Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs WI: Test सीरीज जीतने के लिए वेस्टइंडीज को लगाना होगा एड़ी चोटी का जोर, पलट सकता है 21 साल पुराना इतिहास

WI vs IND Test Head-To-Head Record भारतीय टीम इन दिनों वेस्टइंडीज दौरे पर है जहां टीम को 12 जुलाई से दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। पहला मैच डोमिनिका के विंसडर पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। इस टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में युवा खिलाड़ी यशस्वी जायसवाल रुतुराज गायकवाड़ को मौका मिला है। हर किसी की निगाहें यशस्वी के डेब्यू करने पर बनी हुई है।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Mon, 10 Jul 2023 04:57 PM (IST)
Hero Image
IND vs WI Head-to-head Record: 21 साल के सूखे को खत्म करना चाहेंगी वेस्टइंडीज टीम

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। WI vs IND Test Head-To-Head Record भारतीय टीम इन दिनों वेस्टइंडीज दौरे पर है, जहां टीम को 12 जुलाई से दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। पहला मैच डोमिनिका के विंसडर पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। इस टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में युवा खिलाड़ी यशस्वी जायसवाल, रुतुराज गायकवाड़ को मौका मिला है। हर किसी की निगाहें यशस्वी के डेब्यू करने पर बनी हुई है।

कप्तान रोहित शर्मा भी इस सीरीज की शुरुआत जीत के साथ करने की फिराक में होंगे, जबकि वेस्टइंडीज लंबे समय से चले आ रहे अपने हार के सिलसिले को खत्म करना चाहेंगी। बता दें कि टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज के पास एक सुनहेरा मौका है, जिसे हासिल कर वह 21 साल पुराना इतिहास पलट सकती है। आइए जानते हैं इस रिकॉर्ड के बारे में विस्तार से।

IND vs WI Test Series: 21 साल के सूखे को खत्म करना चाहेंगी वेस्टइंडीज टीम

दरअसल, भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 12 जुलाई से होने वाला है। दुनियाभर में वेस्टइंडीज की एक समय तूती बोलती थी, लेकिन पिछले काफी समय से कैरेबियाई टीम की हालात खराब नजर आ रही है। विश्व कप 2023 के लिए वेस्टइंडीज टीम पहली बार क्वालीफाई नहीं कर पाई। ऐसे में टीम की नजरें अब भारत के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज जीतने पर बनी हुई है।

अगर बात करें दोनों टीमों के टेस्ट रिकॉर्ड की तो भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तक कुल 98 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत को 22 और वेस्टइंडीज ने 30 टेस्ट मैच जीते है। वेस्टइंडीज ने 16 मैच भारतीय सरजमीं पर जीते है और भारत ने 13 मैच अपने घर पर जीते।

हालांकि, पिछले दो दशक में टीम इंडिया का वेस्टइंडीज के खिलाफ कमाल का रिकॉर्ड रहा है। वेस्टइंडीज टीम 21 सालों से भारत के खिलाफ एक भी टेस्ट नहीं जीत सकी है। आखिरी बार वेस्टइंडीज ने 2002 टेस्ट मैच भारत से जीता था। उस वक्त वेस्टइंडीज ने 155 रन से मुकाबला अपने नाम किया था और पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से जीती थी।

वहीं, टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी 8 टेस्ट सीरीज में 2-0,1-0,1-0,2-0,2-0,2-0,2-0 और 2-0 की जीत दर्ज की है। मेजबान टीम को अपने घर में ही शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में इस बार कैरेबियाई टीम जीत हासिल करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी।