Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs PAK: टी-20 विश्व कप में आज होगा चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से महामुकाबला, जीत को आतुर है रोहित की सेना

अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए आईसीसी ने यहां भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप मुकाबला कराने का फैसला किया लेकिन इस मैदान पर लगी चार ड्राप इन पिचों के असमान व्यवहार ने उस पर कुछ ब्रेक लगाया है। आस्ट्रेलिया के एडिलेड ओवल के मैदानकर्मी डेमियन हाउज के मार्गदर्शन में अप्रैल में यहां चार ड्राप इन पिचें बिछाई गईं जो अभी तक जम नहीं पाई हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Updated: Sun, 09 Jun 2024 05:00 AM (IST)
Hero Image
भारतीय टीम इस मैच को जीतने के लिए आतुर है। फाइल फोटो

 अभिषेक त्रिपाठी, जागरण: भारतीय टीम रविवार को न्यूयार्क की नसाऊ काउंटी के आइजनहवर पार्क में चिर प्रितद्वंद्वी पाकिस्तान को हराकर अपनी स्थायी विरासत यहां छोड़कर जाना चाहेगी। रोहित की सेना को यह पता है कि अगर वह बाबर की टीम को हरा देती है तो भले ही कुछ महीनों के बाद 34000 दर्शक क्षमता वाले अस्थायी स्टेडियम को यहां से हटा दिया जाए, लेकिन इतिहास के स्वर्ण पन्नों में ये जरूर अमर हो जाएगा कि अमेरिका की धरती पर भारत ने अपना झंडा गाड़ा था।

भारतीय टीम ज्यादा मजबूत

अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए आईसीसी ने यहां भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप मुकाबला कराने का फैसला किया, लेकिन इस मैदान पर लगी चार ड्राप इन पिचों के असमान व्यवहार ने उस पर कुछ ब्रेक लगाया है। आस्ट्रेलिया के एडिलेड ओवल के मैदानकर्मी डेमियन हाउज के मार्गदर्शन में अप्रैल में यहां चार 'ड्राप इन' पिचें बिछाई गईं जो अभी तक जम नहीं पाई हैं। हालांकि भारतीय टीम यहां पर एक अभ्यास मैच और आयरलैंड के विरुद्ध एक लीग मैच खेलकर खुद को ढाल चुका है जबकि अमेरिका से मिली हार से बेजार पाकिस्तानी टीम सीधे मैच के दिन ही यहां खेलने उतरेगी। निश्चित तौर पर भारतीय टीम के पास इसको लेकर मनोविज्ञानिक बढ़त होगी। भारत से हारने के बाद सुपर-आठ चरण में उसके प्रवेश की राह लगभग असंभव हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: IND vs PAK: पाकिस्‍तान के लिए ये 3 खिलाड़ी ही काफी हैं, टीम इंडिया के सितारे 'बाबर की सेना' को दिखाएंगे तारे 

जीतने को आतुर भारतीय टीम

भारतीय टीम इस मैच को जीतने के लिए किस हद तक आतुर है उसका उदाहरण शनिवार को देखने को मिला। भारत को केंटीगे पार्क में अभ्यास के लिए तीन नेट दिए गए थे जो अपेक्षाकृत बेहतर थीं और उन पर समान उछाल था लेकिन भारत ने उन तीन नेट पर बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया जिनकी ड्राप इन पिच पर असमान उछाल था। इसकी वजह ये है कि आइजनहवर पार्क की पिच पर असमान उछाल है और ऐसे में भारतीय टीम उसको लेकर खुद को तैयार करना चाह रही थी।

आयरलैंड के विरुद्ध अर्धशतक लगाने वाले रोहित के अलावा, पांच गेंद पर एक रन बनाने वाले विराट कोहली और असफल रहे सूर्यकुमार यादव ने उस पर काफी देर तक अभ्यास किया क्योंकि भारतीय टीम को पता है कि मोहम्मद आमिर, शाहीन शाह अफरीदी, नसीम शाह और हारिस रऊफ वाली पाकिस्तानी पेस 'चौकड़ी' खुरदुरी पिच पर जख्म दे सकती है। इस दौरान एक गेंद रोहित के अंगूठे में लगी भी थी लेकिन वह डटे रहे। दक्षिण अफ्रीका की टीम ने सुबह इन्हीं पिचों पर अभ्यास किया था लेकिन उनका कोई शीर्ष बल्लेबाज चोटिल होने के डर से कैगिसो रबादा और एनरिक नोत्र्जे के सामने गेंदबाजी नहीं कर रहा था। वहीं भारतीय बल्लेबाजों ने जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद और मोहम्मद सिराज की गेंदों का डटकर किया सामना।

