Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ind vs SA 2nd ODI: भारत का दूसरा मुकाबला साउथ अफ्रीका से आज, मुकेश कुमार को मिल सकता है मौका

Ind vs SA 2nd ODI भारतीय टीम सीरीज में 0-1 से पीछे है और शिखर धवन अगर रांची हार जाते हैं तो वो वनडे सीरीज गंवा देंगे। भारत के शीर्ष क्रम को जीत के लिए इस मैच में रन बनाने ही होंगे।

By Sanjay SavernEdited By: Updated: Sun, 09 Oct 2022 09:50 AM (IST)
Hero Image
Ind vs SA 2nd ODI Team India (AP Photo)

संजीव रंजन, रांची। शिखर धवन की सेना को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में वापसी करनी है तो रविवार को होने वाले दूसरे मुकाबले में न सिर्फ अच्छी बल्लेबाजी करनी होगी, बल्कि क्षेत्ररक्षण के साथ-साथ अंतिम ओवरों में विरोधी टीम के बल्लेबाजों पर अंकुश लगाना होगा। लखनऊ में खेले गए पहले मैच में टीम इंडिया के हार के कारण खराब क्षेत्ररक्षण व अंतिम ओवर में खराब गेंदबाजी रही। मैच में भारतीय टीम ने पांच आसान कैच टपकाए, जिस कारण दक्षिण अफ्रीका की टीम बड़ा स्कोर खड़ा करने में सफल रही। भारतीय टीम को अपनी इस कमजोरी से पार पाना होगा।

शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को बनाने होंगे रन : सीरीज में 1-0 से पिछड़ रही भारतीय टीम के शीर्ष क्रम को जीत के लिए रन बनाने होंगे। भारत अगर यह मैच हार गया तो सीरीज भी हार जाएगा। पहले मैच में संजू सैमसन व श्रेयस अय्यर को छोड़ अन्य बल्लेबाज रन बनाने में विफल रहे। संजू व श्रेयस पर फिर सबकी नजरें टिकी होंगी। दोनों के अलावा कप्तान शिखर धवन, शुभमन गिल, रितुराज गायकवाड़, इशान किशन पर रन बनाने का दबाव होगा। यह बात कप्तान धवन भी जानते हैं, इसलिए शनिवार को अभ्यास के दौरान जमकर बल्लेबाजी करते नजर आए। शुभमन, इशान, गायकवाड़ ने भी बल्लेबाजी की।

आवेश की जगह मुकेश को मिल सकता है मौका : पहले मैच में तेज गेंदबाज आवेश खान की गेंदबाजी औसत स्तर की रही। इसलिए दूसरे मैच में कप्तान शिखर धवन बंगाल के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को मौका दे सकते हैं। अभ्यास के दौरान मुकेश ने काफी गेंदबाजी भी की है और कप्तान धवन भी उन्हें कुछ समझाते नजर आए हैं। शार्दुल ठाकुर व कुलदीप ने पहले मैच में अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन रवि बिश्नोई काफी महंगे साबित हुए। दीपक चाहर पहले ही चोटिल होकर सीरीज से बाहर हो गए हैं। ऐसे में गेंदबाजी का सामंजस्य बैठाने में कप्तान धवन को परेशानी होगी।

मिलर, क्लासेन व डिकाक पर दारोमदार : मेहमान टीम की बल्लेबाजी का पूरा दामोदार पिछले मैच के हीरो डेविड मिलर, हेनरी क्लासेन व क्विंट डिकाक पर होगा। तीनों बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों की कड़ी परीक्षा लेंगे। कप्तान तेंबा बावुमा व मलान का फार्म टीम के लिए चिंता का विषय है। दोनों बल्लेबाज इस मैच में अच्छा प्रदर्शन कर सीरीज में अजेय बढ़त लेने का प्रयास करेंगे।

दीपक चाहर की जगह वाशिंगटन सुंदर टीम में : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बचे हुए दो वनडे मैचों के लिए चोटिल दीपक चाहर की जगह वाशिंगटन सुंदर को टीम में शामिल किया गया। दीपक चाहर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज के दौरान चोटिल हुए थे। दीपक को टखने में चोट लगी है। अपने अब तक के करियर में चोट से लगातार परेशान रहने वाले सुंदर ने इस साल फरवरी में अपना आखिरी वनडे मैच खेला था। उन्होंने भारत के लिए चार टेस्ट, चार वनडे और 31 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। 

छोटे प्रारुप में गेंदबाजों पर दबाव रहता है : शार्दुल ठाकुर

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने इस बात को नकार दिया कि टीम के गेंदबाज बेहतर प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं। शनिवार को पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि गेंदबाज किस तरह के पिच पर और कैसी परिस्थिति में गेंदबाजी कर रहे हैं, इसे देखना होगा। वैसे भी टी-20 व एकदिनी मैचों में गेंदबाजों पर कुछ अतिरिक्त दबाव रहता है। विरोधी टीम के गेंदबाज भी ऐसे ही दबाव में रहते हैं। लखनऊ में जहां हमारे गेंदबाजों ने रन दिए, वहीं दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने भी रन लुटाए। अपनी बल्लेबाजी पर शार्दुल ने कहा कि मैं पिछले कुछ वर्षों से इस पर ध्यान दे रहा हूं। मैं टीम की जीत में योगदान देना चाहता हूं, चाहे वह गेंदबाज के तौर पर हो या बल्लेबाज के रूप में। टी-20 विश्व कप टीम का हिस्सा नहीं बन पाने से निराश इस तेज गेंदबाज ने कहा कि निराश तो हूं, लेकिन अभी काफी क्रिकेट खेलना है। हर खिलाड़ी चाहता है कि वह विश्व कप खेले। अगले वर्ष वनडे विश्व कप है, अभी मेरा फोकस उसी पर है।