Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs SA: रहाणे-पुजारा का करियर खत्म? SA दौरे पर नहीं मिला मौका; सेलेक्टर्स ने खोज निकाला है दोनों अनुभवी बल्लेबाज का रिप्लेसमेंट

टेस्ट टीम में भारतीय टीम की दीवार कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम में नहीं चुना गया है। पुजारा-रहाणे काफी लंबे समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। साल 2023 में पुजारा ने खेली 8 पारियों में से सिर्फ एक में ही पचास का आंकड़ा पार किया है।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Fri, 01 Dec 2023 05:07 PM (IST)
Hero Image
IND vs SA: साउथ अफ्रीका दौरे पर रहाणे और पुजारा को मौका नहीं दिया गया है

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। साउथ अफ्रीका दौरे के लिए बीसीसीआई ने भारतीय टीम का एलान कर दिया है। दो टेस्ट मैचों के लिए चुनी गई टीम में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को शामिल नहीं किया गया है। रुतुराज गायकवाड़, यशस्वी जायसवाल और श्रेयस अय्यर जैसे युवा प्लेयर्स को टेस्ट टीम में मौका दिया गया है।

साउथ अफ्रीका दौरे पर नहीं चुने जाने के बाद पुजारा-रहाणे के टेस्ट करियर पर बड़ा संकट भी खड़ा हो गया है। माना जा रहा है कि सेलेक्टर्स अब रहाणे-पुजारा से आगे देखना चाहते हैं और इसी वजह से इस बार युवा प्लेयर्स को आजमाया गया है।

रहाणे-पुजारा का पत्ता साफ?

टेस्ट टीम में भारतीय टीम की दीवार कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम में नहीं चुना गया है। पुजारा-रहाणे काफी लंबे समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। साल 2023 में पुजारा ने खेली 8 पारियों में से सिर्फ एक में ही पचास का आंकड़ा पार किया है। वहीं, रहाणे की भी यही कहानी रही है। रहाणे के लिए टेस्ट क्रिकेट में पिछले दो साल काफी निराशाजनक रहे हैं।

सेलेक्टर्स ने ढूंढ लिया है रिप्लेसमेंट

माना जा रहा है कि भारतीय सेलेक्टर्स ने रहाणे और पुजारा से आगे देखना शुरू कर दिया है। पुजारा के रिप्लेसमेंट के तौर पर सेलेक्टर्स यशस्वी जायसवाल और रुतुराज गायकवाड़ को आजमाना चाहते हैं और इसी वजह से साउथ अफ्रीका दौरे पर दोनों को टीम में चुना गया है।

यह भी पढ़ें- IND vs AUS: रायपुर के स्टेडियम में बिजली गुल, साल 2009 से नहीं भरा गया है बिल; कैसे खेला जाएगा भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टी-20 मैच?

वहीं, रहाणे की भरपाई करने के लिए सेलेक्टर्स श्रेयस अय्यर पर भरोसा दिखाना चाहते हैं। अय्यर का प्रदर्शन वर्ल्ड कप 2023 में बल्ले से दमदार रहा था। सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि अय्यर का बल्ला टेस्ट क्रिकेट में भी जमकर बोलता है। श्रेयस ने 16 पारियों में 44.40 की औसत से 666 रन निकले हैं। इस दौरान वह एक शतक और 5 अर्धशतक भी लगाए हैं।