कुलदीप को मिलना चाहिए मौका

पाकिस्तान के विरुद्ध कलाई के जादूगर कुलदीप यादव को उतारा जाना चाहिए। आठवें नंबर तक बल्लेबाजी रखने की रणनीति के कारण रोहित ने आयरलैंड के विरुद्ध उन्हें नहीं खिलाया था। कुलदीप के मौजूदा फार्म और पाकिस्तानी बल्लेबाजों खासकर बाबर आजम के विरुद्ध उनकी उपयोगिता को देखते हुए उन्हें उतारा जाना चाहिए। अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा एक जैसे गेंदबाज हैं। सिर्फ इन दोनों की बल्लेबाजी क्षमता के कारण कुलदीप को बाहर करना गलत है। पिछले मैच की तरह इसमें भी रोहित और विराट ही ओपनिंग करेंगे जबकि रिषभ और सूर्य इसके बाद उतरेंगे। शिवम, हार्दिक, बुमराह और मोहम्मद सिराज का खेलना भी तय ही है।

पाकिस्तान की हालत खराब

पहली बार विश्व कप खेल रही अमेरिका से मिली हार के बाद अगर पाकिस्तानी टीम को अपने प्रशंसकों के गुस्से से बचना है तो उन्हें भारतीय टीम को हराना होगा। हालांकि ऐसा करना उसके बस में नजर नहीं आता। संन्यास वापस लेकर चार साल बाद पाकिस्तानी टीम में वापसी करने वाले आमिर ने सुपर ओवर में तीन वाइड फेंकने के साथ कुल 18 रन दिए थे। कप्तान बाबर ने 43 गेंद पर 44 रन बनाए थे। टीम दो टुकड़ों में बंटी नजर आ रही है। उसके लिए यहां से आगे बढ़ना काफी मुश्किल काम होगा।

अभूतपूर्व सुरक्षा

टूर्नामेंट की शुरुआत में आइएसआइएस से मिली आतंकी धमकी के बाद मैच की सुरक्षा के चाक चौबंद उपाय किये गए हैं। नसाऊ काउंटी के पुलिस कमिश्नर पैट्रिक राइडर ने कहा है कि इस मैच के लिए सुरक्षा इंतजाम उसी तरह के हैं जैसे कुछ साल पहले तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के स्वागत के लिए गए गए थे।

पिच और मौसम

यह मैच नई पिच पर होने की उम्मीद है। मौसम भी साफ रहेगा। पिच के बारे में यहां के क्यूरेटर भी नहीं बता सकते कि उसका व्यवहार कैसा रहेगा।

रोहित बनाम शाहीन

पिछले मैच में अर्धशतक लगाने वाले भारतीय कप्तान और पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शाहीन के बीच अच्छी टक्कर देखने को मिलेगी। शाहीन को शुरुआती ओवर में विकेट लेने के लिए जाना जाता है। अगर रोहित ने उनकी अंदर जाती गेंद पर अपने पैरों को और बाहर जाती गेंद पर अपने बल्ले को कंट्रोल में कर लिया तो भारत के लिए ठीक रहेगा।

विराट बनाम आमिर

2017 चैंपियंस ट्राफी के फाइनल में तेज गेंदबाज आमिर ने तत्कालीन भारतीय कप्तान विराट को लगातार दो गेंदों में फंसाया था। एक बार उनका स्लिप पर कैच छूटा लेकिन अगली गेंद पर वह फिर आउट हो गए। विराट इस बार ओपनिंग कर रहे हैं और उन्हें नई गेंद से आमिर का सामना करना पड़ेगा।हालांकि अब आमिर में वह तेजी और स्‍विंग नहीं रही है।

बाबर बनाम बुमराह

भारत के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम को परेशान करने की कोशिश करेंगे। हालांकि बाबर विकेट बचाकर काफी धीमा खेलने की कोशिश कर रहे हैं और बुमराह जबरदस्त फार्म में हैं। पाकिस्तान के लिए बाबर का चलना जरूरी है लेकिन बुमराह एक्सप्रेस उनको डिरेल करने में कोई कमी नहीं छोड़ेगी।

रिजवान बनाम अर्शदीप

पाकिस्तान के विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान भी ओपनिंग कर रहे हैं। उनको आउट करना भारत के लिए जरूरी होगा और यह काम अर्शदीप को अपने हाथों में लेना होगा। अगर वह अपनी विविधता से रिजवान को बीट करने में सफल रहे तो भारत की जीत की राह आसान हो जाएगी। रिजवान अमेरिका के विरुद्ध आठ गेंद पर सिर्फ नौ रन बना सके थे।

ये भी पढ़ें: IND vs PAK Head To Head: एक बार फिर पाकिस्‍तान को रौंदने के लिए तैयार भारतीय टीम, आंकड़े देख बाबर भी मान लेंगे हार!