Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs WI: ऐतिहासिक है भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टेस्ट मैच, पोर्ट-ऑफ-स्पेन का स्टेडियम बनेगा गवाह

India vs West Indies 100th Test Match भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जाने वाले ऐतिहासिक 100वें टेस्ट मैच का गवाह पोर्ट-ऑफ-स्पेन बनेगा। दोनों देश के बीच अभी तक 99 मैच खेले गए हैं। वेस्टइंडीज ने 30 मैच जीते हैं। वहीं भारत ने 23 मैच जीते हैं जबकि 46 मैच ड्रा रहे हैं। हालांकि पिछले 21 वर्षों में वेस्टइंडीज भारत के खिलाफ एक भी जीत हासिल नहीं कर पाया है।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarUpdated: Thu, 20 Jul 2023 04:36 PM (IST)
Hero Image
भारत और वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला जाएगा 100वां टेस्ट मैच।

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। वेस्टइंडीज और भारत (WI vs IND 2nd Test Match) के बीच दूसरा टेस्ट गुरुवार से खेला जाएगा। वेस्टइंडीज त्रिनिदाद में भारत के साथ ऐतिहासिक टेस्ट मैच में जीत कर सीरीज बराबर करने को देखेगी। दरअसल, 20 जुलाई को खेले जाने वाले दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच दोनों देशों के बीच 100वां टेस्ट मैच होगा। वहीं, भारत इस ऐतिहासिक मैच को जीतकर सीरीज पर कब्जा करना चाहेगी।

बता दें कि भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच खेले जाने वाले ऐतिहासिक 100वें टेस्ट मैच का गवाह पोर्ट-ऑफ-स्पेन बनेगा। दोनों देश के बीच अभी तक 99 मैच खेले गए हैं। वेस्टइंडीज ने 30 मैच जीते हैं। वहीं, भारत ने 23 मैच जीते हैं, जबकि 46 मैच ड्रा रहे हैं। हालांकि, पिछले 21 वर्षों में वेस्टइंडीज भारत के खिलाफ एक भी जीत हासिल नहीं कर पाया है।

2002 में आखिरी बार मिली थी जीत

वेस्टइंडीज के लिए पिछली जीत 2002 में आई थी। तब से, दोनों टीमें 24 बार आमने-सामने हुई हैं, जिसमें भारत ने 15 मौकों पर जीत हासिल की है और नौ बार मैच ड्रॉ रहे हैं। वेस्टइंडीज को जब आखिरी बार जीत मिली थी, तब मौजूद सीरीज के पहले टेस्ट मैच में प्लेयर ऑफ द मैच यशस्वी जायसवाल पांच महीने के भी नहीं रहे होंगे।

पहले मैच में अश्विन की फिरकी का जादू

गौरतलब हो कि पहले टेस्ट मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को पारी और 141 रन से पटखनी दी है। इस मैच में रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने बल्ले से धमाल मचाया था। यशस्वी ने डेब्यू मैच में 171 रन की मैराथन पारी खेली थी। वहीं, अश्विन की फिरकी का जादू वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों के सिर चढ़कर बोला था। अश्विन (R Ashwin) ने वेस्टइंडीज की पहली पारी में 5 विकेट और दूसरी पारी में 7 विकेट चटकाए थे। रविचंद्रन अश्विन ने मैच में कुल 12 विकेट लिए थे।