Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs SL: भारत की 'युवा ब्रिगेड' ने श्रीलंका को रोमांचक मैच में हराया, ये हैं जीत के 5 हीरो

IND vs SL 1st T20 श्रीलंका के खिलाफ खेले गए पहले टी-20 मैच में भारत ने 2 रनों से जीत हासिल करते हुए सीरीज में 1-0 से अजय बढ़त बना ली। मैच में डेब्यूटेंट शिवम मावी ने 4 विकेट चटकाए वहीं आखिरी ओवर में अक्षर पटेल ने शानदार गेंदबाजी की।

By Jagran NewsEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Wed, 04 Jan 2023 08:45 AM (IST)
Hero Image
ind vs sl 1st t20 match winner players (Photo-design)

 नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। IND vs SL 1st T20। हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) की अगुवाई वाली भारतीय टीम (Indian National Cricket Team) ने नए साल का आगाज जीत के साथ किया। बता दें 3 जनवरी 2023 को श्रीलंका के खिलाफ खेले गए पहले टी-20 मैच में भारत को 2 रनों से जीत हासिल हुई और सीरीज में भारत ने 1-0 से अजय बढ़त बना ली है।

बता दें पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया (Team India) ने 5 विकेट के नुकसान पर 162 रन बनाए, जिसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका टीम 160 रनों पर ही ढेर हो गई। इस मैच में डेब्यूटेंट शिवम मावी ने 4 विकेट चटकाए, तो वहीं आखिरी ओवर में अक्षर पटेल ने शानदार गेंदबाजी का नमूना पेश किया। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं श्रीलंका के खिलाफ पहले टी-20 मैच के 5 मैच विनर खिलाड़ियों के बारे में।

IND vs SL: पहले टी-20 में यह रहे पांड्या के 5 तुरुप के इक्के

1. दीपक हुड्डा

लिस्ट में नंबर पर है टीम इंडिया के ऑलराउंडर खिलाड़ी दीपक हुड्डा (Deepak Hooda) का नाम, जिन्होंने श्रीलंका (IND vs SL) के खिलाफ पहले टी-20 मैच में शानदार प्रदर्शन किया। बता दें दीपक ने अक्षर पटेल के साथ कमाल की साझेदारी की। दीपक जब बल्लेबाजी कर रहे थे तो भारत ने 94 रनों पर 5 विकेट गंवा दिए थे।

लेकिन हुड्डा ने अक्षर पटेल के साथ टीम की पारी को संभाला और भारतीय टीम को 162 रन बनाने में अहम योगदान दिया। हुड्डा ने 23 गेंदों पर नाबाद 41 रन बनाए, जिसमें 1 चौका और 4 छक्के शामिल रहे। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 178.26 का रहा। उन्हें मैच के बाद 'प्लेयर ऑफ द मैच' से नवाजा गया।

2. शिवम मावी

लिस्ट में दूसरे नंबर पर है शिवम मावी (Shivam Mavi) का नाम, जिन्होंने श्रीलंका (IND vs SL) के खिलाफ पहले टी-20 मैच से अपने इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया। बता दें उत्तर प्रदेश के युवा तेज गेंदबाज ने डेब्यू मैच में ही शानदार प्रदर्शन का नजारा पेश किया। उन्होंने श्रीलंका के बल्लेबाजों को जमकर परेशान किया और डेब्यू मैच में 4 ओवर में 22 रन देकर 4 अहम विकेट झटके।

इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 5.50 का रहा। शिवम के प्रदर्शन को देख कर कोई उनकी जमकर तारीफ कर रहा है। वहीं पिछले दिनों आईपीएल 2023 के ऑक्शन में हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली गुजरात टाइटंस ने उन्हें अपनी टीम में शामिल किया था, जिसके बाद अब उन्हें इंटरनेशनल में डेब्यू करने का ये गोल्डन चांस मिला।

3. अक्षर पटेल

लिस्ट में तीसरे नंबर पर है टीम इंडिया के ऑलराउंडर अक्षर पटेल (Axar Patel) का नाम, जिन्होंने श्रीलंका (IND vs SL) के खिलाफ खेले गए पहले टी-20 मैच में बल्ले और गेंद दोनों के कमाल का प्रदर्शन किया। भले ही उन्हें कोई विकेट हासिल नहीं हुआ, लेकिन उन्होंने आखिरी ओवर में श्रीलंका के बल्लेबाजों को बड़े स्ट्रोक नहीं लगाने दिए।

बता दें श्रीलंका को आखिरी गेंद पर जीतने के लिए 4 रनों की जरूरत थी, लेकिन अक्षर पटेल ने विरोधी टीम के बल्लेबाजों को चौका नहीं लगाने दिया और टीम इंडिया इस प्रकार 2 रनों से मैच जीत गई। अक्षर ने बल्ले से भी दीपक हुड्डा के साथ कमाल की साझेदारी की, उन्होंने मैच में 20 गेंदों का सामना करते हुए 31 रनों की नाबाद पारी खेली।

4. ईशान किशन

लिस्ट में चौथे नंबर पर है टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) का नाम, जिन्होंने श्रीलंका (IND vs SL) के खिलाफ पहले टी-20 मैच में पहले ओवर से ही रनों की बरसात करना शुरु कर दिया था। बता दें ईशान ने पहले ओवर में 16 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। उन्होंने 29 गेंदों का सामना करते हुए 37 रनों की पारी खेली, जिसमें 3 चौके और 2 छक्के शामिल रहे। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 127.59 का रहा।

5. उमरान मलिक

लिस्ट में नंबर पर है टीम इंडिया के तेज गेंदबाज उमरान मलिक (Umran Malik) का नाम, जिन्होंने श्रीलंका (IND vs SL) के खिलाफ खेले गए पहले टी-20 मैच में गेंद से कहर बरपाते हुए शानदार प्रदर्शन या। बता दें पहले टी-20 मैच में उमरान ने 4 ओवर में 27 रन देकर 2 विकेट चटकाए। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 6.75 का रहा। उन्होंने श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका का विकेट लिया। उमरान की 155 किमी प्रति घंटा की रफ्तार वाली गेंद पर शनाका कैच आउट हुए।

यहां भी पढ़िए:

IND vs SL: ईशान किशन ने पकड़ा श्रीलंका के बल्लेबाज असलांका का अद्भुत कैच, देखें वीडियो

IND vs SL: भारत ने सांस थाम देने वाले मुकाबले में श्रीलंका को रौंदा, आखिरी ओवर का ऐसा रहा हाल