Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs NZ: 2019 सेमीफाइनल की चार गलतियां दोहराना नहीं चाहेगी टीम इंडिया, 4 साल पुरानी हार का लेगी बदला

India vs New Zealand टीम इंडिया का विश्व कप 2023 में अब तक का प्रदर्शन बेहद ही शानदार रहा। लगातार 9 मैचों में जीत हासिल कर अब भारतीय टीम की नजरें सेमीफाइनल मैच में जीत हासिल कर फाइनल का टिकट कटाने में होगी। विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मैच 15 नवंबर को खेला जाएगा जिसमें भारतीय टीम न्यूजीलैंड से पिछले विश्व कप में मिली हार का बदला लेना चाहेगी।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Mon, 13 Nov 2023 05:10 PM (IST)
Hero Image
IND vs NED: 2019 World Cup की इन गलतियों को नहीं दोहराएगा भारत

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। India vs New Zealand Semi-Final: टीम इंडिया का विश्व कप 2023 में अब तक का प्रदर्शन बेहद ही शानदार रहा। लगातार 9 मैचों में जीत हासिल कर अब भारतीय टीम की नजरें सेमीफाइनल मैच में जीत हासिल कर फाइनल का टिकट कटाने में होगी। विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मैच 15 नवंबर को खेला जाएगा, जिसमें भारतीय टीम न्यूजीलैंड से पिछले विश्व कप में मिली हार का बदला लेना चाहेगी।

अभी तक के टूर्नामेंट में टीम इंडिया का प्रदर्शन अच्छा रहा, लेकिन न्यूजीलैंड टीम के खिलाफ उन्हें बचकर रहना होगा, क्योंकि 2019 विश्व कप में भारत को हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं 2019 विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत की चार गलतियां दोहराने नहीं चाहेगी।

IND vs NED: 2019 World Cup की इन गलतियों को नहीं दोहराएगा भारत

1. टॉप आर्डर फेल हुआ तो भारत के हाथ से फिसलेगा फाइनल का टिकट

भारतीय टीम का टॉप आर्डर विश्व कप 2019 (World Cup 2019) के सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ फ्लॉप रहा था।पिछली बार रोहित शर्मा (1), केएल राहुल (1) और विराट कोहली (1) पर सस्ते में आउट हो गए थे। टॉप आर्डर के बाद मिडिल ऑर्डर भी संभाल नहीं पाया। ऋषभ पंत ने 32 रन और हार्दिक पांड्या ने भी 32 रन बनाए थे। इस बार टॉप ऑर्डर शुरुआत से टूर्नामेंट में धमाल मचा रहा है, लेकिन कीवी टीम के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में भारत को संभलकर खेलना होगा।

2. खराब फील्डिंग की गलती सुधारनी होगी

बता दें कि रोहित शर्मा ने पिछले विश्व कप 2019 में लीग मैचों में 4 कैच ड्रॉप किए थे, जबकि कीवी टीम की फील्डिंग कमाल की रही थी। टॉम लैथम और जेम्स नीशम ने केएल राहुल और दिनेश कार्तिक का शानदार कैच लपका था।

वहीं, मैच में मार्टिन गप्टिल गेंम चेंजर बनकर आए थे, जिन्होंने डायरेक्ट हिट से एमएस धोनो की र आउट किया था। इस दौरान धोनी 50 रन बनाकर पवेलियन लौटे और यहीं से मैच का पूरा रुख पलट गया था। ऐसे में इस बार भारतीय टीम को भी शानदार फील्डिंग करनी होगी।

3.शॉट सेलेक्शन का सही इस्तेमाल

पिछले विश्व कप के सेमीफाइनल 2019 में भारत के टॉप आर्डर के फेल होने के बाद ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या ने टीम की पारी को संभालने का काम किया। दोनों ही बल्लेबाजों ने 32-32 रन बनाए, लेकिन खराब शॉर्ट खेलने के चलते वह जल्द आउट हो गए और मिचेल सैंटनर ने दोनों ही विकेट झटके। ऐसे में इस बार भारतीय टीम के खिलाड़ियों को शॉट सेलेक्शन का सही इस्तेमाल करना होगा।

4.युजवेंद्र चहल वाली गलती नहीं दोहराना चाहेगी कुलदीप-जडेजा की जोड़ी

भारत के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में किया था। पहला विकेट 1 रन के स्कोर पर मार्टिन गाप्टिल ने हासिल किया था, लेकिन चहल कंट्रोल नहीं कर सके और उन्होंने 10 ओवर्स में 63 रन देकर सबसे महंगे साबित हुए थे। हार्दिक ने 55 रन बनाए थे।

इसके अलावा पिछली बार भारत ने न्यूजीलैंड को 239 रन के स्कोर पर रोका था, जिसमें भुवनेश्वर कुमार ने 3 विकेट और बुमराह-हार्दिक-जडेजा -चहल को एक-एक सफलता मिली। इस विश्व कप में जसप्रीत बुमराह भी खेल रहे है और उन्हें शानदार गेंदबाजी करते हुए कीवियों से पिछली हार का बदला लेना होगा।