Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ind vs NZ Warm-up Match: पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले भारत की आखिरी तैयारी, सूर्यकुमार को मिल सकता है आराम

Ind vs NZ Warm-up Match टी20 वर्ल्ड कप 2022 में अपने अभियान का आगाज पाकिस्तान के खिलाफ करने से पहले टीम इंडिया के पास न्यूजीलैंड के खिलाफ वार्म-अप मैच खेलकर अपनी तैयारियों को परखने का आखिरी मौका होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Updated: Wed, 19 Oct 2022 06:51 AM (IST)
Hero Image
Ind vs NZ Warm-up Match Suryakumar Yadav (AP Photo)

नई दिल्ली, जेएनएन। Ind vs NZ Warm-up match: भारत और पाकिस्तान के बीच 23 अक्टूबर को टी-20 विश्व कप में सुपर-12 चरण का मुकाबला होना है। उससे पहले टीम बुधवार को न्यूजीलैंड के विरुद्ध ब्रिस्बेन में अपना दूसरा अभ्यास मैच खेलेगी। पाकिस्तान के विरुद्ध होने वाले महामुकाबले से पहले रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम इंडिया के पास अपनी तैयारियां बेहतर करने और कमियों में सुधार लाने का यह आखिरी मौका होगा।

भारतीय टीम ने पहले अभ्यास मैच में मेजबान और गत चैंपियन आस्ट्रेलिया को हराया था और टीम न्यूजीलैंड के विरुद्ध भी इस लय को बरकरार रखना चाहेगी। भारतीय टीम का बल्लेबाजी संयोजन काफी हद तक तय है और बल्लेबाज अपनी जिम्मेदारी भी निभा रहे हैं। हालांकि, टीम इंडिया के लिए गेंदबाजी अभी भी चिंता का विषय बनी हुई है। मोहम्मद शमी ने जिस तरह से आस्ट्रेलिया के विरुद्ध अभ्यास मैच में वापसी की, उससे कप्तान रोहित को राहत जरूर मिली होगी। रोहित ने आस्ट्रेलिया के विरुद्ध मैच के बाद कहा था कि इस मुकाबले में संतोषजनक प्रदर्शन के बावजूद सुधार की गुंजाइश है और वह गेंदबाजों से लगातार अच्छे प्रदर्शन की आशा करते हैं।

सूर्यकुमार को मिल सकता है आराम : लगातार फार्म में चल रहे मध्यक्रम के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को न्यूजीलैंड के विरुद्ध अभ्यास मैच से आराम दिया जा सकता है। सूर्यकुमार लगातार खेल रहे हैं और टीम मैनेजमेंट पाकिस्तान के विरुद्ध मैच से पहले उन्हें आराम देने पर विचार कर रहा है। सूर्यकुमार के बाहर रहने की स्थिति में दीपक हुड्डा या रिषभ पंत को अंतिम एकादश में शामिल किया जा सकता है। संभावना इस बात की भी है कि रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली में से भी किसी एक खिलाड़ी को आराम दिया जा सकता है। अगर भारतीय टीम अपने कुछ शीर्ष खिलाड़ियों को आराम देती है तो न्यूजीलैंड की टीम भारत के विरुद्ध अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम उतारेगी। न्यूजीलैंड को दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध पहले अभ्यास मैच में हार का सामना करना पड़ा था और टीम महज 98 रन पर आलआउट हो गई थी। सुपर-12 चरण से पहले न्यूजीलैंड की टीम भी अपने कमियों में सुधार लाना चाहेगी।

शमी सुलझा सकते हैं 19वें ओवर की परेशानी : हाल के दिनों में भारत के लिए 19वां ओवर चिंता का सबब बना हुआ है, लेकिन टीम इंडिया की यह परेशानी शमी सुलझा सकते हैं। शमी ने आस्ट्रेलिया के विरुद्ध दिखाया कि वह अपनी गेंदबाजी से मैच का रूख पलट सकते हैं। टी-20 में वैसे भी 19वां ओवर सबसे अधिक महत्वपूर्ण होता है, विशेषकर लक्ष्य का बचाव करते हुए। भुवनेश्वर कुमार आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध टी-20 सीरीज में कुछ मैचों में 19वां करते वक्त महंगे साबित हुए थे, जिससे टीम इंडिया मुकाबला हार गई थी, लेकिन टी-20 विश्व कप में कप्तान के पास 19वां कराने के लिए शमी के रूप में एक अच्छा विकल्प मौजूद रहेगा।