Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

T20 World Cup 2024: रबाडा, नॉर्खिया नहीं, फाइनल में टीम इंडिया के लिए असली खतरा है साउथ अफ्रीका का हनुमान भक्त, कैसे बचेगी रोहित की सेना?

टी20 वर्ल्ड कप-2024 में भारतीय टीम का सामना साउथ अफ्रीका से होना है। इस मैच पर सभी की नजरें साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाजी आक्रमण पर होंगी और टीम इंडिया भी उसके खिलाफ तैयारी करके उतरेगी लेकिन एक गेंदबाज को नजरअंदाज करना भारत को भारी पड़ सकता है और ये गेंदबाज भगवान राम और हनुमान का भक्त है। फाइनल में ये खिलाड़ी भारत को परेशानी में डाल सकता है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 29 Jun 2024 07:00 AM (IST)
Hero Image
फाइनल में टीम इंडिया का सामना साउथ अफ्रीका से है। (PC- South Africa Cricket X Account)

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। टीम इंडिया ने पिछले 17 साल से टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीता है। भारत ने साल 2007 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में ये खिताब जीता था लेकिन इसके बाद ये टीम क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में दोबार विश्व चैंपियन नहीं बन सकी। 2014 में टीम ने फाइनल खेला था लेकिन जीत नहीं सकी थी। अब भारत के इस सूखे को खत्म करने का मौका है। टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में टीम इंडिया का सामना साउथ अफ्रीका से होगा।

साउथ अफ्रीका का सामना करना आसान नहीं होगा। इस टीम की ताकत तेज गेंदबाजी है। टीम के पास कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्खिया, मार्को यानसेन जैसे गेंदबाज हैं। साउथ अफ्रीका ने अपना फाइनल तक का सफर इन गेंदबाजों के बूते तय किया है। फाइनल में भी सभी की नजरें इन्हीं पर रहेंगी। लेकिन एक गेंदबाज है जो खिताबी मुकाबलों में भारत का काम खराब कर सकता है और टीम इंडिया उसे नजरअंदाज करने का जोखिम नहीं उठा सकती।

यह भी पढ़ें- नहीं थम रहा रोहित-इंजमाम का कोल्ड वॉर, पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने दिखाया घमंड, हिटमैन को उकसाया

हनुमान भक्त से खतरा

टीम इंडिया का ध्यान निश्चित तौर पर रबाडा, नॉर्खिया, यानसेन और बार्टमैन पर होगा। इस बीच अगर टीम इंडिया ने एक गेंदबाज पर ध्यान नहीं दिया तो उसका 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप जीतने का सपना टूट सकता है। ये गेंदबाज हैं साउथ अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज। केशव महाराज भगवान राम और हनुमान के भक्त हैं. उन्होंने अपने इंस्टा बायो में ये बताया है। ये हनुमान भक्त शनिवार को भारत का काम बिगाड़ सकता है।

ऐसा कहने के कुछ कारण है। पहला कारण ये है कि वेस्टइंडीज की पिचें स्पिनरों की मददगार हैं। यहां स्पिनरों ने अच्छा किया है और महाराज एक बेहतरीन स्पिनर हैं जो अच्छे से अच्छे बल्लेबाजों को परेशान करने का दम रखते हैं। एक और कारण ये है कि भारत के खिलाफ टी20 में महाराज ने शानदार खेल दिखाया है। वह मौजूदा साउथ अफ्रीकी टीम में भारत के खिलाफ टी20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। महाराज ने भारत के खिलाफ 10 टी20 मैच खेले हैं और 10 विकेट अपने नाम किए हैं।

ऐसा रहा है प्रदर्शन

महाराज ने इस वर्ल्ड कप में भी अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने इस वर्ल्ड कप में अभी तक सात मैच खेले हैं और नौ विकेट अपने नाम किए हैं। फाइनल में साउथ अफ्रीकी टीम को उनसे काफी उम्मीदें होंगी क्योंकि वेस्टइंडीज में स्पिनरों का रोल काफी अहम है। साउथ अफ्रीकी टीम उम्मीद करेगी कि महाराज उनको टीम इंडिया के बड़े विकेट निकाल कर दें।

यह भी पढ़ें- T20 World Cup 2024: मिलेगा नया चैंपियन या टीम इंडिया रचेगी इतिहास, रोहित ब्रिगेड इन दो दिग्‍गज टीमों के क्‍लब में बनाना चाहेगी जगह