Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Cup 2023 Semi Final: Rohit के होमग्राउंड में भारत के हाथ से फिसलेगा सेमीफाइनल मैच! सामने आए वानखेड़े के डरावने आंकड़े

Wankhede Stadium Team India Stats भारतीय टीम ने विश्व कप 2023 के लीग स्टेज में लगातार 9 मैचों में शानदार जीत हासिल कर यह साबित कर दिखाया कि इस बार वह विश्व कप 2023 जीतने की सबसे बड़ी दावेदार है। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम की अब सामना 15 नवंबर को वानखेड़े के मैदान पर होगा। वानखेड़े में विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल भारत-न्यूजीलैंड के बीच होगा।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Tue, 14 Nov 2023 02:18 PM (IST)
Hero Image
IND vs NZ Semi Final: वानखेड़े में आज तक सेमीफाइनल मैच नहीं जीता भारत

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Wankhede Stadium Team India Stats: भारतीय टीम ने विश्व कप 2023 के लीग स्टेज में लगातार 9 मैचों में शानदार जीत हासिल कर यह साबित कर दिखाया कि इस बार वह विश्व कप 2023 जीतने की सबसे बड़ी दावेदार है।

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम की अब सामना 15 नवंबर को वानखेड़े के मैदान पर होगा। वानखेड़े में विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच होगा।

पिछले विश्व कप में भारत को इसी टीम के खिलाफ सेमीफाइनल में हार मिली थी और टीम का सफर खत्म हो गया था, लेकिन इस बार भारत के पास पिछली हार का बदला लेने का अच्छा मौका है।

हालांकि, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के होमग्राउंड का रिकॉर्ड टीम इंडिया के पक्ष में नहीं है। ऐसे में सेमीफाइनल मैच से पहले जानते हैं अब तक वानखेड़े मैदान पर भारत ने कितने सेमीफाइनल खेले और उनका क्या नतीजा निकला था।

IND vs NZ Semi Final: वानखेड़े में आज तक सेमीफाइनल मैच नहीं जीता भारत

दरअसल, मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium) में आज तक भारत ने सेमीफाइनल मैच नहीं जीता है। इस मैदान पर साल 1987 विश्व कप में पहली बार इंग्लैंड से सेमीफाइनल मैच हुआ तब भारत ने यह मुकाबला 35 रनों से गंवाया था।

इंग्लैंड की जीत के हारो ग्राहम गूच और एजम हमिंग्स रहे थे, जिन्होंने 115 और 4 विकेट लिए थे। इसके बाद 1989 में नेहरु कप के सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज ने भारत को आठ विकेट से मात दी। साथ ही साल 2016 में टी-20 विश्व कप का सेमीफाइनल भी इसी मैदान पर खेला गया था, जहां वेस्टइंडीज ने 7 विकेट से जीत दर्ज की थी। हालांकि,भारत ने इसी मैदान पर 2011 में श्रीलंका को हराकर विश्व कप का खिताब जीता था।

World Cup सेमीफाइनल में टीम इंडिया और न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड

साथ ही विश्व चैंपियनशिप 1985 में भारत ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया था और विश्व कप 2019 में न्यूजीलैंड को 18 रन से जीत मिली थी।