Move to Jagran APP

SA vs IND: रोहित शर्मा और विराट कोहली खेलने वाले हैं अपना आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच!

टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 का फाइनल शुरू होने में अब कुछ ही समय बचा है। थोड़ी देर में बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान पर भारतीय टीम और दक्षिण अफ्रीका टीम आमने-सामने होगी। यह भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्‍तान विराट कोहली का आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच हो सकता है। ऐसे में दोनों की कोशिश जीत के साथ विदा लेने की होगी।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Published: Sat, 29 Jun 2024 06:33 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2024 06:33 PM (IST)
भारतीय टीम की नजर खिताब का सूखा खत्‍म करने पर। इमेज- बीसीसीआई

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान पर आज टी20 विश्‍व कप 2024 का फाइनल मुकाबला खेला जाना है। निर्णायक मैच में भारतीय टीम की टक्‍कर दक्षिण अफ्रीका टीम से होगी। टूर्नामेंट में अब तक अजेय रहने वाली दोनों ही टीमों की कोशिश जीत की इस लय को बरकरार रखने पर होगी।

हालांकि, खेल समाप्‍त होने के बाद ट्रॉफी किसी एक टीम के हाथ में होगी। टूर्नामेंट के बाद कई भारतीय प्‍लेयर इस फॉर्मेट का अलविदा कह सकते हैं। इसके अलावा कई प्‍लेयर्स का यह आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच भी हो सकता है। विराट कोहली और रोहित शर्मा भी इन्‍हीं में से एक हैं।

ये भी पढ़ें: SA vs IND: इनफॉर्म रोहित शर्मा आज बनाएंगे 1-2 नहीं इतने कीर्तिमान, निशाने पर विराट कोहली और सुरेश रैना का विश्‍व रिकॉर्ड भी 

युवाओं को मिलेगा मौका

आज रोहित शर्मा और विराट कोहली आखिरी बार टी20 इंटरनेशनल मैच खेलते नजर आ सकते हैं। रोहित शर्मा जहां 37 साल के हो चुके हैं तो वहीं विराट कोहली की उम्र करीब 36 साल है। राहुल द्रविड़ का भी बतौर हेड कोच यह आखिरी मैच है। इसके बाद गौतम गंभीर के हेड कोच बनने की पूरी संभावना है। ऐसे में गंभीर ने पहले ही स्‍पष्‍ट कर दिया है कि वह अगल-अलग फॉर्मेट के लिए अलग-अलग टीम तैयार करेंगे। अगर ऐसा होता है तो टी20 प्रारूप के लिए युवाओं की फौज तैयार की जाएगी।

टी20I से संन्‍यास ले सकते रोहित-विराट

टी20 वर्ल्‍ड कप 2022 के बाद से ही रोहित, विराट जैसे सीनियर प्‍लेयर भारतीय टीम के लिए टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेले थे। हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी में युवा टीम ने इस प्रारूप में हिस्‍सा लिया था, लेकिन टी20 विश्‍व कप 2024 से पहले अफगानिस्‍तान के खिलाफ टी20 सीरीज में विराट-रोहित की वापसी हुई।

दोनों ही प्‍लेयर करीब 1 साल बाद इस फॉर्मेट को खेल रहे थे। इसके बाद जय शाह ने स्‍पष्‍ट कर दिया कि टी20 विश्‍व कप 2024 में रोहित शर्मा ही भारतीय टीम के कप्‍तान होंगे। हालांकि, टूर्नामेंट के बाद रोहित और विराट कोहली टी20 इंटरनेशनल को अलविदा भी कह सकते हैं।

टी20I में सबसे ज्‍यादा रन

रोहित शर्मा: 4222 रन

बाबर आजम: 4145 रन

विराट कोहली: 4112 रन

पॉल स्टर्लिंग: 3601 रन

मार्टिन गुप्टिल: 3531 रन

ये भी पढ़ें: राहुल द्रविड़ को फेयरवेल गिफ्ट देना चाहेगी भारतीय टीम, हेड कोच के एग्जाम में 1st डिविजन से हुए पास, यहां देखें पूरा रिपोर्ट कार्ड


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.