Move to Jagran APP

IND vs SL: ऋषभ पंत या संजू सैमसन? पहले ही दौरे पर गौतम के सामने आ गई गंभीर समस्या

भारतीय क्रिकेट टीम को गौतम गंभीर के रूप में नया हेड कोच मिल गया है। वह श्रीलंका दौरे से अपना काम शुरू कर रहे हैं लेकिन पहले ही दौरे पर गंभीर के सामने समस्या आन खड़ी हुई है। ये समस्या है प्लेइंग-11 में ऋषभ पंत या संजू सैमसन के बीच में से किसी एक को चुनने की। गंभीर इसे लेकर काफी परेशानी में हैं।

By Agency Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Fri, 26 Jul 2024 09:25 AM (IST)
Hero Image
श्रीलंका का दौरा गौतम गंभीर का बतौर टीम इंडिया के हेड कोच पहला दौरा है

 पीटीआई, कोलंबो: भारतीय क्रिकेट टीम के नवनियुक्त मुख्य कोच गौतम गंभीर के लिए श्रीलंका के विरुद्ध शनिवार से यहां शुरू होने वाले तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए ऋषभ पंत और संजू सैमसन में से किसी एक का चयन करना चुनौतीपूर्ण होगा।

छोटे प्रारूप से संन्यास लेने वाले रोहित शर्मा और विराट कोहली को छोड़कर टी20 विश्व कप विजेता टीम के अधिकतर खिलाड़ी श्रीलंका दौरे पर आए हैं और ऐसे में पंत और सैमसन में से किसी एक का चयन करना आसान नहीं होगा क्योंकि यह दोनों ही आक्रामक विकेटकीपर बल्लेबाज हैं।

यह भी पढ़ें- Ranji Trophy: भारतीय टीम से बाहर किए गए Ruturaj Gaikwad बने कप्तान, रणजी ट्रॉफी में करेंगे कप्तानी

कौन भरेगा जगह?

भारतीय बल्लेबाजी क्रम में भले ही दो स्थान खाली हैं लेकिन फिर भी इन दोनों में से किसी एक को बल्लेबाज के रूप में उतारना भी आसान नहीं होगा। पंत ने टी20 विश्व कप में 171 रन बनाए जबकि सैमसन को एक भी मैच खेलने का अवसर नहीं मिला जबकि वह टीम का हिस्सा थे। भारत और श्रीलंका के बीच यह सीरीज भारतीय टीम के लिए इसलिए महत्वपूर्ण बन गई है क्योंकि गंभीर की मुख्य कोच के रूप में यह पहली सीरीज है जबकि टीम के नए कप्तान सूर्यकुमार यादव हैं।

चलेगी गंभीर की बात

गंभीर के पिछले रिकार्ड को देखते हैं तो यह निश्चित है कि टीम संयोजन में उनकी बात को अधिक तवज्जो दी जाएगी। पंत जब दिसंबर 2022 में कार दुर्घटना में घायल होने के बाद टीम से बाहर थे तब विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में इशान किशन, सैमसन, जितेश शर्मा और ध्रुव जुरैल को आजमाया गया।

यह भी पढ़ें- ENG vs WI: इंग्लैंड ने तीसरे टेस्ट मैच के लिए घोषित की प्लेइंग इलेवन, क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगी टीम