Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ind vs WI: अपने पैर पर खुद मारी कुल्हाड़ी! 5th T20 में भारत की शर्मनाक हार का जिम्मेदार कौन? जानें 5 बड़े कारण

वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज में टीम इंडिया को करारी हार का सामना करना पड़ा। पांचवें टी-20 मैच में वेस्टइंडीज ने टीम इंडिया को 8 विकेट से पटखनी दी और सीरीज 3-2 से अपने नाम की। भारतीय टीम का निर्णायक मुकाबले में प्रदर्शन बेहद ही निराशाजनक रहा। वेस्टइंडीज ने पहली बार टीम इंडिया को टी-20 सीरीज में हराया।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Mon, 14 Aug 2023 10:10 AM (IST)
Hero Image
Ind vs WI 5th T20: टीम इंडिया की हार के 5 बड़े कारण

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। Ind vs WI 5th T20 वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज में टीम इंडिया को करारी हार का सामना करना पड़ा। पांचवें टी-20 मैच में वेस्टइंडीज ने टीम इंडिया को 8 विकेट से पटखनी दी और सीरीज 3-2 से अपने नाम की। भारतीय टीम का निर्णायक मुकाबले में प्रदर्शन बेहद ही निराशाजनक रहा। वेस्टइंडीज ने पहली बार टीम इंडिया को टी-20 सीरीज में हराया।

पांचवें टी-20 मैच में भारतीय टीम के दोनों ओपनर्स ने जल्दी विकेट गंवाया और टीम इंडिया की गेंदबाजी भी खराब रही। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं भारतीय टीम की हार के पांच बड़े कारण के बारे में विस्तार से।

Ind vs WI 5th T20: टीम इंडिया की हार के 5 बड़े कारण

1. शुभमन गिल को DRS नहीं लेना पड़ा भारी

लिस्ट में पहले नंबर पर है भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) का विकेट गिरना, जिसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा। गिल ने पांचवें टी-20 मैच में तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर स्वीप शॉट खेलने का प्रयास किया था।

लेकिन वह शॉट खेलने से चूक गए और गेंद सीधा उनके पैड पर लगी। इस दौरान गेंदबाज ने अपील की और अंपायर ने उन्हें आउट करार दिया, लेकिन गिल ने रिव्यू नहीं लेकर गलती कर दी और इस मामले में सूर्यकुमार यादव से भी बड़ी गलती हुई।

2. ओपनर्स सस्ते में लौटे पवेलियन

पांचवें टी-20 मैच में टीम इंडिया के दोनों सलामी बल्लेबाज सस्ते में पवेलियन लौटे। यशस्वी जायसवाल महज 5 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद शुभमन गिल 9 रन पर अपना विकेट गंवा बैठे।

3. संजू सैमसन रहे फ्लॉप

पांचवें टी-20 मैच में सलामी बल्लेबाजों के जल्दी विकेट गंवाने के बाद हर किसी को उम्मीद थी कि संजू सैमसन बल्ले से एक बड़ी पारी खेलते हुए नजर आएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। संजू सैमसन 13 रन पर आउट हुए और टीम इंडिया की परेशानी और बढ़ गई।

4. हार्दिक कप्तानी और प्रदर्शन में हुए फेल

वेस्टइंडीज के खिलाफ हार्दिक पांड्या कप्तानी से लेकर बल्लेबाजी और गेंदबाजी में भी फेल रहे। पांचवें टी-20 मैच में हार्दिक पांड्या 14 रन पर आउट हुए। उन्होंने एक भी विकेट नहीं हासिल किया।

5. चहल-अक्षर रहे बेअसर

पांचवें टी-20 मैच में युजवेंद्र चहल ने 4 ओवर में कुल 51 रन लुटाए। इस दौरान वह एक भी विकेट नहीं हासिल कर सके। वहीं, अक्षर पटेल को एक ओवर मिला और वह कोई सफलता नहीं हासिल कर सकें।