Move to Jagran APP

IND vs NZ: मोहम्मद शमी को एक नहीं दो टीमों में नहीं मिली जगह, बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेलने पर सस्पेंस

बीीसीसीआई की सीनियर सेलेक्शन कमेटी ने शुक्रवार को न्यूजीलैंड सीरीज के लिए टीम का एलान कर दिया है। इस सीरीज के लिए मोहम्मद शमी की वापसी नहीं हुई है। सभी को उम्मीद थी कि शमी न्यूजीलैंड के खिलाफ वापसी करेंगे लेकिन ऐसा हो नहीं सका। इसी के साथ ये सवाल भी उठने लगे है कि क्या शमी ऑस्ट्रेलियाई सीरीज तक फिट हो पाएंगे?

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 12 Oct 2024 08:43 AM (IST)
Hero Image
मोहम्मद शमी को न्यूजीलैंड सीरीज के लिए नहीं मिली टीम में जगह

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। इसी महीने न्यूजीलैंड के साथ शुरू हो रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का एलान हो गया। बीसीसीआई की सीनियर सेलेक्शन कमेटी ने शुक्रवार रात को 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की। सभी को उम्मीद थी कि तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को इस सीरीज के लिए चुना जाएगा लेकिन टीम में उनका नाम नहीं था। इसके बाद से शमी के बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेलने पर संशय बना हुआ है।

शमी को पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप के दौरान चोट लग गई थी। इसके बाद से यह तेज गेंदबाज क्रिकेट से दूर है और अपनी चोट पर काम कर रहा है। शमी इस समय एनसीए में रिकवरी पर ध्यान दे रहे हैं। न्यूजीलैंड सीरीज में भी उन्हें नहीं चुना गया इसका मतलब यही है कि या तो शमी पूरी तरह से मैच फिट नहीं है या मैनेजमेंट उन्हें लेकर कोई जल्दबाजी करने के मूड में नहीं हैं।

यह भी पढ़ें- India Test Squad: न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टेस्ट टीम का एलान, बुमराह बने उप कप्तान; जुरेल की वापसी

वापसी की थी उम्मीद

कुछ दिन पहले ही रणजी ट्रॉफी के लिए बंगाल टीम का एलान हुआ था। शमी बंगाल से ही घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। इस टीम में उनका नाम न देखकर लगा था कि न्यूजीलैंड सीरीज में शमी की वापसी हो सकती है। लेकिन ऐसा हुआ नहीं। न्यूजीलैंड सीरीज में भी उनका नाम नहीं आया। यानी शमी दो टीमों से बाहर ही हैं। हो सकता है कि मैनेजमेंट उन्हें बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले मैदान पर उतारने का रिस्क न लेना चाहता हो।

भारत के लिए साल के अंत में होने वाला ऑस्ट्रेलिया दौरा काफी अहम है। यहां भारत अपनी बेस्ट टीम के साथ जाना चाहेगा। शमी ऐसे गेंदबाज हैं जो ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर बेहद असरदार साबित हो सकते हैं। ऐसे में टीम मैनेजमेंट पूरी कोशिश करेगा कि वह इस दौरे पर सौ फीसदी फिट होकर जाएं।

बुमराह की जिम्मेदारी बढ़ी

शमी की गैरमौजूदगी में टीम के तेज गेंदबाजी आक्रमण की जिम्मेदारी जसप्रीत बुमराह के कंधों पर होगी। बुमराह को टेस्ट टीम का उप-कप्तान भी नियुक्त किया गया है। न्यूजीलैंड सीरीज के लिए जब टीम का एलान हुआ तब बुमराह को ये जिम्मेदारी सौंपी गई। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी बुमराह की टीम को काफी जरूरत होगी और अगर शमी नहीं होते हैं तो बुमराह का भार दोगुना हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- मोहम्‍मद शमी का बेटी से मिलना हसीन जहां को नहीं आया पसंद, बोली- 'सिर्फ दिखावा है'