Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs SA: क्‍या भारतीय टीम सीरीज ड्रॉ कराने में होगी कामयाब? जानें केप टाउन के मौसम का हाल

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज से दूसरा टेस्ट मैच केपटाउन के न्यूलैंड्स में खेला जाना है। भारतीय टीम सीरीज में 0-1 से पीछे है और सीरीज बराबर करने के लिए पूरा जोर लगाएगी। भारतीय टीम को केप टाउन की स्थितियों में ढलने के लिए मौसम के अच्‍छे होने का इंतजार रहेगा। जानें इस समय केप टाउन का मौसम क्‍या बयां कर रहा है।

By Shubham Mishra Edited By: Shubham Mishra Updated: Wed, 03 Jan 2024 11:13 AM (IST)
Hero Image
IND vs SA: केपटाउन में बारिश दूसरे टेस्ट मैच का मजा किरकिरा कर सकती है

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्लीIND vs SA 2nd Test Weather Report: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज से केपटाउन के मैदान पर दूसरे टेस्ट मैच का आगाज होगा। टीम इंडिया सेंचुरियन में मिली शर्मनाक हार का हिसाब केपटाउन में चुकता करना चाहेगी। हालांकि, दूसरे टेस्ट पर बारिश का साया मंडरा रहा है। जानें केप टाउन में मौसम का हाल।

बारिश बनेगी विलेन

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच दूसरा टेस्ट मैच केपटाउन के न्यूलैंड्स में खेला जाना है। टेस्ट मैच के पहले तीन दिन बारिश होने की कोई संभावना नहीं है और मौसम पूरी तरह से साफ रहेगा। हालांकि, चौथे और पांचवें दिन इंद्र देव केपटाउन में रोमांचक मैच का मजा किरकिरा कर सकते हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, बारिश होने के चांस चौथे दिन 40 से 50 प्रतिशत हैं, जबकि टेस्ट के आखिरी दिन बारिश होने की संभावना 5 से 10 प्रतिशत है।

कैसी खेलती है केपटाउन की पिच?

केपटाउन के न्यूलैंड्स ग्राउंड पर तेज गेंदबाजों का बोलबाला रहता है। पिच से मिलने वाले बाउंस की मदद से फास्ट बॉलर्स कहर बनकर टूटते हैं। यही वजह है कि इस मैदान पर काफी कम टेस्ट मैचों का नतीजा ड्रॉ के रूप में आता है। बल्लेबाजों के लिए केपटाउन में रन बनाना काफी मुश्किल काम रहता है।

यह भी पढ़ें- IND vs SA Playing 11: Jadeja की होगी वापसी, इन दो खिलाड़ियों पर गिरेगी गाज; दूसरे टेस्ट में ऐसी होगी Team India की प्लेइंग 11

क्या कहते हैं आंकड़े?

केपटाउन के इस मैदान पर अब तक कुल 60 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें से 23 में जीत पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के हाथ लगी है। वहीं, 25 मैचों में मैदान चेज करने वाली टीम ने मारा है। पहली पारी में औसत स्कोर 325, दूसरी में 292, तीसरी में 234 और चौथी इनिंग में 163 रहा है। यानी चौथी पारी में बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ती है।