Move to Jagran APP

IND vs SA, T20 WC 2024: आखिर 4 ओवर… जहां से पलटी पूरे मैच की कहानी,सूर्या-बुमराह से लेकर अर्शदीप तक, ये रहे भारत की जीत के सुपर हीरो

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया। टीम इंडिया ने इतिहास में चौथी बार कोई वर्ल्ड कप (वनडे टी20) खिताब अपने नाम किया। बारबाडोस में शनिवार को खेले गए टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 रन से मात दी और 17 साल बाद टी20 विश्व कप की ट्रॉफी अपने नाम की।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Published: Sun, 30 Jun 2024 08:38 AM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2024 08:38 AM (IST)
T20 World Cup 2024 Final, IND vs SA: आखिरी 4 ओवर में पलटा पूरा मैच

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। India vs South Africa T20 WC 2024 Final। कहते हैं ना कि किसी चीज को शिद्दत से चाहो तो कायनात भी तुम्हें उससे मिलाने में लग जाती है। ऐसा ही कुछ रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम के साथ देखने को मिला, जहां टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मैच में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 7 रन से मात देकर विश्व कप का खिताब अपने नाम किया।

भारतीय टीम ने 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड की ट्रॉफी अपने नाम की। इससे पहले एमएस धोनी की कप्तानी में भारत ने साल 2007 में ये टी20 विश्व कप का खिताब जीता था।

बारबाडोस में खेले गए फाइनल मुकाबला रोमांचक से भरपूर रहा, जहां एक बार नहीं कई ऐसे मौके आए, जब भारत के हाथों ये मैच पूरी तरह से फिसल चुका था, लेकिन आखिरी के 4 ओवर में पूरे मैच की कहानी पलट गई। आइए जानते हैं कैसे भारत ने आखिरी ओवरों में साउथ अफ्रीका के जबड़े से ये मैच छीन लिया।

T20 World Cup 2024 Final, IND vs SA: आखिरी 4 ओवर में पलटा पूरा मैच

1.सूर्यकुमार यादव के कैच ने पलटा मैच

भारत की इस जीत में सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav Catch) का अहम हाथ रहा, जहां उन्होंने हार्दिक पांड्या के ओवर में डेविड मिलर का शानदार कैच लपका। इस ओवर की पहली ही गेंद पर डेविड ने लॉन्ग ऑफ पर बाउंड्री की ओर हवाई शॉट मारा, जिसे तेजी से दौड़ते हुए सूर्या ने बाउंड्री के अंदर बॉल पकड़कर अंदर की ओर हवा में उछाली। फिर दोबारा मैदान में आकर उस कैच को पकड़ा। हर कोई सूर्या की फुर्ती देख दंग रह गया और इस कैच ने मैच भी पलट दिया।

2. जसप्रीत बुमराह का ओवर रहा टर्निंग प्वाइंट

हार को जीत में बदलने वाले को बुमराह कहते हैं। भारत की जीत के बाद सोशल मीडिया पर फैंस बुमराह की तारीफों के पुल बांधने में थक नहीं रहे हैं। बुमराह के आखिरी दो ओवर को डिफेंड करते हुए साउथ अफ्रीका ने भारत को मैच में वापसी का मौका दिया। जसप्रीत बुमराह ने 18वें ओवर की चौथी गेंद पर मार्को जानसेन को चलता किया और इस दौरान दो ओवर में 4 की इकॉनमी रेट से गेंदबाजी करते हुए 6 रन ही खर्च किए।

यह भी पढ़ें: 'हम हर हाल में यह जीतना चाहते थे', Rohit Sharma ने टीम को दी बधाई, फैंस को बोला- समर्थन के लिए शुक्रिया

3. अर्शदीप सिंह ने अफ्रीकी टीम पर बनाया दबाव

19वां ओवर डालने आए अर्शदीप सिंह ने साउथ अफ्रीकी बैटर को बड़े शॉट खेलने का कोई चांस नहीं दिया। जब अर्शदीप 19वां ओवर डालने आए तब क्रीज पर केशव महाराज थे। इस ओवर में अर्शदीप ने 4 रन ही लुटाए। इस तरह अफ्रीकी बल्लेबाजों पर भारतीय गेंदबाज ने दवाब बनाया।

4. हार्दिक पांड्या का खतरनाक ओवर

आखिरी ओवर डालने हार्दिक पांड्या आए, जिन्होंने लास्ट ओवर में दो विकेट लिए और भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाया। हार्दिक ने आखिरी ओवर की पहली गेंद पर डेविड मिलर को चलता किया। सूर्या ने डेविड का शानदार कैच लपका और यहीं से अफ्रीकी की हार तय हो गई थी। इसके बाद हार्दिक ने पांचवीं गेंद पर रबाडा को चलता किया। ये कैच भी सूर्यकुमार यादव ने ही लपका था।

यह भी पढ़ें: IND vs SA: विश्व विजेता बनने के बाद फूट-फूटकर रोए रोहित शर्मा और विराट कोहली, हार्दिक पांड्या की आंखें भी हो गईं नम, देखें VIDEO


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.