Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs SA Pitch Report: जोहान्सबर्ग में बल्लेबाजों का होगा बोलबाला या गेंदबाज लूटेंगे महफिल, आंकड़ों के जरिए समझिए पिच का हाल

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला वनडे मुकाबला जोहान्सबर्ग के द वांडरर्स मैदान पर खेला जाना है। वांडरर्स के मैदान पर बल्लेबाजों का बोलबाला रहता है। इस ग्राउंड पर जमकर चौके-छक्कों की बरसात होती है और अच्छा बाउंस होने की वजह से गेंद बल्ले पर आसानी से आती है। हालांकि पिच से स्पिन गेंदबाजों को भी काफी मदद मिलती है।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Sun, 17 Dec 2023 11:41 AM (IST)
Hero Image
IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहले वनडे जोहान्सबर्ग में खेला जाएगा।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। IND vs SA Pitch Report: टी-20 सीरीज 1-1 से बराबर रहने के बाद भारत और साउथ अफ्रीका की टीम अब तीन मैचों की वनडे सीरीज में एक-दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरेंगी। एकदिवसीय सीरीज का पहला मुकाबला 17 दिसंबर को जोहान्सबर्ग में खेला जा रहा है। केएल राहुल की कप्तानी में टीम इंडिया सीरीज का आगाज जीत के साथ करना चाहेगी।

कैसी खेलती है जोहान्सबर्ग की पिच?

भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच पहला वनडे मुकाबला जोहान्सबर्ग के द वांडरर्स मैदान पर खेला जाना है। वांडरर्स के मैदान पर बल्लेबाजों का बोलबाला रहता है। इस ग्राउंड पर जमकर चौके-छक्कों की बरसात होती है और अच्छा बाउंस होने की वजह से गेंद बल्ले पर आसानी से आती है। हालांकि, पिच से स्पिन गेंदबाजों को भी काफी मदद मिलती है, जिसका ताजा उदाहरण तीसरे टी-20 मुकाबले में देखने को भी मिला था।

क्या कहते हैं आंकड़े?

द वांडरर्स ने अब तक कुल 51 वनडे मैचों की मेजबानी की है। इस दौरान 21 में जीत पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के हाथ लगी है। वहीं, 28 मैचों में मैदान चेज करने वाली टीम ने मारा है। यानी रनों का पीछा करना इस ग्राउंड पर ज्यादा बेहतर साबित हुआ है। पहली पारी में एवरेज स्कोर 240 का रहा है, जबकि दूसरी इनिंग में औसतन स्कोर 204 का है।

यह भी पढ़ेंIND vs SA Playing 11: युजवेंद्र चहल की होगी वापसी? टीम में लौटेंगे Sanju Samson, 1st ODI में इन ग्यारह प्लेयर्स के साथ उतरेंगे KL Rahul

कैसा होगा भारत का बैटिंग ऑर्डर?

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे में टीम इंडिया की पारी का आगाज करने का जिम्मा रुतुराज गायकवाड़ और शुभमन गिल के कंधों पर होगा। नंबर तीन की पोजिशन पर श्रेयस अय्यर खेलते हुए नजर आएंगे। हालांकि, अय्यर सिर्फ पहले वनडे के लिए ही उपलब्ध होंगे। वहीं, नंबर चार का भार खुद कप्तान केएल राहुल संभाल सकते हैं।

संजू सैमसन की होगी वापसी?

पहले वनडे में बतौर विकेटकीपर संजू सैमसन का मौका मिल सकता है। संजू ने अपना आखिरी एकदिवसीय मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ इसी साल अगस्त में खेला था। हालांकि, इसके बाद से वह भारतीय टीम में जगह नहीं बना सके थे। टी-20 सीरीज में बल्ले से जमकर धमाल मचाने वाले रिंकू सिंह को फिनिशर के तौर पर प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है। रविंद्र जडेजा के ना होने पर अक्षर पटेल का खेलना तय माना जा रहा है।

IND vs SA 1st ODI संभावित प्लेइंग 11

टीम इंडिया संभावित प्लेइंग 11: रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, संजू सैमसन, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, आवेश खान, मुकेश कुमार।