Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs PAK: विराट कोहली में है दम या बाबर आजम हैं बम, महामुकाबले का असली किंग कौन? आंकड़ों से जानिए पूरी सच्चाई

विराट कोहली जल्दी आउट होते हैं तो फिर ये भारत के लिए बहुत बड़ा झटका है। वहीं बाबर के इर्द गिर्द ही पाकिस्तान की बल्लेबाजी घूमती है। इसलिए इस मैच से पहले ये जानना जरूरी हो जाता है कि इन दोनों के रिकॉर्ड् क्या कहते हैं। हम आपको पाकिस्तान के खिलाफ विराट कोहली के रिकॉर्ड्स और भारत के खिलाफ बाबर आजम के रिकॉर्ड्स के बारे में बताएंगे।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 08 Jun 2024 05:28 PM (IST)
Hero Image
भारत-पाकिस्तान मैच में विराट और बाबर पर रहेंगी नजरें

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। जिस मैच का इंतजार पूरे क्रिकेट जगत को रहता है वो अब काफी करीब है। इस मुकाबले को नाम दिया जाता है महामुकाबला, यानी भारत और पाकिस्तान का मैच। टी20 वर्ल्ड कप 2024 में नौ जून को दोनों टीमें अमेरिका में न्यूयॉर्क के नसाउ इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भिडेंगी। इस मैच में सभी की नजरें विराट कोहली और बाबर आजम पर होंगी। दोनों अपनी-अपनी टीमों के मुख्य बल्लेबाज हैं।

दोनों को ही मौजूदा समय के बेहतरीन बल्लेबाजों में गिना जाता है। अगर विराट कोहली जल्दी आउट होते हैं तो फिर ये भारत के लिए बहुत बड़ा झटका है। वहीं बाबर के इर्द गिर्द ही पाकिस्तान की बल्लेबाजी घूमती है। वह आउट तो पाकिस्तान बहुत कमजोर हो जाता है। इसलिए इस मैच से पहले ये जानना जरूरी हो जाता है कि इन दोनों के रिकॉर्ड् क्या कहते हैं। हम आपको पाकिस्तान के खिलाफ विराट कोहली के रिकॉर्ड्स और भारत के खिलाफ बाबर आजम के रिकॉर्ड्स के बारे में बताएंगे।

यह भी पढ़ें- AFG vs NZ: न्यूजीलैंड को निचोड़ फजलहक फारूकी ने रच दिया इतिहास, T20 World Cup में ऐसा पहले कभी नही हुआ

पाकिस्तान के खिलाफ विराट के रिकॉर्ड

भारत और पाकिस्तान के बीच जब टी20 में पिछला मैच खेला गया था तब विराट कोहली ने जो पारी खेली थी उसे कोई नहीं भूल सकता। उस मैच में विराट ने पाकिस्तान के मुंह से जीत छीन ली थी। पाकिस्तान के खिलाफ विराट का टी20 रिकॉर्ड शानदार रहा है। उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में पाकिस्तान के खिलाफ 10 मैच खेले हैं और 81.33 की औसत से 488 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 123.85 का रहा है। उनके बल्ले से पांच अर्धशतक भी निकले हैं।

बाबर रहे फेल

लेकिन कोहली के मुकाबले अगर बाबर का प्रदर्शन देखा जाए तो ये काफी निराशाजनक है। टी20 इंटरनेशनल में बाबर भारत के खिलाफ फिसड्डी साबित हुए हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ चार टी20 मैच खेले हैं जिसमें 92 रन ही बनाए हैं। उनका औसत कोहली से काफी कम है। भारत के खिलाफ बाबर का औसत 30.66 का है जबकि स्ट्राइक के मामले में वह थोड़ा से विराट से आगे हैं। भारत के खिलाफ टी20 में बाबर का स्ट्राइक रेट 127.77 का है। बाबर ने भारत के खिलाफ एक ही अर्धशतक जमाया है।

यह भी पढ़ें- IND vs PAK: वो नियम जिसने भारत-पाकिस्‍तान मैच में भर दिया था रोमांच, फिर ICC ने चला दी कैंची