Move to Jagran APP

IND vs NZ: 'सत्ता' खोल मिचेल सैंटनर ने रचा इतिहास, दिग्गजों की लिस्ट में पहुंचे, पहली बार टेस्ट में किया ऐसा कारनामा

भारतीय क्रिकेट टीम को पुणे में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में निराश हाथ लगी। पूरी टीम 156 रनों पर ढेर हो गई। टीम इंडिया को सस्ते में ढेर करने में न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के स्पिनर मिचेल सैंटनर का अहम रोल रहा जिन्होंने सात विकेट लिए। सैंटनर का ये प्रदर्शन ऐतिहासिक प्रदर्शन है जिसके आगे टीम इंडिया ढेर हो गई।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Fri, 25 Oct 2024 02:21 PM (IST)
Hero Image
मिचेल सैंटनर ने भारतीय बल्लेबाजों का बांधा पुलिंदा
 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम पुणे में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में बड़ा स्कोर नहीं कर सकी। न्यूजीलैंड के 259 रनों के जवाब में टीम इंडिया 156 रनों पर ही ढेर हो गई। भारत के दिग्गज बल्लेबाज कीवी टीम के गेंदबाजों के सामने टिक नहीं सके। इसमें सबसे बड़ा रोल निभाया बाएं हाथ के स्पिनर मिचेल सैंटनर ने। सैंटनर ने ऐसा प्रदर्शन किया है जिसने उन्हें दिग्गजों की लिस्ट में खड़ा कर दिया है।

सैंटनर ने वही किया है जो इस टेस्ट मैच के पहले दिन भारत के वॉशिंगटन सुंदर ने किया था। पहले दिन सुंदर ने सात विकेट लेकर न्यूजीलैंड की कमर तोड़ दी थी। वहीं दूसरे दिन सैंटनर ने भी सात विकेट लेकर टीम इंडिया को हालत खराब कर दी।

यह भी पढ़ें- Virat Kohli Dance: विराट कोहली के लटके-झटके, बल्ला हाथ में ले मैदान पर की कैटवॉक, Video देख नहीं रोक पाएंगे हंसी

दिग्गजों की लिस्ट में हुए शामिल

सैंटनर ने 19.3 ओवरों में 53 रन देकर सात विकेट लिए। ये उनका टेस्ट करियर का बेस्ट परफॉर्मेंस है। इस परफॉर्मेंस के बाद सैंटनर अपने देश के उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हो गए हैं भारत में एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। इस लिस्ट में सैंटनर के अलावा इस मैच में उनके जोड़ीदार एजाज पटेल, जॉन ब्रेसवेल, डेनियल विटोरी हेडली होवार्थ के नाम शामिल हैं। एजाज पटेल के नाम भारत में बेस्ट बॉलिंग का रिकॉर्ड है। उन्होंने साल 2021 में मुंबई में भारत के खिलाफ एक पारी में सभी 10 विकेट लिए थे।

इनका किया शिकार

सैंटनर ने दिन की शुरुआत शुभमन गिल का विकेट लेने के साथ की। उन्होंने इसके बाद विराट कोहली को अपना शिकार बनाया। बेंगलुरु में शतक जमाने वाले सरफराज खान भी सैंटनर का शिकार बने। फिर उन्होंने रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, आकाश दीप और जसप्रीत बुमराह के विकेट निकाले।

भारत में एक पारी में 5 विकेट हॉल लेने वाले न्यूजीलैंड के स्पिनर

खिलाड़ी               विकेट        वेन्यू          वर्ष

एजाज पटेल            10        वानखेड़े      2021

मिचेल सेंटनर           7            पुणे         2024

जॉन ब्रेसवेल            6          वानखेड़े     1988

डेनियल विटोरी        6          कानपुर    1999

हेडली हावर्थ           5           नागपुर       1969

डैनियल विटोरी       5          हैदराबाद     2010

यह भी पढ़ें-  IND vs NZ: विराट कोहली से ऐसी उम्मीद तो नहीं थी, पुणे में कर गए बचकानी गलती, जिसने देखा हो गया हैरान, देखें Video