज के बल्ले से अर्धशतक नहीं निकल सका। टीम के लिए सबसे ज्यादा 38 रन रवींद्र जडेजा ने बनाए। उनके अलावा शुभमन गिल ने 30 रनों का योगदान दिया। यशस्वी जायसवाल ने भी 30 रन बनाए। ऋषभ पंत ने भी 18 रन बनाए।

यह भी पढ़ें- IND vs NZ: विराट कोहली से ऐसी उम्मीद तो नहीं थी, पुणे में कर गए बचकानी गलती, जिसने देखा हो गया हैरान, देखें Video