Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs SL: भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप में दिखाया एशिया कप फाइनल का रिप्ले, इन पांच खिलाड़ियों ने मचाया गदर

भारत की तरफ से विराट कोहली शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर ने शानदार पारी खेली। शुभमन गिल ने 92 रन कोहली ने 85 और श्रेयस अय्यर ने 82 रन की पारी खेली। इन्ही पारियों के दम पर भारत ने 357 रन बनाए। इसके बाद भारत के तीनों तेज गेंदबाजों ने अपने पहले ही ओवर में विकेट लिया और श्रीलंकाई टीम को पूरे तरह से मैच बाहर कर दिया।

By Umesh KumarEdited By: Umesh KumarUpdated: Fri, 03 Nov 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
श्रीलंका के खिलाफ मैच के पांच हीरो। फोटो- एपी

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। वर्ल्ड कप 2023 में भारत का विजयी अभियान जारी है। श्रीलंका को 302 रनों के बड़े अंतर से हराते हुए विश्व कप 2023 में अपना सातवां लगातार मुकाबला जीत लिया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने श्रीलंका के सामने 358 रनों का लक्ष्य रखा था। इसके बाद भारतीय तेज गेंदबाजों ने वही किया जो, उन्होंने एशिया कप 2023 के फाइनल में किया था।

भारत की तरफ से विराट कोहली, शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर ने शानदार पारी खेली। शुभमन गिल ने 92 रन, कोहली ने 85 और श्रेयस अय्यर ने 82 रन की पारी खेली। इन्ही पारियों के दम पर भारत ने 357 रन बनाए। इसके बाद भारत के तीनों तेज गेंदबाजों ने अपने पहले ही ओवर में विकेट लिया और श्रीलंकाई टीम को पूरे तरह से मैच बाहर कर दिया। मैच में तो वैसे सभी 11 भारतीय खिलाड़ियों ने अपना-अपना योगदान दिया, लेकिन मैच के पांच के हीरो रहे।

1. शुभमन गिल

रोहित शर्मा के जल्दी आउट होने के बाद शुभमन गिल ने एक छोर संभाले रखा। विराट कोहली के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 189 रन की साझेदारी की। वहीं, 92 गेंद पर 92 रन की पारी खेली। इस दौरान 11 चौके और 2 सिक्स लगाए।

2. विराट कोहली

वानखेड़े में मौजदू सभी भारतीय दर्शकों को विराट कोहली के 49वें शतक का इंतजार था। हालांकि, ऐसा नहीं हो सका। कोहली 88 के स्कोर पर आउट हुए। कोहली ने 94 गेंद पर 11 चौके लाए और भारतीय पारी को संवारने में मदद की।

3. श्रेयस अय्यर

अभी तक वर्ल्ड कप में कोई बड़ी पारी नहीं खेल पाने के चलते श्रेयस अय्यर की आलोचना हो रही थी। श्रेयस ने पाकिस्तान के खिलाफ अर्धशतक लगाया था। अपने होम ग्राउंड पर खेल रहे श्रेयस अपने रंग में दिखे। श्रेयस 56 गेंद का समाना करते हुए 3 चौके और 6 सिक्स के साथ 82 रन की पारी खेली।

यह भी पढ़ें- IND vs SL: Mohammed Shami ने 5 विकेट लेकर रचा इतिहास, वर्ल्ड कप में भारत के लिए ऐसा करने वाले बने पहले गेंदबाज 

4. मोहम्मद शमी

लक्ष्य का पीछा कर रही श्रीलंका टीम के मध्यक्रम को शमी ने पूरी तरह तोड़कर रख दिया। अपने पहले ओवर में ही दो विकेट लेकर शमी ने बता दिया कि वह यहीं रुकने वाले नहीं है। शमी ने पांच बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। शमी 3 मैच में अभी तक 14 विकेट ले चुके हैं।

5. मोहम्मद सिराज

बुमराह के साथ मिलकर सिराज ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई। बुमराह ने जहां, पहली गेंद पर ही विकेट निकाला तो वहीं, सिराज ने एक ही ओवर में दो विकेट लेकर श्रीलंका के टॉप ऑर्डर को पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया। सिराज ने तीन विकेट चटकाए।

यह भी पढ़ें- IND vs SL: भारतीय तेज गेंदबाजों के आगे श्रीलंकाई शेर हुए ढेर; ऐतिहासिक जीत दर्ज कर शान से सेमीफाइनल में पहुंची इंडिया टीम