Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs WI Test Series: टेस्ट सीरीज जीतने के लिए तैयार है रोहित की सेना, WTC Points Table का उठाना चाहेगी फायदा

Team India Eye on WTC Points Table 2023-25 भारत और वेस्टइंडीज के बीच 12 जुलाई से दो टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज होने वाला है। ये मैच डोमिनिका के मैदान पर खेला जाएगा। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से मिली हार के बाद भारत नए सिरे से शुरुआत करना चाहेंगी। वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज से भारत की 2023-25 डब्ल्यूटीसी साइकिल की शुरुआत हो रही है।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Tue, 11 Jul 2023 06:00 AM (IST)
Hero Image
WI vs IND: वेस्टइंडीज को हराकर WTC Points Table में बढ़त हासिल करने पर होगी भारत की नजरें

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। Team India Eye on WTC Points Table 2023-25 भारत और वेस्टइंडीज के बीच 12 जुलाई से दो टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज होने वाला है। ये मैच डोमिनिका के मैदान पर खेला जाएगा। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से मिली हार के बाद भारत नए सिरे से शुरुआत करना चाहेंगी।

वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज से भारत की 2023-25 डब्ल्यूटीसी साइकिल की शुरुआत हो रही है। 21 सालों से वेस्टइंडीज भारत के खिलाफ टेस्ट में जीत नहीं हासिल कर सका है। ऐसे में भारतीय टीम की नजरें टेस्ट सीरीज जीतने और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल पर 24 अंक पाने पर लगी होगी।

WI vs IND: वेस्टइंडीज को हराकर WTC Points Table में बढ़त हासिल करने पर होगी भारत की नजरें

दरअसल, भारत और वेस्टइंडीज (IND vs WI) के बीच खेले जाने वाली टेस्ट सीरीज में कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) कोई कसर नहीं छोड़ने वाले है। कप्तान रोहित इस वक्त आउट ऑफ फॉर्म में जरूर चल रहे है, लेकिन इस सीरीज में उनका बल्ला गरजता हुआ नजर आ सकता है। बता दें कि इस सीरीज के लिए दो अनकैप्ड खिलाड़ियों को मौका मिला है। युवा खिलाड़ी यशस्वी जायस्वाल और रुतुराज गायकवाड़ को भारतीय टीम में जगह मिली है। वहीं, मोहम्मद शमी और चेतेश्वर पुजारा को ड्रॉप किया गया है।

रुतुराज और यशस्वी दोनों में से कोई एक खिलाड़ी नंबर 3 की खाली जगह को भरेगा। वहीं, जयदेव या नवदीप सैनी में से कोई एक फास्ट बॉलिंग डिपार्टमेंट में नजर आएगा। स्पिन डिपार्टमेंट में रविचंद्रन अश्विन के पास इस टेस्ट में शानदार मौका है कि वह एक बेमिसाल रिकॉर्ड अपने नाम करें। वेस्टइंडीज के खिलाफ आर अश्विन ने 11 टेस्ट में कुल 60 विकेट लिए है और 5 टेस्ट शतक जड़े है।

बता दें कि दो मैचों की टेस्ट सीरीज को भारतीय टीम जीतना चाहेंगी, क्योंकि टीम इंडिया को इस जीत के साथ फायदा होगा। आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत को 24 अंक मिल जाएंगे। गौरतलब है कि आईसीसी नियम के अनुसार, एक मैच जीतने वाली टीम को 12 अंक दिए जाते है, जबकि मैच ड्रॉ होने पर 4 अंक मिलते है। वहीं, मैच डॉ होने पर 6 अंक टीम को दिए जाते है।

ENG vs AUS: इंग्लैंड के तीसरा टेस्ट जीतने के बाद WTC Points Table में हुआ फेरबदल

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस वक्त एशेज टेस्ट सीरीज खेली जा रही है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने पहले दो टेस्ट मैच में जीत हासिल की है। तो वहीं, इंग्लैंड ने तीसरे टेस्ट में पलटवार करते हुए 3 विकेट से मैच अपने नाम किया। इस मैच में इंग्लैंड की जीत के बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में फेरबदल हुआ। इंग्लैंड को जीत के बाद भी कोई फायदा नहीं मिल सका। ऑस्ट्रेलिया टीम इस वक्त 22 अंक के साथ मौजूद है और टीम का जीत प्रतिशत 61.11 हो गया है।