Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फिर होगी भारत और पाकिस्तान की टक्कर, इंग्लैंड में खेला जाएगा महामुकाबला, जो जीता वो बनेगा चैंपियन, 17 साल पुरानी यादें होंगी ताजा

भारत और पाकिस्तान का मैच क्रिकेट की सबसे कड़ी प्रतिद्वंदिता में से एक है। ये दोनों टीमें जब भी टकराती हैं पूरी दुनिया की नजरें इस मैच पर होती हैं। एक बार फिर ये दोनों टीमें आमने-सामने होने जा रही हैं। मैदान इंग्लैंड का एजबेस्टन होगा और दोनों टीमें खिताबी जंग करेंगी। इसी के साथ 17 साल पुरानी यादें ताजा हो जाएंगी।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 13 Jul 2024 08:20 AM (IST)
Hero Image
भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला है फाइनल

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान का मैच हमेशा से चर्चा का विषय रहता है। इस मैच का इंतजार दर्शक बड़ी दिलचस्पी से करते हैं। पिछले महीने की नौ तारीख को ये दोनों टीमें टी20 वर्ल्ड कप में भिड़ी थीं। इस मैच में रोमांच की कमी नहीं थी। एक महीने बाद एक बार फिर वही रोमांच दोबारा दिखने वाला है। भारत और पाकिस्तान की टीमें फिर 22 गज की पट्टी पर दो-दो हाथ करेंगी, लेकिन इस बार टारगेट सिर्फ जीतना नहीं बल्कि खिताब अपने नाम करना होगा।

बर्मिंघम के एजबेस्टन में ये घमासान मचने वाला है। भारत और पाकिस्तान इसी मैदान पर खिताब की लड़ाई करेंगे। ये खिताब है वर्ल्ड चैंपियंस ऑफ लीजेंड्स का। इस टूर्नामेंट में इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले चुके खिलाड़ी खेल रहे हैं। बीती रात खेले गए दूसरे सेमीफाइनल मैच में इंडिया चैंपियंस की टीम ने ऑस्ट्रेलिया चैंपियंस को 86 रनों से हरा फाइनल में जगह बनाई है। फाइनल में उसका सामना पाकिस्तान चैंपियंस से होगा। पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज चैंपियंस को हरा खिताबी मुकाबले में कदम रखा है।

यह भी पढ़ें- Saina Nehwal पर किया था अपमानजनक कमेंट, अब Gautam Gambhir के चेले ने मांगी माफी; जानिए क्‍या है पूरा मामला

जमकर कुटे ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज

दूसरे सेमीफाइनल मैच में इंडिया चैंपियंस के बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया चैंपियंस के गेंदबाजों की जमकर खबर ली। इंडिया चैंपियंस की तरफ से चार बल्लेबाजों ने अर्धशतक जमाए। सबसे ज्यादा रन ओपनर रॉबिन उथप्पा ने बनाए। उथप्पा ने अपनी 65 रनों की पारी में 35 गेंदों का सामना किया और छह चौकों के अलावा चार शानदार छक्के मारे। उनके ओपनिंग जोड़ीदार अंबाती रायडू कुछ खास नहीं कर पाए और 14 रन बनाकर आउट हो गए। सुरेश रैना भी पांच रन ही बना सके। कप्तान युवराज सिंह ने फिर मोर्चा संभाला और उथप्पा के साथ मिलकर टीम को 100 के पार ले गए।

103 के कुल स्कोर पर जेवियर दोहार्टी ने उथप्पा को आउट कर दिया। ऑस्ट्रेलियाई चैंपियंस ने यहां राहत की सांस ली लेकिन, फिर युसूफ पठान और इरफान पठान ने उनकी नीदें उड़ा दीं। युवराज ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी की और 28 गेंदों पर चार चौके, पांच छक्के मार 59 रन बनाए। युसूफ 23 गेंदों पर 51 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने अपनी पारी में चार चौके और इतने ही छक्के मारे। इरफान 19 गेंदों पर तीन चौके और पांच छक्कों की मदद से 50 रन बनाने में सफल रहे। इन सभी की तूफानी पारियों के दम पर भारत ने 20 ओवरों में छह विकेट खोकर 254 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फेल

विशाल से स्कोर के सामने ऑस्ट्रेलिया चैंपियंस के बल्लेबाज फेल हो गए। ये टीम 20 ओवर खेलने के बाद सात विकेट खोकर 168 रन ही बना सकी। टिम पेन टीम के बेस्ट स्कोरर रहे। उन्होंने 32 गेंदों पर दो चौके और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 40 रन बनाए। नाथन कुल्टर नाइल ने 14 गेंदों पर दो चौके और तीन छक्कों की मदद से 30 रनों की पारी खेली।

भारत की तरफ से पवन नेगी और धवल कुलकर्णी ने दो-दो विकेट लिए। राहुल शुक्ला, हरभजन सिंह और इरफान ने एक-एक विकेट हासिल किया। अब इंडिया चैंपियंस आज रात को पाकिस्तान चैंपियंस से भिड़ेगी।

पुरानी यादें होंगी ताजा

इसी मैच के साथ भारत और पाकिस्तान के 17 साल पुराने मैच की यादें ताजा हो जाएंगी। भारत और पाकिस्तान साल 2007 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भिड़े थे। दोनों टीमों में कुछ खिलाड़ी वही हैं जो उस फाइनल में एक दूसरे के खिलाफ खेले थे। भारत के तरफ से युवराज सिंह, इरफान पठान, युसूफ पठान, हरभजन सिंह, रॉबिन उथप्पा उस समय भारतीय टीम का हिस्सा थे और यही खिलाड़ी इंडिया चैंपियंस में भी हैं। वहीं पाकिस्तान की तरफ से शोएब मलिक, यूनिस खान, सोहेल तनवीर, मिस्बाह उल हक पाकिस्तान टीम में शामिल थे।

यह भी पढ़ें- IND vs ZIM: 'शुभ-मन' से जिंबाब्‍वे के खिलाफ T20I सीरीज फतह करना चाहेगी भारतीय युवा ब्रिगेड