Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs SA: KL Rahul या Jadeja नहीं टेस्ट सीरीज में यह खिलाड़ी संभालेगा उपकप्तान की जिम्मेदारी, इंग्लैंड में कर चुका है कप्तानी

साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम के उपकप्तान की जिम्मेदारी जसप्रीत बुमराह को सौंपी गई है। बुमराह इससे पहले इंग्लैंड की सरजमीं पर टीम इंडिया की कमान भी संभाल चुके हैं। हालांकि बुमराह ने जुलाई 2022 के बाद से कोई भी टेस्ट मैच नहीं खेला है। बुमराह के अनुभव और साउथ अफ्रीका में दमदार रिकॉर्ड को देखते हुए उनको उपकप्तान नियुक्त किया गया है।

By Shubham Mishra Edited By: Shubham Mishra Updated: Tue, 26 Dec 2023 03:36 PM (IST)
Hero Image
IND vs SA: जसप्रीत बुमराह को टेस्ट सीरीज के लिए उपकप्तान नियुक्त किया गया है।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Jasprit Bumrah IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला सेंचुरियन में खेला जा रहा है। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम पहली बार 31 साल का सूखा खत्म करने के इरादे से साउथ अफ्रीका पहुंची है। इस टेस्ट सीरीज के लिए रोहित के डिप्टी की जिम्मेदारी केएल राहुल या रविंद्र जडेजा नहीं, बल्कि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को सौंपी गई है।

बुमराह को मिली उपकप्तान की जिम्मेदारी

साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम के उपकप्तान की जिम्मेदारी जसप्रीत बुमराह को सौंपी गई है। बुमराह इससे पहले इंग्लैंड की सरजमीं पर टीम इंडिया की कमान भी संभाल चुके हैं।

हालांकि, बुमराह ने जुलाई 2022 के बाद से कोई भी टेस्ट मैच नहीं खेला है। माना जा रहा था कि इस टेस्ट सीरीज में रोहित के डिप्टी की जिम्मेदारी केएल राहुल को दी जा सकती है। हालांकि, बुमराह के अनुभव और साउथ अफ्रीका में दमदार रिकॉर्ड को देखते हुए उनको उपकप्तान नियुक्त किया गया है।

यह भी पढ़ें- IND vs SA 1st Test: Ravindra Jadeja क्यों नहीं खेल रहे बॉक्सिंग-डे टेस्ट? कप्तान Rohit ने किया बड़ा खुलासा

दमदार बुमराह का रिकॉर्ड

जसप्रीत बुमराह का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका की धरती पर लाजवाब रहा है। बुमराह ने साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर अब तक कुल 6 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान बूम-बूम बुमराह ने कुल 26 विकेट अपने नाम किए हैं। बुमराह मेजबान टीम के घर में दो बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा भी कर चुके हैं। यही वजह है कि दो टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज में बुमराह को साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों के लिए सबसे बड़ा खतरा माना जा रहा है।

सेंचुरियन में भी दमदार रिकॉर्ड

जसप्रीत बुमराह का रिकॉर्ड सेंचुरियन के मैदान पर भी दमदार रहा है। भारतीय तेज गेंदबाज ने इस ग्राउंड पर कुल दो टेस्ट मैच खेले हैं और इस दौरान उनकी झोली में 8 विकेट आए हैं। बुमराह का प्रदर्शन साउथ अफ्रीका के पिछले दौरे पर गेंद से बेमिसाल रहा था और उन्होंने 3 टेस्ट मैचों में कुल 12 विकेट अपने नाम किए थे।