Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs SL: भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने पहले वनडे में क्यों बांधी काली पट्टी? BCCI ने सोशल मीडिया पर किया खुलासा

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआज आज से कोलंबो में हो रही है। इस मैच में टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी अपनी बाजुओं पर काली पट्टी बांधकर उतरे हैं। बीसीसीआई ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए इसका कारण बताया है। टीम इंडिया इस मैच में जीत हासिल कर सीरीज की विजयी शुरुआत करना चाहेगी।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Fri, 02 Aug 2024 02:31 PM (IST)
Hero Image
टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने पहले वनडे में बांधी काली पट्टी

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत और श्रीलंका के बीच शुक्रवार से तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत हो रही है। इस सीरीज का पहला मैच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में जब टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा टॉस के लिए आए तो उनके बाजु पर काली पट्टी बांधे हुए थे। टीम इंडिया ने ये फैसला अपने पूर्व कोच और बल्लेबाज अंशुमन गायकवाड़ के निधन के कारण लिया है।

अंशुमन का बुधवार रात को निधन हो गया था। वह लंबे समय से ब्लड कैंसर से जूझ रहे थे। बीसीसीआई ने उनकी मदद की और ईलाज के लिए पैसा भी दिया लेकिन अंशुमन की जान नहीं बच सकी।

बीसीसीआई ने किया एलान

बीसीसीआई ने बताया कि पहले वनडे में टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी अपने बाजुओं पर काली पट्टी बांधकर अंशुमन को श्रृद्धांजलि दे रहे हैं। बीसीसीआई ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर बात करते हुए लिखा, "टीम इंडिया आज अपने पूर्व कोच और कप्तान अंशुमन गायकवाड़ की याद में अपने बाजुओं पर काली बट्टी बांधकर उतरी है। अंशुमन का बुधवार को निधन हो गया था।"

— Sri Lanka Cricket 🇱🇰 (@OfficialSLC) August 2, 2024

अंशुमन अक्तूबर 1997 से सितंबर 1999 तक टीम इंडिया के हेड कोच रहे। साल 2000 में कपिल देव के इस्तीफा देने के बाद वह दोबारा टीम इंडिया के कोच बने थे।

ऐसा रहा करियर

गायकवाड़ ने भारत के लिए 40 टेस्ट मैच खेले। इन 40 मैचों में उन्होंने 1985 रन बनाए है। इस दौरान उनका औसत 30.07 का रहा। उनके बल्ले से टेस्ट में दो शतक भी निकले। भारत के लिए 15 वनडे मैचों में गायकवाड़ ने 269 रन बनाए जिसमें एक अर्धशतक शामिल है। दाएं हाथ के बल्लेबाज गायकवाड़ ने 206 फर्स्ट क्लास मैचों में 12,136 रन बनाए हैं जिसमें 34 शतक शामिल हैं। लिस्ट-ए में उन्होंने 55 मैचों में 1601 रन अपना खाते में जोड़े।