Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs SA: 5 साल पहले जहां किया टेस्‍ट डेब्‍यू, वहीं इतिहास रच सकते हैं Jasprit Bumrah, इन दिग्‍गजों के तोड़ डालेंगे रिकॉर्ड

जसप्रीत बुमराह ने साल 2018 में केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी। बुमराह ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने डेब्यू मुकाबले में चार विकेट अपने नाम किए थे। बुमराह ने केपटाउन में अब तक खेले दो टेस्ट मैचों में कुल 10 विकेट अपने नाम किए हैं। बुमराह के पास इसी मैदान पर इतिहास रचने का सुनहरा मौका होगा।

By Shubham Mishra Edited By: Shubham Mishra Updated: Tue, 02 Jan 2024 04:07 PM (IST)
Hero Image
IND vs SA: जसप्रीत बुमराह के पास केपटाउन में इतिहास रचने का सुनहरा मौका होगा।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली Jasprit Bumrah Cape Town IND vs SA: सेंचुरियन में टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका ने बुरी तरह से रौंदा। रोहित की सेना ने मेजबान टीम के आगे महज तीन दिन में हथियार डाल दिए। पहले टेस्ट को एक पारी और 32 रन से गंवाने के बाद अब टीम इंडिया का पूरा फोकस केपटाउन में होने वाले दूसरे टेस्ट पर है।

केपटाउन में अगर भारतीय टीम को अपनी लाज बचानी है, तो बूम-बूम बुमराह को अपना कमाल दिखाना होगा। बुमराह ने आज से ठीक पांच साल पहले इसी मैदान पर अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी। भारतीय तेज गेंदबाज के पास खास मामले में एकसाथ कई दिग्गज गेंदबाजों को पीछे छोड़ने का सुनहरा मौका भी होगा।

बुमराह के पास इतिहास रचने का मौका

जसप्रीत बुमराह ने साल 2018 में केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी। बुमराह ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने डेब्यू मुकाबले में चार विकेट अपने नाम किए थे। बुमराह ने केपटाउन में अब तक खेले दो टेस्ट मैचों में कुल 10 विकेट अपने नाम किए हैं। भारतीय फास्ट बॉलर अगर सीरीज के दूसरे टेस्ट में 7 विकेट लेने में सफल रहता है, तो वह जेम्स एंडरसन को पीछे छोड़ देंगे।

दरअसल, मौजूदा समय के गेंदबाजों में एंडरसन के नाम केपटाउन में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। एंडरसन केपटाउन में सर्वाधिक विकेट लेने वाले विदेशी गेंदबाज हैं। इंग्लिश फास्ट बॉलर ने इस मैदान पर कुल 16 विकेट चटकाए हैं। बुमराह अगर 3 जनवरी से शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट में सात विकेट निकालने में सफल रहते हैं, तो वह एंडरसन को पीछे छोड़ते हुए इतिहास रच देंगे।

यह भी पढ़ें- AUS vs PAK: शाहीन अफरीदी को सिडनी टेस्‍ट से क्‍यों किया बाहर? पाकिस्‍तान के कप्‍तान शान मसूद ने बताई अहम वजह

जवागल श्रीनाथ-कुंबले भी छूटेंगे पीछे

भारत की ओर से केपाटउन के मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट जवागल श्रीनाथ ने चटकाए हैं। श्रीनाथ के नाम इस ग्राउंड पर कुल 12 विकेट दर्ज हैं। वहीं, अनिल कुंबले ने केपटाउन में 11 विकेट अपने नाम किए हैं। बुमराह के पास दूसरे टेस्ट में तीन विकेट लेते ही इन दोनों गेंदबाजों को पीछे छोड़ने का सुनहरा मौका होगा। बुमराह तीन विकेट लेने के साथ ही केपाटउन में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले भारतीय गेंदबाज भी बन जाएंगे।