Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND VS PAK: आज हारे तो भूल जाओ सेमीफाइनल, T20 World Cup में हरमनप्रीत कौर की टीम के सामने आया बड़ा संकट

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत अच्छी नहीं की है। उसे पहले मैच में न्यूजीलैंड ने 58 रनों से हरा दिया था। अब भारतीय टीम का सामना पाकिस्तान से है और इस मैच में हार भारत बर्दाश्त नहीं कर सकता। इस मैच में अगर भारत को हार मिलती है तो फिर उसके लिए सेमीफाइनल की राह बेहद मु्श्किल हो जाएगी।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sun, 06 Oct 2024 09:32 AM (IST)
Hero Image
भारतीय महिला टीम को अपने अगले मैच में पाकिस्तान से भिड़ना है

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान की टीमें महिला टी20 वर्ल्ड कप-2024 में आज टकराएंगी। दोनों टीमें के लिए ये मैच काफी अहम है। क्रिकेट की दुनिया में इस मुकाबले को महामुकाबला कहा जाता है। इस मैच में हार दोनों ही टीमें बर्दाश्त नहीं कर सकतीं इसलिए जी जान लगाकर खेलती हैं। वैसे तो ये मुकाबला बहुत अहम है, लेकिन टीम इंडिया के लिए ये मैच कुछ ज्यादा ही अहम है क्योंकि इस मैच में हार उसके विश्व कप जीतने के सपने को तोड़ सकती है।

भारत को अपने पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा था। उसे न्यूजीलैंड ने 58 रनों से मात दी थी। अब दूसरे मैच में टीम इंडिया आज पाकिस्तान से भिड़ेगी और जीत का खाता खोलने की कोशिश करेगी। वहीं पाकिस्तान अपनी लगातार दूसरी जीत हासिल करने की कोशिश करेगी। उसने अपने पहले मैच में श्रीलंका को हराया था।

यह भी पढ़ें- BAN W vs ENG W: सोभना की उम्दा पारी रही नाकाम, स्पिनरों ने दिलाई इंग्लैंड को पहली जीत; बांग्लादेश को 21 रन से हराया

जीत है जरूरी

भारत को अगर अपने आप को सेमीफाइनल की रेस में बनाए रखना है तो उसे पाकिस्तान को मात देनी ही होगी। अगर उसे इस मैच में हार मिलती है तो फिर उसके लिए सेमीफाइनल में जाना बेहद ही मुश्किल होगा। इसके लिए उसे अपने अगले दो मैच जीतने होंगे। ये दो मैच उसे श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने है। श्रीलंका के खिलाफ भारत की जीत की संभावना काफी ज्यादा है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार की संभावना भी ज्यादा ही है। ऐसे में पाकिस्तान के खिलाफ हार और फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार ये तय कर देगी कि टीम इंडिया सेमीफाइनल में नहीं जाएगी।

पाकिस्तान का गोल्डन चांस

अगर पाकिस्तान इस मैच में जीत हासिल कर लेता है तो उसके सेमीफाइनल में जाने की संभावना भी बढ़ जाएगी। उसे फिर न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच खेलना है और इनमें से अगर एक भी मैच पाकिस्तान जीत जाता है और भारत को अगले दो मैचों में से एक में भी हार मिलती है तो पाकिस्तान सेमीफाइनल की रेस में आगे हो जाएगा।

ग्रुप-ए में अगर दोनों टीमों की स्थिति देखी जाए तो पाकिस्तान एक मैच में एक जीत के साथ दो अंक लेकर तीसरे स्थान पर हैं। भारत अंक तालिका में सबसे नीचे है।

यह भी पढ़ें- AUS W vs SL W: ऑस्‍ट्रेलिया ने विश्‍व कप का किया विजयी आगाज, पहले मैच में श्रीलंका को रौंदा