Move to Jagran APP

IND vs NZ: जो 41 साल में नहीं हुआ था वा काम रोहित शर्मा ने 1 साल में कर दिया, नाम हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया को न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के शुरुआती दो मैचों में हराकर इतिहास रच दिया। इसी साथ रोहित शर्मा के नाम एक और ऐसा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है जिसे कोई भी भारतीय कप्तान नहीं चाहेगा। रोहित ने वो काम किया है जो कपिल देव ने 41 साल पहले किया था।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sun, 27 Oct 2024 12:20 PM (IST)
Hero Image
रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत घर में हारा टेस्ट सीरीज
 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत को उसके घर में टेस्ट सीरीज में हराना बहुत बड़ी बात मानी जाती है। श्रीलंका से हाल ही में पिटकर आई टॉम लैथम वाली न्यूजीलैंड टीम ने इस मुश्किल काम को अंजाम दे दिया है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच इस समय तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है जिसमें न्यूजीलैंड ने शुरुआती दो मैच जीतकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है। इसी के साथ टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा के नाम एक खराब रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।

भारत 12 साल बाद अपने घर में टेस्ट सीरीज हारा है। इससे पहले उसे इंग्लैंड ने साल 2012 में चार मैचों की टेस्ट सीरीजी में 2-1 से मात दी थी। तब से भारत ने अपने घर में लगातार 18 टेस्ट सीरीज जीतीं लेकिन इस विजयी क्रम को न्यूजीलैंड ने तोड़ दिया।

यह भी पढ़ें- 'मुंबई में बुमराह को बाहर रखो', सीरीज हारने के बाद दिनेश कार्तिक ने रोहित शर्मा को दी नसीहत

41 साल बाद हुआ ऐसा

इसी के साथ रोहित शर्मा के नाम एक खराब रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है। उनकी कप्तानी पर ये सीरीज एक दाग है जो वह चाहकर भी नहीं छुड़ा पाएंगे। रोहित एक कैलेंडर ईयर में तीन टेस्ट मैच हारने वाले भारत के तीसरे कप्तान बने हैं। उनसे पहले भारतीय जमीन पर एक कैलेंडर साल में तीन टेस्ट मैच टीम इंडिया ने कपिल देव की कप्तानी में साल 1983 में गंवाए थे। कपिल से पहले मंसूर अली खान पटौदी की कप्तानी में भारत ने 1969 में एक साल में चार मैच हारे थे।

रोहित तीसरे भारतीय कप्तान हैं जिसके नेतृत्व में भारत एक कैलेंडर साल में तीन टेस्ट मैच हारा है और ये काम पूरे 41 साल बाद हुआ है। न्यूजीलैंड के हाथों बेंगलुरु और पुणे टेस्ट मैच हारने से पहले भारत रोहित की कप्तानी में साल की शुरुआत में इंग्लैंड से हैदराबाद में खेला गया पहला टेस्ट मैच हार गया था। हालांकि, इसके बाद टीम इंडिया ने वापसी की थी और सीरीज जीती थी।

मुंबई टेस्ट पर नजरें

हार के बाद रोहित ने कहा है कि वह इस हार से ज्यादा निराश नहीं है क्योंकि ये क्रिकेट में होता रहता है। और न ही इस हार के बाद वह टीम में बहुत बड़े बदलाव करने वाले हैं। लेकिन रोहित की कोशिश होगी कि एक नवंबर से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में शुरू हो रहा टेस्ट मैच टीम इंडिया अपने नाम करे और लाज बचाए। टीम इंडिया किसी भी सूरत में ये टेस्ट मैच हारना नहीं चाहेगी।

एक कैलेंडर ईयर में 3 घरेलू टेस्ट हारने वाले भारतीय कप्तान

मंसूर अली खान पटौदी - 4 (1969)

कपिल देव - 3 (1983)

रोहित शर्मा - 3 (2024)

यह भी पढ़ें- IND vs NZ: टीम इंडिया के 4 संकट, मुंबई में भी न हो जाए भारत का बड़ा नुकसान