Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs SL: 25 साल से भारत के खिलाफ वनडे सीरीज नहीं जीत सकी है श्रीलंका, देखें दोनों टीमों के बीच के आंकड़ें

IND vs SL ODI Series Records भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज 10 जनवरी से होने जा रहा है जिसका पहला मुकाबला गुवाहाटी में खेला जाएगा। बता दें कि इस सीरीज से टीम इंडिया वनडे विश्व कप 2023 की तैयारी का शुरुआत करेगी।

By Jagran NewsEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Tue, 10 Jan 2023 09:00 AM (IST)
Hero Image
IND vs SL ODI Series Records (Photo-twitter)

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। IND vs SL ODI Series 2023। भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज 10 जनवरी से होने जा रहा है, जिसका पहला मुकाबला गुवाहाटी में खेला जाएगा। बता दें कि इस सीरीज से टीम इंडिया वनडे विश्व कप 2023 की तैयारी का शुरुआत करेगी। वहीं श्रीलंका के लिए ये सीरीज काफी अहम होने वाली है, ऐसा इसलिए क्योंकि मेहमान टीम भारतीय सरजमीं में लंबे समय से वनडे सीरीज जीतने में नाकाम रही है।

जहां टीम इंडिया में रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल जैसे दिग्गज खिलाड़ियों ने वापसी की है, तो वहीं जसप्रीत बुमराह फिटनेस के चलते सीरीज से बाहर हो गए है। लेकिन भारतीय टीम के सीनियर खिलाड़ियों के वापस लौटने से टीम को एक मजबूती मिलने वाली है, ऐसे में श्रीलंका टीम के खिलाफ भारत सीरीज आराम से अपने नाम कर सकता है। आइये जानते हैं इस आर्टिकल के जरिए भारत बनाम श्रीलंका के रिकॉर्ड्स के बारे में विस्तार से।

IND vs SL ODI Series: 25 साल के सूखे को खत्म करना चाहेंगी श्रीलंकाई टीम

बता दें कि टीम इंडिया (Team India) के खिलाफ श्रीलंका (Srilanka National Cricket Team) की टीम गुवाहाटी में खेले जाने वाले मैच को जीतने के इरादे से उतरेगा, क्योंकि टीम पहले मैच से ही सीरीज में बढ़त बनाना चाहेगी। मेहमान टीम को भारत के खिलाफ काफी लंबे समय से जीत हासिल नहीं हुई है। ऐसे मं कप्तान दसुन शनाका (Dasun Shanaka) की अगुवाई वाली टीम इस बार इतिहास बदलना चाहेगी। बता दें कि श्रीलंका ने भारत के खिलाफ आखिरी बार साल 1997 में वनडे सीरीज जीती थी। लेकिन तब से लेकर अब तक श्रीलंका के हाथों सिर्फ और सिर्फ निराशा ही आई है।

IND vs SL ODI Series: जानें क्या कहते हैं आकंड़े?

भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच अब तक कुल 19 वनडे सीरीज खेली गई हैं, जिसमें भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहा है। इन 19 वनडे सीरीज में भारत ने 14 एकदिवसीय श्रृंखला जीती है। इस दौरान श्रीलंका के हाथों सिर्फ 2 वनडे सीरीज में ही जीत हासिल हुई है। जबकि दोनों देशों के बीच 3 सीरीज ड्रॉ रहीं है। भारत के इस दमदार रिकॉर्ड से ये साफ होता है कि श्रीलंका के लिए भारतीय सरजमीं में सीरीज जीतना काफी मुश्किल है।

यह भी पढ़िए:

IND vs NZ ODI: 'पहले आओ, पहले पाओ' के चलते फैंस को बुक करनी होगी सीट, 300 रुपये में स्टूडेंट्स को मिलेगी टिकट

IND vs SL: गिल या ईशान? पहले ODI मैच में कौन बनेगा हिटमैन का जोड़ीदार, कप्तान रोहित ने खुद किया खुलासा