Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs SL Match Preview: सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया, राहुल त्रिपाठी कर सकते हैं डेब्यू

IND vs SL Match Preview 3 मैच की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना चुकी टीम इंडिया दूसरे मैच में पुणे के मैदान पर उतरेगी। हार्दिक पांड्या के नेतृत्व में टीम की कोशिश होगी की मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा किया जाए।

By AgencyEdited By: Sameer ThakurUpdated: Thu, 05 Jan 2023 06:00 AM (IST)
Hero Image
IND vs SL Match Preview: हार्दिक पांड्या और दासुन शनाका (फोटो क्रेडिट ट्विटर)

पुणे, पीटीआई:  भारतीय टीम गुरुवार को श्रीलंका के विरुद्ध दूसरे टी-20 मुकाबले में जब उतरेगी तो उसका इरादा तीन मैचों की सीरीज जीतने का होगा। पुणे के एमसीए स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले में सभी की नजरें युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल पर होंगी, जो पहले मैच में कप्तान हार्दिक पांड्या की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सके।

इस मुकाबले में पांड्या गिल को एक बार फिर ओपनिंग करने का जिम्मा सौंप सकते हैं और पंजाब का यह युवा बल्लेबाज तेजी से रन जुटाकर सलामी बल्लेबाज के तौर पर अपना दावा मजबूत करना चाहेगा। इस साल वनडे विश्व कप होना है और ऐसे में टी-20 प्रारूप प्राथमिकता नहीं है, लेकिन गिल अपने पूर्ववर्ती खिलाडि़यों की गलतियां दोहराने से बचना चाहेंगे।

गिल क्रीज पर वक्त बिताने के बाद रन गति बढ़ाने को तरजीह देते हैं और इसी रवैये के कारण लोकेश राहुल ने टी-20 टीम में अपनी जगह गंवाई। सलामी बल्लेबाज के स्थान के लिए गिल के निकटतम प्रतिद्वंद्वी रितुराज गायकवाड़ हैं और वह भी अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे, जिससे कि मौके उनकी झोली में ही आएं।

शीर्षक्रम को दिखाना होगा दम 

पिछले मुकाबले में भारतीय शीर्षक्रम बुरी तरह असफल रहा था। उपकप्तान सूर्यकुमार यादव, इशान किशन और संजू सैमसन ने बल्ले से निराश किया था। हालांकि कप्तान पांड्या ने शीर्ष क्रम पर निडर रवैये का वादा किया है, लेकिन प्रत्येक खिलाडि़यों को यह रवैया अपने खेल में भी दिखाना होगा।

भारत के पास टी-20 प्रारूप में काफी प्रतिभावान खिलाड़ी हैं। रितुराज गायकवाड़ और राहुल त्रिपाठी जैसे बल्लेबाज मौकों का इंतजार कर रहे हैं। उम्मीद है कि गिल और इशान किशन को सीरीज के तीनों मैच में पारी का आगाज करने का मौका मिलेगा और पावर प्ले में इनका दमदार प्रदर्शन बाद में आने वाले बल्लेबाजों को निडर होकर खेलने का आत्मविश्वास दे सकता है। निचले क्रम में दीपक हुड्डा और अक्षर पटेल ने अपनी बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित किया।

श्रीलंकाई स्पिनरों का तोड़ ढूंढना होगा 

भारतीय बल्लेबाजों को श्रीलंका के गेंदबाजों के खिलाफ रन बनाने का तरीका ढूंढना होगा। महेश तीक्ष्णा और वानिंदू हसरंगा ने मुंबई में पहले मैच में मिलकर आठ ओवर में सिर्फ 51 रन पर दो विकेट चटकाए।

तेज गेंदबाजों ने किया प्रभावित 

अपना पहला मुकाबला खेल रहे शिवम मावी के यादगार पदार्पण से कप्तान हार्दिक को काफी राहत मिली होगी। वहीं पांड्या ने भी नई गेंद से गेंदबाजी करते हुए प्रभावित किया। शिवम की स्विंग और उमरान की तेजी से भारतीय गेंदबाजी में काफी विविधता आई है।

2024 टी-20 विश्व कप को देखते हुए इन दोनों पर निवेश किया जा सकता है। चिंता की बात हालांकि लेग स्पिनर युजावेंद्र चहल हैं, जिनका टी20 विश्व कप में मौका नहीं मिलने के बाद मनोबल डिगा है। चहल ने पहले मैच में दो ओवर में 26 रन दिए जिसके बाद कप्तान ने उन्हें अपने कोटे के ओवर पूरे करने का मौका नहीं दिया

भारत: हार्दिक पांड्या (कप्तान), इशान किशन, रितुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, उमरान मलिक, शिवम मावी और मुकेश कुमार।

श्रीलंका: दासुन शनाका (कप्तान), पाथुम निसंका, अविष्का फर्नांडो, सदीरा समरविक्रम, कुसाल मेंडिस, भानुका राजपक्षे, चरिथ असलंका, धनंजय डी सिल्वा, वानिंदू हसरंगा, एशेन बंडारा, महेश तीक्षणा, चमिका करुणारत्ने, दिलशान मदुशंका, कासुन राजिता, दुनिथ वेलालागे, प्रमोद मदुशान, लाहिरू कुमारा, नुवान तुषारा।